Weird Tribes | मौत के बाद भी कंकाल को साथ रखते है यह लोग

1
245
weird tribes
Image Source : Google

Weird Tribes

यह दुनिया बेहद ही विचित्र अंधविश्वास और परंपराओं से भरी है. इसमें कोई शक नहीं हम जितना इस दुनिया के बारे में गहरायी से जानेगें उतना ही ज़्यादा आश्चर्यचकित करने वाले तथ्य और क़िस्से हमारे सामने होंगे. ऐसी ही परम्परा से जुड़ा तथ्य आज हम Weird Tribes लेख में आपके सामने लेकर आए है जिसे पढ़ कर शायद आप ख़ुद की आँखों पर यक़ीन भी न कर पाए.

कहा जाता है , इस दुनिया में आने के बाद मनुष्य को सभी मोह माया और जंजालो से मुक्ति मौत के बाद ही मिलती है. मृत्यु के बाद ही इंसान मोक्ष पाता है इसलिए ही मृत शरीर का विधिविधान से क्रियाकर्म सभी धर्मों में होता है ताकि व्यक्ति ज़िंदगी की भागदौड़ से अलग शांति प्राप्त कर सके. लेकिन .. क्या हो जब मौत के बाद भी व्यक्ति के शरीर की दुर्गति उसके अपने ही कर दें. Weird Tribes

जी हाँ , पापुआ न्यू गिनिया में दानी नाम से जानी जाने वाली यह जनजाति अपने प्रियजन की मौत के बाद उसका क्रियाक्रम कुछ इस प्रकार करते है की कंकाल को जलने से पहले ही वापस निकालकर अपने साथ ले जाते है. जिसे सदैव के लिए अपने साथ रखने की इच्छा से प्रतिमा की तरह सजाते है.

पापुआ में पहाड़ों के बीच रहने वाली यह जनजाति के लोग मृत शरीर को ममी बना देते है जिसे सुरक्षित रखने के लिए धुएँ का इस्तेमाल किया जाता है जिस से कंकाल लम्बे समय तक टिका रहता है. 1938 में एक फ़ोटोग्राफ़र द्वारा इस जाती की खोज की गयी और कुछ तस्वीरें सामने आयी जिसके बाद से पापुआ में आने वाले पर्यटक भी इसमें दिलचस्पी लेनें लगे.

अन्य प्रष्ठ

Funny News India | चोरी हो चुकी बाइक का घर आया चालान

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here