Facts About Trains | जानें आखिर में क्यों होता है “X” का चिन्ह

0
167
Facts About Trains
Image Source : Google

Facts About Trains

Facts About Trains | हम सभी ने अपने जीवन में कभी न कभी तो ट्रेन के सफ़र का आनंद लिया ही है. बचपन की बात करे तो ट्रेन को देखने का शौक भी अलग ही होता है. ट्रेन से जुडी कई बाते ऐसी भी होती हैं जिन्हें हम कई बार देखते है लेकिन उनके पीछे का कारण नहीं जानते.

आइये बात करते है ट्रेन के डिब्बे के पीछे बने “X” के निशाँन की जिसे हम सभी ने हमेशा देखा है लेकिन क्या आपने यह सोचा इसके पीछे का क्या कारण है ? हो सकता है आपने तीन चार दोस्तों के बीच बैठ कर यह सवाल उठा भी दिया हो तो क्या आपको वहां से संतोषजनक उत्तर मिला ?

दरअसल , ट्रेन के आखिरी डिब्बे पर बने इस चिन्ह का कारण है की स्टेशन पर मौजूद अधिकारी और कर्मचारी यह जान सके की ट्रेन का आखिरी डिब्बा कौन सा है और पिछले स्टेशन से चल कर ट्रेन पूरी इस स्टेशन पर आई है या नहीं .यह एक प्रकार का सिग्नल है जिसके न होने से रेलवे के कर्मचारी उस ट्रेन को आगे रवाना नहीं होने दे सकते.

Facts About Trains
( Facts About Trains ) Image Source : Google

सिर्फ “X” का निशाँन ही नहीं बल्कि इसके साथ साथ आखिरी डिब्बे पर एक लैंप और एक LV का बोर्ड होना भी आवश्यक है जिसके बाद ही गाडी आगे बढ़ सकती है.

Source : Youtube

जानकारी के लिए बता दें , भारत में 7500 रेलवे स्टेशन है जिसमे रेलवे ट्रैक की लम्बाई 1,15,000 किलोमीटर है, जो 65,000 किलोमीटर के रूट पर है.रोजाना भारत में लगभग 11 हजार ट्रेने चलती हैं जिसमे 7 हजार ट्रेने पेसेंजर है जो की रोज 25 लाख यात्रियों की सेवा करती है. साथ ही भारत में रेलवे कर्मचारियों की संख्या का आंकड़ा 14 लाख से भी ऊपर है | Facts About Trains

अन्य प्रष्ठ :

आइये जूते से सीखते है जिन्दगी का मतलब

क़ुतुबमीनार के ऊपर दिखा उड़ता हुआ इंसान

PORN देखने वालों को लूटते है ऐसे .. हो जाइये सावधान

इन न्यूज़ को पढ़ कर आप भी हो जायेगे हैरान

Bike Helmet Invention | कब शुरू हुआ बाइक पर हेलमेट का इस्तेमाल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here