क्या आप जानते हैं Whatsapp Business Application Kya Hai ?

0
Whatsapp business application kya hai
Image Source : Google

Whatsapp Business Application Kya Hai ?

यदि हम आज के समय में सबसे ज्यादा उपयोग कि जाने वाली Application के बारे में बात करे तक Whatsapp इस लिस्ट में सबसे पहले आयेगा। शायद ही कोई शख्स होगा जिसने आज तक वॉट्सएप का उपयोग नहीं किया हो ..

बहुत से लोग अपने Business को भी Whatsapp की मदद से प्रमोट करते हैं लेकिन एक स्मार्टफोन में दो Whatsapp का उपयोग करना थोड़ा मुश्किल है इसके लिए आपको दूसरे App का सहारा लेना पड़ता है।

इसी परेशानी को दूर करते हुए Whatsapp ने अपना दूसरा WhatsApp Business Application को मार्केट में उतारा है जिस में आपको Whatsapp जैसे ही या कहें वॉट्सएप से ज्यादा फीचर उपयोग करने को मिलेंगे।

जब से WhatsApp Business लॉन्च हुआ है तब से लेकर आज तक 100 मिलियन से ज्यादा डाउनलोड हो चुके है साथ ही छोटे बिजनेस मालिको के लिए यह बेहद ही उपयोगी App साबित हुआ है।

आइये आज के इस आर्टिकल में विस्तार से जानते है कि WhatsApp Business App Kya Hai ? यह आपके लिए किस प्रकार उपयोगी सिद्ध होगा एवं आप इसे किस प्रकार डाउनलोड कर सकते है .. यदि आप भी WhatsApp Business के बारे में जानकारी चाहते हैं तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़े ।

WhatsApp Business Kya Hai ?

अपनी रोज की जिंदगी में आप भी वॉट्सएप ऐप का उपयोग करते होगे हो सकता है आपकी सुबह और रात ही Whatsapp के साथ होती हो लेकिन बहुत से लोगो के मन में एक सवाल है Whatsapp Business Application Kya Hai ?  ऐसे में आपकी जानकारी के लिए आसान शब्दों में बताए तो :

WhatsApp Business Application एक इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप है जो छोटे व्यवसाय मालिकों के लिए है।

जिसकी मदद से छोटे बिजनेस के मालिक अपने ग्राहक के साथ आसानी से अपडेट रह सकते है, जुड़ सकते है और उनके साथ interact कर सकते है। साथ ही साथ इस ऐप में ऑटोमेटेड, सोर्ट और क्विक मैसेज का उत्तर भी भेज सकते है और अपने व्यवसाय को सिर्फ WhatsApp Business की मदद से ऑनलाइन सर्विस दे सकते है ।

WhatsApp Business के Features क्या हैं ?

आपके मन में अब यह सवाल उठना लाजमी है कि WhatsApp Business App में ऐसे कौन से features है ? जो इसको वॉट्सएप से अलग बनाता है ?

इस सवाल का जवाब पाने के लिए आइये जानते है वॉट्सएप के फीचर के बारे में :

(1). Business Profile

WhatsApp Business Application का सबसे अच्छा फीचर्स यही है इसमें आपको “बिजनेस प्रोफाइल” जैसे कि ईमेल, आपके कंटेंट नंबर, वेबसाइट, आपकी सर्विस और आपके बिजनेस के बारे में जैसी जानकारी आपकी प्रोफाइल में ही मिल जाती है। आपको अलग से इस जानकारी को भेजनी नहीं होती है।

(2). मैसेज टूल

यदि आप किसी सर्विस को वॉट्सएप की मदद से प्रोवाइड कर रहे है लेकिन यदि यूजर को कोई प्राब्लम हुई और वो आपसे कोई सवाल पूछता है और आप उनको समय पर तुरंत जवाब नहीं भेज पाएंगे तो इससे आपकी बुरी इमेज बनेगी। लेकिन वॉट्सएप बिजनेस की मदद से आप तुरंत मैसेज सेट कर सकते है। इससे यदि आप ऑनलाइन नहीं है और आपका यूजर आपको कोई सवाल पूछता है तो ऑटोमैटिक मैसेज आपके यूजर के पास पहुंच जाता है।

इसके बाद आप फ्री होकर उनको सॉल्यूशन दे सकते है। इसके अलावा आप उन सवालों की लिस्ट बना सकते हैं जो सबसे ज्यादा पूछा जाता है और आप उनकी मैसेज सेट कर सकते है साथ ही आप मैसेज के साथ साथ Away Messenge और Greeting Messenge भी सेट कर सकते है। जो कि वॉट्सएप बिजनेस का सबसे अच्छा feature है।

(3). Stats

WhatsApp Business Application आपको messaging stats का फीचर देता है जिसकी मदद से आप देख सकते है कि आपने अभी तक कितने मैसेज भेजे है, कितने मैसेज डिलीवर हुए, कितने मैसेज read किए गए।

आपका बिजनेस चाहे ऑनलाइन हो या ऑफलाइन इसमें आपके डाटा बहुत ही ज्यादा इंपॉर्टेंट होता है। वॉट्सएप बिजनेस ऐप में आपको स्टेटिस्टिक्स का ऑप्शन भी मिलता है जिसकी मदद से आप अपने मैसेज का डाटा बना सकते है। डेटा जिसका उपयोग करके आप आपके ग्राहकों को बेहतर तरीके से समझ सकेगे और उनको बेहतर सेवाओं की पेशकश करने के लिए इसका उपयोग किया जा सकता है।

(4). वॉट्सएप वेब

WhatsApp Business में आपको वेब का भी सपोर्ट मिलता है, जिसमें आप बिना मोबाइल ऐप के भी ऑनलाइन सेवा का उपयोग कर सकते हैं।

(5). Free

जी हां दोस्तो वॉट्सएप बिजनेस आपको फ्री में अपने बिजनेस को लिस्ट करने और आपके कस्टमर के साथ प्रमोट करने का विकल्प देता है।

(6). Easy Manage

हमें WhatsApp Business का जो फीचर सबसे ज्यादा पसंद आया वह है वॉट्सएप चैट … जिसमे आप chat को लेबल देकर आसानी से ऑर्गनाइज कर सकते है। इसमें आप अपने कस्टमर को अलग अलग लेबल दे सकते है और बाद में आसानी से अपने ग्राहक को दिए गए लेबल की मदद से अलग कर सकते है।

दोस्तो अब तो आपने जान लिया होगा कि WhatsApp Business में कौन कौन से फीचर है जो वॉट्सएप से अलग बनाता है। यदि आप वॉट्सएप बिजनेस का उपयोग करना चाहते हैं तो आइये आगे जानते हैं कि WhatsApp Business Application Download Kaise Kare और कैसे उपयोग में ले।

WhatsApp Business Application Download

यदि आप WhatsApp Business Application Download करना चाहते हैं तो ये बहुत ही आसान है। इसके लिए आप नीचे दिए स्टेप को फॉलो कीजिए।

WhatsApp Business Application Download करने का सबसे आसान तरीका है आप सीधे Play store Or App Store पर चेक जाए और सर्च बार में ” WhatsApp Business App” सर्च करे। यहां से आप सीधे WhatsApp Business Application Download कर सकते है।

WhatsApp Business App का कैसे उपयोग करे ?

आज के समय ज्यादातर सभी छोटे बड़े बिजनेस मालिक अपने ग्राहक के साथ जुड़ें रहने के लिए और उनको अपने प्रोडक्ट के बारे में जानकारी देने के लिए पहले से WhatsApp Business Application का उपयोग कर रहे है।

लेकिन फिर भी आज भारत में बहुत से ऐसे बिजनेस मालिक है जो नहीं जानते है कि WhatsApp Business App का उपयोग कैसे करना चाहिए?

यदि आपने अभी तक वॉट्सएप बिजनेस ऐप का उपयोग नहीं किया है तो आइये इसे जानते है :

  • WhatsApp Business App को शुरुआत करने के लिए, सबसे पहले आपको इस ऐप को Google play store से डाउनलोड करना होगा।
  • जैसे ही आप डाउनलोड किए WhatsApp Business App खोलेंगे तो यदि आपके पास पहले से वॉट्सएप अकाउंट होगा तो आपके पूछेगा की क्या आपको इसी नंबर पर अपना अकाउंट बनाना है या फिर नए नंबर वॉट्सएप बिजनेस अकाउंट बनाना चाहते है।
  • यदि आप अपने पुराने नंबर पर बिजनेस अकाउंट बनाना चाहते है तो उसी पर क्लिक करे यदि आप दूसरे नंबर पर बिजनेस अकाउंट बनाना चाहते है तो Use a different number बटन पर क्लिक करे।
  • जब आप अपना बिजनेस नंबर add कर लेते हैं, तो आपको एक वेरिफिकेशन कोड भेजा जाएगा।
  • अब, अपना बिजनेस नाम सेट करें और Setting> Business Setting > Profile पर टैप करके अपना Profile की जानकारी भरें।
  • जिसमे आपको अपने बिजनेस के नाम, नंबर, ईमेल, अपने बिजनेस के बारे में, बिजनेस के समय के बारे में, और आप जो सर्विस दे रहे है उसका catalog जैसी सभी जानकारी को भरे।
  • लेकिन इस बात का ध्यान रखे की आपने जो जानकारी डाली है वो सही हो।

यदि आपने उपर बताए गए स्टेप को पूरा कर लिया है तो आपने अपना पहला वॉट्सएप बिजनेस अकाउंट बना लिया है।

 WhatsApp Business App का उपयोग क्यो करना चाहिए ?

आज के इस कॉम्पटीशन भरे दौर में यदि आप अपने ग्राहक के साथ रिलेशन और उनको अपनी नई सर्विस के बारे में जब तक बताएंगे नहीं तो शायद आप अपने बिजनेस के लिए बहुत सारे क्लाइंट खो देंगे .. यहां हमने महत्वपूर्ण 4 कारण बताए है की आपको WhatsApp Business App का उपयोग क्यो करना चाहिए।

(1). प्रोफेशनल लगता है

बिजनेस के लिए वॉट्सएप बिजनेस आपको एक प्रोफेशनल लुक देता है। इसकी मदद से आप अपने बिजनेस अकाउंट में व्यवसाय का नाम, logo और कॉन्टैक्ट जानकारी जोड़कर अपनी प्रोफ़ाइल में अधिक ग्राहकों को आकर्षित कर सकते हैं। वॉट्सएप बिजनेस की मदद से आप सीधे अपने ग्राहक से कनेक्ट हो सकते है।

(2). ग्राहक को मैनेज करना आसान रहता है

यदि आपके पास पहले से अलग अलग सर्विस के लिए बहुत सारे ग्राहक है तो ऐसे में आपने ग्राहक को संभालना और सभी के बारे में जानकारी याद रखना मुश्किल हो जाता है। लेकिन वॉट्सएप बिजनेस में आप लेबल देकर अपने ग्राहक को अलग अलग कैटेगरी में बांट सकते है। इससे आप अपने सभी ग्राहक को आसानी से मैनेज कर सकते हैं।

(3). वॉट्सएप stats से अपनी insight जान सकते हैं

जैसा कि आपको उपर बताया की WhatsApp Business App में आपको स्टेटिस्टिक्स का ऑप्शन भी मिलता है जिसको मदद से आप यह पता कर सकते है की आपने अभी तक कितने मैसेज भेजे है, कितने डिलीवर हुए और कितने मैसेज पढ़े का चुके है। आप यहां से पता कर सकते हैं आपके यूजर किस सर्विस में इंटरेस्टेड है।

(4). ऑटोमैटिक मैसेज से यूजर को समय दे सकते है 

आप अपने ग्राहकों के साथ ग्रीटिंग मैसेज और वेलकम मैसेज भेजकर शुरुआत से अच्छे संबंध बना सकते है। आपके इस तरह के मैसेज देखकर एवं ग्राहक को समय देकर आप उनका विश्वास जीत सकते है।

आज के इस आर्टिकल में आपने जाना WhatsApp Business Application Kya Hai ? इसका कैसे उपयोग कर सकते है? वॉट्सएप बिजनेस ऐप के फीचर क्या है? और साथ ही जाना की आपको वॉट्सएप बिजनेस ऐप क्यो उपयोग करना चाहिए?

इस आर्टिकल में हमने आपको वॉट्सएप बिजनेस से जुड़ी सभी जानकारी को आसान से शब्दों में बताने कि कोशिश की है और उम्मीद है की इस आर्टिकल में आपको आपके सारे सवालों के जवाब मिल चुके होगे। WhatsApp Business Application और इस आर्टिकल से जुड़े कोई भी सवाल है तो नीचे कॉमेंट बॉक्स में जरूर बताए।

अन्य पृष्ठ 

PUBG Kya Hai ? PUBG कैसे डाउनलोड करें ? PUBG game के नुक़सान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here