What is Insurance in Hindi ? Insurance क्या है ?

3
114
What is Insurance in Hindi
Image Source : Google

What is Insurance in Hindi ?

आज की भाग दौड़ और तरह तरह परेशानी भरी जिन्दगी में हर व्यक्ति अपनी कीमती चीजों को काफी हद तक सुरक्षित करना चाहता है. जिसके लिए वह अपना सामान बैंक या किसी विश्वासी के पास रखना उचित समझता है. जहां से उसे चोरी या फिर कुछ भी धोखा होने का डर न हो. लेकिन डर तब भी पूरी तरह ख़त्म नहीं होता ऐसे में आज के समय Insurance काफी जरुरी है बात फिर चाहे वह आपके कीमती समान की हो या फिर जिन्दगी की Insurance सभी के लिए काफी अहम् हो चूका है.

What is Insurance in Hindi ? लेख में आज हम विस्तार से बात करेंगे Insurance क्या है ? यह हमारे लिए क्यों और किस प्रकार जरुरी है ? Insurance कितने प्रकार का होता है ?

Insurance क्या है ?

आज के समय में कई Insurance company हमारे कीमती समान जैसे जेवर , कार , मोटरसाइकिल , घर , दुकान , जमीन और स्वास्थ्य का बीमा करती है जिसके लिए वह भविष्य में कुछ भी नुक्सान होने पर मुआवजा मुहैया कराती हैं. जिसे Insurance कहते है.

उधाहरण से इसे समझे तो श्याम के पास 12 लाख की Brezza कार है जिसका उसने मुसीबत को ध्यान में रखते हुए पहले ही Insurance कराया हुआ है. हालाँकि श्याम को हर साल Insurance company को लगभग 20 हजार रूपये देने होंगे लेकिन ऐसे में अब यदि श्याम की कार का कभी एक्सीडेंट हो भी जाता है तो श्याम के पास Back Up के रूप में Insurance company का साथ होगा. जिसमे श्याम को अपनी जेब से काफी कम खर्च उठाना पड़ेगा और बाकी रुपया Insurance company से पालिसी की शर्तों के अनुरूप मिल जायेगा.

अब सवाल आता है की हम किस प्रकार और किन चीजो का Insurance करा सकते है और इसके क्या फायदे है ?

आज के समय में आप Insurance company द्वारा अपनी उन सभी चीजों का बीमा करवा सकते है जो मूल्यवान है.इसी के साथ साथ आप अपनी जिन्दगी और स्वस्थ्य का भी बीमा करवा सकते है. आइये What is Insurance in Hindi लेख में विस्तार से बात करते है बीमा के प्रकारों पर जिन्हें जानना काफी जरूरी है.

  • जीवन बीमा Life Insurance , आज के समय में किसी के जीवन का कुछ भरोसा नहीं है. ऐसे में इस पालिसी के अंतर्गत यदि कोई व्यक्ति दुर्घटना या बिमारी का शिकार हो जाता है और उसके प्रियजन उस व्यक्ति को हमेशा के लिए खो देते है तो Insurance company उस व्यक्ति के द्वारा बनाये गये नॉमिनी को अपनी योजना के तहत रुपया दे देती है.इस पालिसी द्वारा व्यक्ति म्रत्यु के बाद भी अपने परिवार के लिए अच्छी रकम छोड़ जाता है जो दुःख की घड़ी में काफी सहायक हो सकती है.
  • दुर्घटना बीमा Accidental Insurance , यदि कोई व्यक्ति अचानक दुर्घटना का शिकार हो जाता है तो उस समय इलाज में आने वाले खर्चों के लिए Accidental Insurance काफी उपयोगी साबित होता है. पालिसी के तहत इलाज में आने वाला खर्च पूरा Insurance company का होता है जो की सीधा अस्पताल या डॉक्टर के बिल के समय दिया जाता है. व्यक्ति को अपने पास से कुछ नही देना पड़ता.
  • टर्म लाइफ पालिसी Term Life Policy , What is Insurance in Hindi लेख में अब बात करते है टर्म लाइफ पालिसी की. यह पालिसी जीवन के जोखिमों से सुरक्षा देती है.यदि इस पालिसी के समय में व्यक्ति को कुछ हो जाता है तो Insurance company इसका भुगतान करती है अन्यथा व्यक्ति को कुछ नही दिया जाता.  यह एक ऐसी पालिसी है जिसका भुगतान काफी सस्ता होता है.

उधाहरण के लिये आप इसे ऐसे समझ सकते है की श्याम ने Term Life Policy के अंतर्गत 1 करोड़ का बीमा लिया जो 8 सालों के लिए है और जिसकी क़िस्त हर साल 8 हजार रूपये जाती है. ऐसे में यदि इन 8 सालों में श्याम को कुछ हो जाता है तो Insurance company 1 करोड़ रूपये नॉमिनी को भुगतान करेगी अन्यथा 8 सालों के बाद पालिसी खत्म हो जाएगी और श्याम को स्वंय कोई भी भुगतान नही दिया जाएगा.

  • Endowment Insurance Policy , यह पालिसी LIC जैसी बीमा कम्पनियों द्वारा की जाती है जिसमे पालिसी की अवधि तक यदि व्यक्ति को कुछ नहीं होता तो उसके द्वारा जमा किया गया समय समय पर सारा रुपया इक्कठा बोनस के साथ वापस कर दिया जाता है.
  •   Money Back Policy , इस पालिसी के तहत व्यक्ति को एक अवधि तक कुछ रुपया जमा करना होना है जिसके बाद वह रुपया उसे इकट्ठा वापस कर दिया जाता है और यदि व्यक्ति को इस दौरान कुछ हो जाता है तो वह रकम नॉमिनी को दी जाती है.
  • Whole life Policy , इस बीमा पालिसी में व्यक्ति को कुछ सालों तक ही भुगतान करना होता है जिसके बाद यदि धारक 100 सालों तक जीवित रहता है तो यह पालिसी Endowment Policy में बदल जाती है.

तो यह थे Insurance के कुछ प्रकार. What is Insurance in Hindi में हम उम्मीद करते है आपको पर्याप्त जानकारी मिली होगी. यदि आपके मन में What is Insurance in Hindi से जुड़े कोई भी सवाल है तो आप हमे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है.

अन्य प्रष्ठ

साइबर क्राइम क्या है ?

786 Note कहाँ कैसे और कितने का बेंचे ?

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here