Weird Rituals | पत्नी के लिए खुद ग्राहक ढूंड कर लाते है पति

0
61
Weird Rituals
Image Source : Google

Weird Rituals in India

Prostitution यानी वैश्यावृति या देह व्यापार जो भारत में चोरी छुपे अपने पाँव पसारे हुए है. इसमें महिलायें जबरदस्ती धकेली गयीं हो या किसी मज़बूरी के चलते खुद इस रास्ते को अपनाया हो आपको लेख के शुरुआत में ही बता दें यह एक जुर्म है और इसे भारत में किसी भी प्रकार की मान्यता नहीं है. ऐसे में यदि कोई भी इसमें शामिल हुआ पकड़ा जाता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्यवाही का प्रावधान है.

लेकिन .. अफ़सोस है की बात सिर्फ मज़बूरी पर ही खत्म नहीं होती. भारत में कुछ जगहें ऐसी भी हैं जहाँ के अजीब रिवाज यानी Weird Rituals बेहद चौंका देते है. आज के समय में पढ़े लिखे और बड़े शहरों में पुराने Weird Rituals ( अजीब रीति रिवाज ) को नजर अंदाज ही किया जाता है किन्तु पिछड़े इलाकों में यह आज भी मान्य है. लेख Weird Rituals in India में आज हम आपके लिए लेकर आये है एक चौंकाने वाली ऐसी ही सच्चाई जिसे सुन कर आप अपने दाँतों तले ऊँगली चबा लेगें.

हैरानी की बात यह है आज हम जिस जगह की बात करने जा रहे है वह कहीं और की नहीं बल्कि भारत की राजधानी दिल्ली का ही इलाका है जो परना समुदाय ( Perna Community ) के नाम से जानी जाती है. जहाँ Prostitution को परम्परा या रिवाज के नजरिये से देखा जाता है. Perna Community में जन्म ली लडकी को बचपन से ही इस दलदल में धकेल दिया जाता है और उसकी कमाई पर परिवार हक़ जताता है. इतना ही नहीं , जब तक लडकी कुवारी रहती है तब तक उसका परिवार उसकी बोली लगाता है और शादी के बाद उसकी कमाई पर पति का हक़ होता है जिसके लिए पति खुद ग्राहक को ढूँढने का काम करता है.

जो लडकियाँ इन कामों को करने से इनकार कर देती हैं उन्हें फिर प्रताड़ित किया जाता है. Perna Community में नर्सरी की शिक्षा के बाद ज्यादा पढाया नहीं जाता. इस दलदल में फंसी महिलाओं की माने तो उनका कहना है की रोज 5 से 7 अजनबी उनके पास आते है और यह सभी उनके परिवार या पति के द्वारा ही लाये गये होते है. कई बार पुलिस इन महिलाओं को पकड लेती है और फिर उन्हें बचाने की बजाय हैवानियत पर उतर आती है.

इसी के साथ Perna Community की लडकियों को शादी के लिए पंचायत में लाया जाता है जिसके बाद उसकी सुन्दरता देख कर उनकी बोली लगती है और पति ढूंडा जाता है.

तो दोस्तों Weird Rituals in India लेख में हमने बात की Perna Community की. यदि आप भी कुछ ऐसे ही Weird Rituals के बारे में सभी को बताना चाहते है तो आप हमें Weird Rituals सब्जेक्ट के साथ मेल करना न भूलें.

अन्य प्रष्ठ

Seriously Committed लोग ही समझ पायेगे इस प्यार का एहसास

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here