BLUE WHALE GAME क्या है ?

0
222
WHAT IS BLUE WHALE GAME

BLUE WHALE GAME क्या है ?

 

Blue Whale Game , यदि आप ये नाम पहली बार सुन रहे है तो आपके दिमाग में BLUE WHALE सुन कर एक ऐसे गेम की छवि आएगी जिसमे दिलचस्प पात्र किसी बड़ी सी नीले रंग की मछली का होगा. लेकिन आप बिलकुल गलत है .. उसका कारण ये है की मछली बड़ी जरुर है लेकिन इतनी बड़ी की ये गेम के नाम पर आपकी जान ले लेती है. जी हाँ , BLUE WHALE GAME एक ऐसे गेम का नाम है जो खेलने वालो की जान ले लेता है.

 

ये एक गंभीर समस्या बन कर पिछले कुछ दिनों में सबके सामने आया है जिसके पीछे का कारण है की अब तक दुनिया भर में इस गेम की वजह से 200 से ज्यादा बच्चो की मौत हो चुकी है. साथ ही अब इस गेम की कड़ियाँ भारत के कई शहरो में भी जुडती सामने आई है. पिछले कुछ दिनों में कलकत्ता , मुंबई , बैंगलोर जैसे बड़े शहरो से बच्चो के सुसाइड करने की घटनाएं हुयी है.

आप सभी से अनुरोध है , अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते है जो BLUE WHALE GAME खेल रहा है या उसके बारे में कुछ भी ऐसे links शेयर करता है जहा से यह गेम डाउनलोड किया जा सके तो आप तुरंत उसे रोके और उसके परिवार या पुलिस में इस बात की जानकारी दे.

आइये विस्तार से जानते है इस गेम के बारे में की ऐसा क्या है जिस से लोग अंत में SUICIDE करने को मजबूर हो जाते है.

 

WHAT IS BLUE WHALE GAME | ब्लू वहले गेम क्या है

 

BLUE WHALE GAME को suicide गेम के नाम से भी जाना जाता है. यह एक ऐसा गेम है जो गूगल या एप्प स्टोर से डाउनलोड नहीं किया जा सकता. इस गेम के पीछे सोशल मीडिया पर कुछ ग्रुप्स सक्रीय है जो लोगो को अपना निशाना बनाते है और डाउनलोड लिंक उपलब्ध कराते है.

गेम डाउनलोड करने के बाद खेलने वाला इंसान ADMIN के कंट्रोल में होता है और Admin उसे रोज अजीब अजीब टास्क करने को देता है. अगर टास्क पूरा न किया जाए तो कई बार admin की तरफ से धमकी या ब्लैकमेल किया जाता है की वह आपकी सभी Information जानता है  और वह आपके परिवार को नुक्सान पहुचायेगा. जिस डर के कारण गेम खेलने वाला व्यक्ति किसी को बिना कुछ बताये टास्क को रोज करता जाता है.

 

दिन प्रतिदिन टास्क बदलते और कठिन होते जाते है जिसके बाद अंत में 50वे दिन suicide का टास्क दिया जाता है.

सामने आये कुछ टास्क में admin पहले दिन अपने हाथ पर ब्लेड से F-57 लिखवाता है. दुसरे दिन आपको 4:20 पर सुबह उठने को कहता है. अगले दिन गेम खेलने वाले व्यक्ति को कुछ डरावनी विडियो भेजी जाती है. जिसके बाद डिप्रेशन या फिर जिन्दगी के प्रति Negativity भरने वाले गानों की Recordings भेजी जाती है. जानकारों के अनुसार , 50वे दिन तक व्यक्ति पूरी तरह जिन्दगी से ऊब चूका होता है क्युकी गेम admin जिन्दगी के प्रति नकारात्मकता उसके दिमाग में भर देता है. जिसके कारण वह suicide करने के लिए तैयार हो जाता है.

 

what is blue whale game

 

इस गेम के creator का नाम Philipp Budeiki (फ्लिप बुडेकिन) सामने आया है जिसे पुलिस ने हिरासत में लिया हुआ है. Philipp Budeiki खुद 16 मौतों की जिम्मेदारी ली है लेकिन अब यह गेम इन्टरनेट पर कई नामो से भी चल रहा है. सिर्फ रूस से ही 130 बच्चे जिनकी उम्र 17 से 20 साल के बीच है उनकी मौत का आकड़ा सामने आया है.

 

भारत में भी यह गेम अपने पाँव पसार रहा है , मुंबई का रहने वाला एक 14 साल का बच्चा मनप्रीत अंतिम टास्क पूरा करने के लिए अपनी बिल्डिंग की 7वीं मंजिल से कूद गया. साथ ही पांडेचेरी चंडीगढ़ से भी ऐसी घटनाये खबरों में है.

 

सरकार ने इस गेम के links को इन्टरनेट से हटाने की बात कही है , गूगल ने भी इस link को अपने सर्च इंजन पर होने से इनकार किया है लेकिन इस मौत वाले गेम के पीछे की सचाई अभी एक रहस्य बनी हुयी है.

 

यदि आप PARENTS है तो अपने बच्चो के मोबाइल लैपटॉप इत्यादि पर होने वाली गतिविधियों पर नजर रखें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here