what is Quora ? Bloggers के लिए यह क्यों जरुरी है ?

0
230
what is quora
Image Source : Google

What is Quora

पिछले कुछ समय में हम सभी ने Quora का नाम बहुत सुना है. जब भी हम कुछ सर्च करते है तो Google Search Result में अक्सर Quora का लिंक सबसे ऊपर दिख ही जाता है. ऐसे में सवाल यह उठता है की what is Quora ? क्या Quora कोई ब्लॉग है या कोई Forum है जिसके पास हम सभी के सर्च का जबाब है. आइये विस्तार से बात करते है what is Quora ? और यह Bloggers के लिए क्यों जरूरी है ?

दरअसल , Quora एक Question Answer Website है जो बेहद कम समय में उभर कर सभी के सामने आई है. इसे लोग इसलिए भी पसंद करते है क्योंकि उन्हें अपने सवाल का जबाब दूसरों से जल्द ही मिल जाता है. यदि आपके पास भी कोई प्रश्न है तो आप Quora पर उसे डाल सकते है जिसके बाद अन्य लोग आपको उस सवाल का जबाब देना शुरू कर देंगे.

यदि What is Quora का उत्तर Quora पर ही तलाशे तो Quora का कहना है की , यह लोगों को जोड़ने का ऐसा मंच है जहाँ दूसरों से सीखने और दुनिया को समझने का बेहतर विकल्प मिलता है.

Quora की Popularity की बात करें तो इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है की इस वेबसाइट की Alexa Rank विश्व में 125 और अमेरिका में 60 है. भारत में यह 24वें नंबर की वेबसाइट है. इस पर प्रति दिन भारत से 41 मिलियन का ट्रैफिक आता है. जिसके लिए इसके 30 लाख से अधिक Keyword फिलहाल गूगल में रैंक कर रहे है | What is Quora.

what is Quora लेख में अभी तक आप इस बात का अंदाजा तो लगा चुके होंगे की Quora इन्टरनेट की कितनी ताकतवर कम्युनिटी बनता जा रहा है. आइये अब बात करते है Quora किस प्रकार Bloggers के लिए महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है और SEO के लिए यह क्यों जरूरी है.

Bloggers के लिए क्यों वरदान है Quora

Quora ब्लॉगिंग की दुनिया में मौजूद सभी महारथियों के लिए बेहद अहम् है. यदि आप अपने कंटेंट प्रमोशन के लिए प्लेटफ़ॉर्म ढूंड रहे है तो Quora का कोई तोड़ नहीं है. Quora पर हजारों प्रश्न रोजाना पूछे जाते है जिसमे से आपको अपने कंटेंट से मिलता हुआ प्रश्न ढूँढ कर उत्तर देना है जहाँ आप अपनी वेबसाइट का लिंक दे सकते है जिस से Quora पर आने वाला वह ट्रैफिक आपकी वेबसाइट पर आना शुरू हो जाता है और आपकी वेबसाइट की रैंक बढती है | What is Quora

Quora पर अपने प्रश्न और उत्तर डालना बेहद ही आसान है , जिसके लिए जरूरत है तो बस आपको अपने टॉपिक में जानकारी होने की. जिसके बाद आप Quora की मदद से अपनी वेबसाइट का Off Page Seo कर सकते है.

  • Quora द्वारा Backlinks बनाये जा सकते है ,

हम सभी जानते है वेबसाइट की रैंकिंग के लिए Backlinks बेहद जरूरी है. ऐसे में आप Quora पर किसी भी सवाल का उत्तर देने पर अपने लेख का लिंक दे सकते है बशर्ते वह लेख उसी सवाल से जुडा हो. अन्यथा आप spamming में भी गिने जा सकते है.

MOZ के मुताबिक Quora की Domain Authority 89 है.

  • Refferal Traffic में मदद ,

Quora पर मौजूद लाखो का ट्रैफिक आपको आपकी वेबसाइट के लिए बेहद महत्वपूर्ण सिद्ध हो सकता है जरूरत है तो बस Quora पर अच्छे से Account को सम्भालने की | What Is Quora

उदहारण से समझें तो , मान लीजिये किसी टॉपिक पर एक दिन में 2 लाख लोग Quora पर आ रहे है , यदि आपने उस प्रश्न का उत्तर अच्छे से दिया है और आपका वह लिंक 20 हजार लोगों के सामने भी दिखा तो आप खुद अंदाजा लगा सकते है की कम से कम 2 हजार लोग तो उस उत्तर में मौजूद लिंक पर क्लिक करेंगे ही. जो की आपके लिए इतनी बड़ी वेबसाइट से Refferal Traffic के रूप में प्राप्त होगा.

  • Brand और पहचान बनाने में मदद ,

Quora को उपयोग करने के लिए आपको Account बनाना होता है जिसके बाद आप जैसे जैसे वहां प्रश्नों के उत्तर देते है आप अपनी अलग पहचान बना लेते है. आपके उत्तर पर जितने ज्यादा views होते जायेगे आपकी Popularity बढती जायेगी.

Quora पर ध्यान रखे यह बाते

Quora को अच्छे से इस्तेमाल करने के लिए नीचे दिए कुछ बिन्दुओं पर अवश्य ध्यान दें.

  • आपका जबाब प्रश्न के अनुसार होना चाहिये.
  • उत्तर में कोई भी इधर उधर के लिंक जबरदस्ती न डालें.
  • ऐसे प्रश्नों के उत्तर दें जहाँ कम लोगों ने जबाब दिया हो.
  • भविष्य में अधिक सर्च होने वाले प्रश्नों को खोजें.
  • अपनी वेबसाइट से Related ही प्रश्नों का उत्तर दें और लिंक भी जरुरत की जगह पर डाले.
  • हो सके तो Image का इस्तेमाल करें.

तो दोस्तों , यह थी What is Quora से जुडी कुछ जानकारी. यदि इस से सम्बन्धित आपके मन में कोई भी सवाल है तो आप हमें कमेंटबॉक्स में पूछना न भूलें.

अन्य प्रष्ठ

Bounce Rate क्या है ? इसके क्या नुकसान है ? कैसे कम करें ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here