Find My Device App क्या है ? इसे कैसे इस्तेमाल करें ?

0
Find my device kya hai
Image Source : Google

Find My Device App क्या है ? विस्तार से जाने 

क्या आपका स्मार्टफोन भी खो चुका है? और आप उस स्मार्टफोन को वापस पाना चाहते है? या फिर उसमे रहे डाटा का गलत उपयोग होने की चिंता में है ? तो चिंता मत कीजिए ..

स्मार्टफोन खोने का दर्द हम समझ सकते है. जब हमारा स्मार्टफोन खोया था तो एक Mobile Application कि मदद से हम उसको वापस ढूंढ़ सके थे और ये बेहद ही उपयोगी App है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको गूगल का फ्री Find My Device App के बारे में बताएँगे.

Find My Device App kya hai ?

Find My Device गूगल की एक सर्विस app है जो Google मैप के उपयोग से फोन, टैबलेट और घड़ियों जैसे एंड्रॉइड डिवाइस यदि खो जाए तो आप आसानी से इस एप्लिकेशन की मदद से लोकेशन का पता लगा सकते है।

Find My Device Google Play प्रोटेक्ट का एक हिस्सा है, जो आपके फ़ोन को malicious content से बचाने के लिए डिज़ाइन की गई सर्विस है।

Find My Device App के लिए क्या Requirement है ?

आगे बढ़ने से पहले यह जान लेना जरूरी है कि इस एप्लिकेशन को इंस्टॉल करने के लिए आपके पास Android 4.0 होना जरूरी है।

Find My Device App को स्मार्टफोन में सेटअप कैसे करे ?

फाइंड माई डिवाइस ऐप ज्यादातर फोन में पहले से ही इंटॉल्ड मिलता है लेकिन यदि आपके स्मार्टफोन में यह इंस्टॉल नहीं है तो आप इसे मैनुअल डाउनलोड कर के सेटअप भी कर सकते हैं।

यदि आप Find My Device ऐप को डाउनलोड करना चाहते हैं तो ये बहुत ही आसान है। इसके लिए आप नीचे दिए स्टेप को फॉलो कीजिए।

Find My Device ऐप को डाउनलोड करने का आसान तरीका है आप सीधे Play store Or App Store पर जाएं और Find My Device सर्च करे। यहां से आप सीधे Find My Device ऐप को डाउनलोड कर सकते है।

ऐप को इंस्टॉल करने के बाद आपके गूगल अकाउंट से इसे साइन अप करने कि जरूरत है। यदि आपके पास एक से ज्यादा गूगल अकाउंट होगे तो आपको सभी अकाउंट का एक पॉपअप दिखाई देगा।

आप जिस अकाउंट से find my device ऐप को जोड़ना चाहते है उसको अपने अकाउंट से कनेक्ट कर सकते है। आपको आगे  पासवर्ड डालकर लोकेशन एसेस allow करना होगा।

अब आपका find my device ऐप आपके स्मार्टफोन में सेटअप हो चुका है। आइए अब जानते है कि find my device ऐप काम कैसे करता है?

Find My Device App कैसे काम करता है ?

इस एप्लिकेशन में आपके स्मार्टफोन को बचाने के लिए अलग अलग ऑप्शन दिए जाते है। इस एप्लिकेशन आपको मुख्य 4 ऑप्शन है। जिसकी सारी जानकारी नीचे दी गई है ..

1 : Check your devices location

सबसे पहले जो तरीका है वो है लोकेशन। आप अपने स्मार्टफोन कि लोकेशन को देख सकते है। यदि आपका स्मार्टफोन कहीं पर खो जाता है तो आप find my device ऐप की मदद से आसानी से लोकेशन चेक कर सकते है।

लेकिन इस तरीके में आपके स्मार्टफोन में GPS On होना चाहिए। तभी आप अपने स्मार्टफोन का पता लगा सकते है। जब हमने इस ऐप का उपयोग किया तो एक परिणाम यह भी सामने आया कि यह ऐप आपको सटीक पोजिशन तो नहीं बताती है लेकिन आपको उस पोजिशन के नजदीक ले जाती है।

यदि आपको सटीक पोजिशन चाहिए तो इसके लिए आपको पुलिस में रिपोर्ट करना होगा। उसके बाद ही उनकी मदद से आप अपने खोए हुए स्मार्टफोन की लोकेशन पता कर सकते है।

2 : Play Sound

यदि आपका स्मार्टफोन आपके आसपास ही कहीं खो गया है तो उसके लिए दूसरी चीज जो आप कर सकते हैं वह यह है कि जिस डिवाइस को आप ढूंढ रहे हैं उस पर आप फाइंड माई डिवाइस टूल की मदद से एक छोटे से क्लिक के साथ रिंग टोन बजा सकते है।

इससे आपका खोए हुआ स्मार्टफोन में पांच मिनट तक फूल आवाज के साथ बजता रहेगा, भले ही आपका स्मार्टफोन साइलेंट हो या फिर वाइब्रेट पर सेट हो।

इस तरह से अपने स्मार्टफोन को खोजने के लिए सबसे पहले आपको जो पहला ऑप्शन बताया है उस लोकेशन की मदद से आपको उस एरिया में जाना है और बाद ने इस दूसरे ऑप्शन का उपयोग करना है।

3 : Secure Device

Find my device app का बेस्ट ऑप्शन है Secure Device.

यदि आप अपने डेटा को सुरक्षित रखना चाहते हैं, तो अपने डिवाइस को लॉक करना एक बढ़िया विकल्प है। आपको बस सिक्योर डिवाइस विकल्प पर क्लिक या टैप करना है और फिर एक रिकवरी मैसेज और फोन नंबर डालना है।

अगर डिवाइस चोरी हो गया हो, तो इस से आप यह सुनिश्चित करते हैं कि चोर इसका कोई उपयोग नहीं कर सकता है। हालाँकि, यह सुविधा केवल तभी काम करती है जब डिवाइस इंटरनेट से कनेक्ट हो।

4 : Erase Device

यदि आपको लगता है कि अब आपका device आपको वापस नहीं मिल पाएगा और आपको आपके डाटा लीक होने की चिंता है तो अब चिंता नहीं कीजिए ..

Find My Device App की मदद से आप अपने स्मार्टफोन को फ़ैक्टरी रीसेट कर सकते है। जिसके बाद यह आपके स्मार्टफोन में सभी डाटा को डिलीट कर देगा। इस तरह से आपके डिवाइस में पर्सनल डाटा को आप बचा सकते हैं

यह फ़ंक्शन केवल तभी काम करता है जब डिवाइस ऑनलाइन हो। यदि आपका स्मार्टफोन ऑफ़लाइन है, तो अगली बार इंटरनेट से कनेक्ट होने पर डेटा हटा दिया जाएगा।

Google का फाइंड माई डिवाइस निश्चित रूप से एक बेहतरीन टूल है और इसका उपयोग करना बेहद आसान है।  यह आपके Android device में एक मैनेजर का काम करता है।

आज के इस आर्टिकल में आपने जाना की Find my device app kya hai ? कैसे उपयोग कर सकते है? इसके क्या फीचर है ? साथ ही यह किस प्रकार काम करता है.

इस आर्टिकल में हमने आपको Find my device से जुड़ी सभी जानकारी आसान शब्दों में बताने कि कोशिश की है और हमें उम्मीद है की इस आर्टिकल में आपको आपके सारे सवालों के जवाब मिल चुके होगे। Find My Device ऐप और इस आर्टिकल से जुड़े कोई भी सवाल है तो नीचे कॉमेंट बॉक्स में जरूर बताए।

अन्य पृष्ठ

क्या आप जानते हैं Whatsapp Business Application Kya Hai ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here