गांजा ( WEED ) फूकने के भी है अलग फायदे , जान कर रह जायेगे दंग

0
176
WEED
Image Source : Google

Benefits of WEED

भारत में कई चीजे ऐसी है जिन्हें भारतीय सरकार ने बैन तो कर रखा है लेकिन भारत की जनता चोरी छुपे उन सभी चीजो का इस्तेमाल कर ही लेती है. सरकार भी इस बात से अनजान नहीं है लेकिन इसकी रोकथाम के लिए कोई भी कड़े कदम नहीं उठाये जाते. ऐसी ही चीजो में एक नाम गांजे यानी WEED का भी शुमार है जो नशे के लिए काफी जाना जाता है.

राजधानी दिल्ली की बात करे तो आपको काफी युवा इस WEED के नशे में आसानी से दिख जायेगे. पिछले कुछ सालों में WEED के नशे ने युवाओ को अपना शिकार बनाया है जिसका नुक्सान कोई भी व्यक्ति समझने को तैयार नही है और समझाने की कोशिश करने पर शायद आपको ही पागल कहा जा सकता है.

WEED
Image Source : Google

भारत की बड़ी और मेट्रो सिटी जैसे दिल्ली नॉएडा गुडगाँव जहां युवाओं की संख्या ज्यादा है वहाँ ड्रग्स और अन्य नशीले पदार्थो का कारोबार चोरी छुपे फलफूल रहा है.कुछ ही रुपयों में मिल जाने वाला ये नशीले पदार्थ व्यक्ति को अपनी गिरफ्त में इस कदर कर लेते हैं की इनके बिना रहना नामुमकिन सा बन जाता है. हालाँकि इसके कुछ फायदे भी है लेकिन यदि यह सही मात्रा चिकित्सक की देख रेख व जरुरत पड़ने पर ही लिया जाये तो.

हम WEED या फिर अन्य नशीले पदार्थो का समर्थन नहीं करते यह पोस्ट मात्र जानकारी के लिए लिखा गया है.

फायदों से पहले यदि इसके नुक्सान की बात करें तो यह पदार्थ इंसान की जिन्दगी को कुछ ही दिनों में बर्बाद या खत्म करने के लिए काफी है. व्यक्ति इनके सेवन से किसी घटना का शिकार हो जाता है या फिर बुरे कामो का जिसका परिणाम पूरे परिवार को भुगतना पडता है.

रिपोर्ट्स की माने तो दिल्ली , हिमाचल , गुरुग्राम , नॉएडा में स्कूल और कॉलेज के छात्रो को WEED की लत जानबूझ कर कारोबारी लगाते है ताकि आगे जा कर वह छात्र उनके ग्राहक बन सके और उनकी आमदनी हो.WEED के चलन में इन्टरनेट और पश्चिमी देश भी जिम्मेदार है जिन्होंने यह युवाओं तक पहुचाया है.

WEED
Image Source : Google

यदि आप ऐसे ही किसी गंजेड़ी को जानते है तो शायद आप उनके इन बहानो से भी परिचित हों जो अक्सर ही वह देते दिख जाते है.

महादेव का प्रसाद है !

केंसर से बचाता है पगले !

भाई .. इसे पीने से क्रिएटिविटी आती है !

Its Just a natural thing .. man !

अरे भैया .. आप भी ना !

क्या सही मजा है … यार !

WEED हमारे सोचने की शक्ति को धीमा कर देती है जिसके कारण शांति का अनुभव तो जरुर होता है लेकिन WEED हमारे दिमाग के हिस्सों पर पूरी तरह कब्जा कर लेती है. जिस प्रकार शराब के सेवन से व्यक्ति की चाल बदल जाती है उसी प्रकार वीड या गांजा व्यक्ति के दिमाग पर प्रभाव छोड़ता है.

गांजे के फायदे

गांजे की युवाओं में बढती मांग देश के लिए बेहद ही चिंता का विषय है. इसके फायदे की बात करे तो गांजे के सेवन से स्ट्रोक , मिर्गी , हेपीटाईतिस सी , शारीरिक दर्द , मोतियाबिंद और केंसर से बचा जा सकता है लेकिन उसके लिए भी चिकित्सक की सलाह की आवश्कता है.

किसी भी प्रकार का नशा आपको जिन्दगी से दूर कर सकता है लेकिन जिदंगी दे नहीं सकता.

यदि आप भी किसी ऐसे व्यक्ति को जानते है जो इस प्रकार के नशों में फ़स चूका है तो उसे इसके दुष्परिणाम समझा कर सही रास्ते पर लाने का प्रयास करे.

ये भी देखें

Dhinchak Pooja का गाना सुन , धोनी ने अगला IPL खेलने से किया मना

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here