Web series kya hai ? आइए विस्तार से जाने OTT Platforms के बारे में

0
Web series kya hai
Image Source : Google

Web series, आपने नाम तो जरूर सुना होगा! पिछले कुछ समय से काफी ज्यादा वेब सीरीज पब्लिश हुई हैं और जिसमे से कुछ वेब सीरीज काफी पॉपुलर हुई है और कुछ वेब सीरीज पर काफी बवाल भी हुआ है।

तो आखिर यह Web series kya hai? क्या आप जानना चाहते हैं? तो आज सही जगह पर आए है।

पहले के जमाने में लोग मनोरंजन के लिए टीवी देखना काफी पसंद करते थे। बाद में थियेटर आए। लेकिन जैसे जैसे इंटरनेट आया लोग टीवी देखना कम करने लगे है। आज के समय से जब से इंटरनेट बढ़ा है तब से टीवी सीरियल की जगह कुछ हद तक वेब सीरीज ने ले ली है।

तो आइए जानते है कि, Web series kya hai और उससे जुड़ी जानकारी ..

Web series kya hai? इसका मतलब क्या होता है?

Web Series का आप नाम देखेगे तो इसका मतलब भी इसी नाम में शामिल है। ये दो शब्दो का बना है Web + Series यानी की यहां पर जो सीरीज published होती है वो वेब(internet) पर या डिजिटल प्लेटफॉर्म पर पब्लिश की जाती है।

Guys वेब सीरीज का मतलब होता है कि, ऑनलाइन डिजिटल प्लेटफॉर्म या फिर OTT Platform जैसे Amazon, Netflix, YouTube etc पर अपने एपिसोड को पब्लिश करना। इसको हम वेब सीरीज कहते है।

वेब सीरीज भी एक प्रकार से टीवी सीरियल्स की तरह ही होती है। जिसमे किसी कहानी या टॉपिक पर एक के बाद एक एपिसोड बनाए होते है। लेकिन सीरियल जहां पर लंबी होती है, वही पर वेब सीरीज में सारी जानकारी To The Point और लिमिटेड होती है।

वेब सीरीज में सारे एपिसोड को एक साथ ही पब्लिश कर दिए जाते है या फिर weekly या monthly पब्लिश किए जाते है। जिसे बाद में यूजर अपनी इच्छा के अनुसार सारे एपिसोड को देख सकते है।

वेब सीरीज इतने पॉपलर क्यों होते है?

पिछले कुछ समय से लोग अब टीवी सीरियल या मूवी देखने से ज्यादा वेब सीरीज देखना पसंद करते है और वेब सीरीज इतने पॉपलर भी हो रहे है।

ऐसा क्यों?

क्योंकि जब से भारत में इंटरनेट सस्ता हुआ है तब इंटरनेट यूजर की संख्या भी बढ़ी है और लोगो के पास स्पेशली youth के पास काम की वजह से टीवी या मूवी देखने का समय कम होता है।

मूवी देखने के लिए आपको 2 घंटे का समय निकालना होगा वही पर वेब सीरीज के एपिसोड का Average Duration करीब करीब 45 मिनिट तक का होता है। जिस दौरान एक एपिसोड को पूरा cover किया जाता है।

एक एपिसोड देखने के बाद वह अगले एपिसोड को कभी भी अपने मोबाइल में देख सकता है।

इसके अलावा सीरियल और मूवी को लंबे खींचने के लिए इसमें ज्यादा चीजे शामिल करते है जो बहुत से लोगो को पसंद भी नहीं होते है।

जब कि वेब सीरीज में इस तरह की चीजे आपको बहुत कम दिखाई देगी और जैसा आपको उपर बताया कि इसमें To The Point एपिसोड रिकॉर्ड होते है। इसलिए यह काफी इंटरेस्टिंग होती है।

वेब सीरीज को आप अपने Mobile, Laptop And Desktop में भी देख सकते है। जबकि दूसरी और कुछ टीवी सीरियल को आप सिर्फ और सिर्फ टीवी में ही देखने को मिलते हैं।

So Guys अब आप जान चुके होंगे की, वेब सीरीज इतना पॉपुलर क्यों होते है?

Web series कैसे देखे?

वेब सीरीज देखने के लिए आपको पैसे देने होगे और कुछ ऐसे प्लेटफॉर्म है जिस पर आप फ्री में वेब सीरीज देख सकते है। सबसे पहले Genuine तरीका जानते है की ऑफिशियल तरीके से वेब सीरीज कैसे देखे?

वेब सीरीज का बिजनेस फिल्मों और टीवी से अलग होता है। जब कोई फिल्म थियेटर में रिलीज की जाती है तो उसे देखने के लिए आप पैसे देकर सिर्फ उसी फिल्म को देख सकते है।

जब की वेब सीरीज में ऐसा नही होता है।

वेब सीरीज देखने के लिए उनके OTT Platform जैसे Amazon, Netflix जैसे OTT Platform का सब्सक्रिशन लेना होगा। यह सब्सक्रिप्शन Monthly, 3 Month And Yearly का होता है।

जब आप एक बार उनका सब्सक्रिप्शन लेते है तो आप उनके मेंबर बन जाते है और बाद में उस प्लेटफार्म पर पब्लिश सभी वेब सीरीज को आप देख सकते है।

इसमें मूवी तरह अलग अलग वेब सीरीज देखने के लिए पैसे नहीं देने होते है। ऐसे में यह वेब सीरीज देखना थियेटर में फिल्म देखने से भी सस्ता है।

जब आपका सब्सक्रिप्शन पूरा हो जाए, उसके बाद आप Renew करके वापस वेब सीरीज का मजा ले सकते है।

वेब सीरीज देखने के लिए Best Apps And OTT Platforms

Guys यहां कुछ Best Apps And OTT Platforms दिए है जिस पर आप वेब सीरीज देख सकते है।

  • Netflix
  • Amazon Prime
  • ZEE5
  • TVFPlay
  • Disney Hotstar
  • SonyLIV
  • MX Player
  • Ullu
  • ALT BALAJI
  • BIG FLIX
  • VIU
  • Eros Now
  • YouTube

दोस्त यहां पर मैंने वेब सीरीज देखने के लिए Best App बताए है, जिस का सब्सक्रिप्शन लेकर आप वेब सीरीज देख सकते हैं। इसके अलावा जाना की कैसे आप Genuine तरीके से वेब सीरीज देख सकते हैं। लेकिन कुछ प्लेटफॉर्म है जिस पर आप फ्री में उनकी वेब सीरीज को देख सकते है।

फ्री में Web series कैसे देखे?

दोस्तो मार्केट में वेब सीरीज देखने के लिए आपको उनके सब्सक्रिप्शन लेना होगा लेकिन बहुत सारे प्लेटफॉर्म ऐसे है जिस पर आप Genuine तरीके से फ्री में वेब सीरीज देख सकते है।

(1). MX Player

MX Player के बारे में आप सभी जानते है। यह एक वीडियो प्लेयर ऐप था लेकिन पिछले कुछ समय से इसको अपडेट करके नया वर्जन लॉन्च किया है। जिसमे आप वेब सीरीज, टीवी सीरियल, मूवी और सॉन्ग भी सुन सकते है। MX Player पिछले कुछ समय से काफी अच्छे Hindi Web Series Published किए गए है, जिसे काफी लोगो ने पसंद भी किया है। यदि आप अच्छी और Hindi Web Series फ्री में देखना चाहते है तो आप MX Player पर Free Hindi Web Series देख सकते है।

(2). ULLU App

वेब सीरीज देखने के लिए ULLU App भी काफी अच्छा ऐप है। जिस पर आप कुछ वेब सीरीज को फ्री में देख सकते है और कुछ वेब सीरीज के कुछ हिस्से फ्री में देख सकते है। यदि आप सारे एपिसोड देखना चाहते है तो आपको उनके सब्सक्रिप्शन लेना होगा।

(3). YouTube

यूट्यूब का उपयोग आप सभी करते है। इसके बारे में बताना जरूरी नहीं है। लेकिन आप सोचेंगे की यह तो एक वीडियो प्लेटफॉर्म है। जिस पर हम सिर्फ वीडियो देख सकते है। आपने सही कहा, लेकिन कुछ यह पर जो छोटे छोटे Video Production करते है उनकी वेब सीरीज आप यूट्यूब पर फ्री में देख सकते है। काफी सारे ऐसे क्रिएटर है जो big platform पर अपनी वेब सीरीज को पब्लिश नही कर पाते है लेकिन यूट्यूब पर फ्री में करते है।

वेब सीरीज कैसे बनाए? कौन बना सकता है?

वेब सीरीज कोई भी बना सकता है। वेब सीरीज बनाने के लिए आपके पास Film Production का Knowledge होना जरूरी है। इसके अलावा आप अपने दोस्तो के साथ मिलकर या 4 या 5 लोगो की टीम बनाकर भी आप वेब सीरीज बना सकते है।

इसमें टीवी सीरियल और मूवी तरह बड़ी टीम और साधनों को जरूरत नहीं होती है। वेब सीरीज बनाने के लिए आपके पास कम से कम अच्छा mic और कैमरा होना जरूरी है और अपनी वेब सीरीज पर काम शुरू कर दीजिए।

वेब सीरीज को पब्लिश कहा पर करे?

जैसे टीवी सीरियल पब्लिश करने के लिए आपको चैनल वाले से मिलना होगा और मूवी पब्लिश करने के लिए आपको थियेटर की जरूरत होती है जिसके लिए आपको थोड़े पैसे लग सकते है।

वेब सीरीज को पब्लिश करने के लिए आपको अलग अलग OTT Platform वालो से कॉन्टैक्ट करना होगा। यदि वे मान जाते है तो बाद में आप उनके प्लेटफॉर्म पर अपनी वेब सीरीज को पब्लिश कर सकते है।

लेकिन यदि वे ना कहे तो?

यदि आपको कोई ओटीटी प्लेटफॉर्म वाले परमिशन नही देते है तो आप अपनी वेब सीरीज को यूट्यूब पर पब्लिश कर सकते है। यूट्यूब पर आप फ्री में अपनी वेब सीरीज को पब्लिश कर सकते है।

वेब सीरीज से पैसे कैसे कमाए?

वेब सीरीज से पैसे कमाना आसान है और मुश्किल भी है।

जब आप किसी OTT Platform पर अपनी वेब सीरीज पब्लिश करते है तो Subscription की

संख्या के हिसाब से पैसे मिलते है। यहां आपको और Platform के बीच Revenue को दो हिस्सो मे बाटा जाता है।

इसके अलावा यदि आप YouTube पर अपनी वेब सीरीज को पब्लिश करते है तो आप दो तरीके से पैसे कमा सकते है।

सबसे पहला तरीका है जिसमे आप YouTube Ads यानी की Adsense की मदद से कमाई करते है। जिसमे आपके वीडियो जितना वायरल होगी उतने ज्यादा आपके वीडियो देखा जायेगा और उस हिसाब से जितने ज्यादा एड्स को देखी जायेगी उतने ज्यादा आप पैसे कमा सकते है।

दूसरा तरीका है जिसमे आप YouTube Premium Channel Membership  की मदद से पैसे कमा सकते है। पिछले कुछ समय से यूट्यूब ने क्रिएटर के लिए YouTube Premium Channel Membership का फीचर शामिल किया है। जिसके तहत आप अपनी वेब सीरीज को सिर्फ Premium Member के लिए रख सकते है। यानी जो आपके Channel के Premium Member बने होगे, जिसने आपके channel का Premium Subscription लिया होगा सिर्फ वही लोग देख पाएंगे। इस तरीके से आप आसानी से पैसे कमा सकते है।

तीसरा तरीका है जो है Sponsorship लेकिन इसके लिए आपकी चैनल पर अच्छे खासे सब्सक्राइबर और अच्छे व्यू भी होने चाहिए। इसमें यदि कोई कंपनी अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करना चाहती है तो वो इसके बदले में आपको पैसे देगी। जिसे आपको अपनी वेब सीरीज में प्रमोट करना होगा।

So Guys वेब सीरीज से पैसे कमाना बहुत आसान है। बस जरूरी है आपको क्वालिटी वेब सीरीज बनाने की जरूरत है।

Guys आज के इस आर्टिकल में आपने वेब सीरीज से जुड़ी सारी जानकारी जानी जैसे वेब सीरीज क्या होता है? वेब सीरीज कैसे देखे? कहा पर देखे? वेब सीरीज कैसे बनाए और इससे पैसे कैसे कमाया?

इस आर्टिकल में वेब सीरीज से जुड़ी सारी जानकारी देने की कोशिश की है। यदि कोई जानकारी आप शामिल करना चाहते हैं या इस आर्टिकल से जुड़े कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर है।

यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करे।

अन्य पृष्ठ 

Wifi Calling क्या है ? क्या है वास्तव में फ़्री है ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here