Google से जुड़े कुछ आश्चर्यजनक तथ्य , जरुर पढ़े

0
446
Facts About Google In Hindi

Facts About Google In Hindi

 

 

गूगल , एक ऐसा नाम जिस से हर कोई परिचित है. शायद इन्टरनेट का मतलब ही लोगो के लिए गूगल है.गूगल के बिना इन्टरनेट की कल्पना भी नहीं की जा सकती. गूगल की सेवाए जैसे GMAIL , Youtube आदि हमारी जिन्दगी का अहम् हिस्सा बन चुके है. 1988 में स्थापित हुए गूगल ने आज इन्टरनेट पर पूरी तरह से अपना राज किया हुआ है.

रोज की जिन्दगी में आप शायद कई बार गूगल का इस्तेमाल करते होंगे. आइये जानते है आज गूगल से जुड़े कुछ ऐसे तथ्य जिन्हें शायद ही आपने पहले कभी पढ़ा हो.

 

Googol से Google ..

 

दरअसल , गूगल का नाम spelling में गलती से गूगल पड़ गया इसके GOOGOL नाम रखना चाहते थे लेकिन उन्होंने लिखते समय इसकी spelling में गलती कर दी जिसके बाद इसे गूगल ही रहने दिया गया.

 

Facts About Google In Hindi

 

  • 2010 के बाद से अब तक गूगल ने हर हफ्ते किसी न किसी एक कम्पनी को खरीदा है. जिसमे youtube , Android भी शामिल है.

 

  • हर साल गूगल पर 2095100000000 सर्च किये जाते है यानी एक सेकंड की बात करे तो लगभग 60 हजार से भी ज्यादा सर्च.

 

  • Gmail का सुझाव गूगल को राजन सेठ ने दिया था जिसके बाद गूगल ने 2 साल तक इस पर काम किया और 2004 में इसे लांच किया. जब Gmail शुरुआत में आया था तब यह सबके लिए उपलब्ध नहीं था.

 

गूगल के ऑफिस में 200 बकरियां ..

 

जी हां , गूगल के ऑफिस में बकरिया भी है. जो प्रोग्रामिंग नहीं बल्कि ग्राउंड की घास खाने का काम करती है. दरअसल गूगल कटाई मशीन का उपयोग नहीं करता वह ग्राउंड में बकरिया छोड़ देता है जो खुद ही घास खाती रहती है.

 

Facts About Google In Hindi

  • 2005 में गूगल ने Android को खरीदा और आज एंड्राइड मोबाइल के 80% मार्किट पर कब्ज़ा करे हुए है. हर दिन 15 लाख से ज्यादा लोग एंड्राइड फ़ोन खरीद रहे है.

 

  • इन्टरनेट पर जितनी भी वेबसाइट है सभी यह चाहती है की लोग ज्यादा से ज्यादा उनकी वेबसाइट पर आये और ज्यादा देर तक उनकी वेबसाइट पर रहे. हम भी यही चाहते है आप ज्यादा देर तक हमारे सभी आर्टिकल पढ़े :-p लेकिन गूगल ऐसा नहीं चाहता की कोई भी विजिटर उसकी वेबसाइट पर ज्यादा देर तक रुके वह हर विजिटर को जल्दी से जल्दी रिजल्ट देना चाहता है.

 

  • गूगल की कमाई का 90% हिस्सा विज्ञापनों से आता है.

 

  • गूगल ने अपने नाम से मिलते जुलते कई Domain रखे हुए है जिस से कोई व्यक्ति गलत टाइप करने पर भी गूगल पर ही आये. जैसे Googler.com , Gooogle.com आदि.

 

Facts About Google In Hindi

 

  • अगर आप कोई ऐसा फोन यूज़ करते है जिसमे keys एल्फाबेटिक और नुमेरिक एक ही में है तो गूगल ने आपके लिए 466453.com भी खरीदा हुआ है जिसे टाइप करते ही आप गूगल पेज पर ही पहुचेगे.

 

  • गूगल प्रतिदिन 5 अरब रूपये से भी ज्यादा कमाती है. अगर हर सेक की बात करे तो लगभग 50000 रूपये.

 

  • गूगल ने स्ट्रीट मैप के लिए 80 लाख 46 हजार किमी. से ज्यादा बराबर सड़क के फोटोग्राफ लिए है.

YAHOO के पास था गूगल को खरीदने का मौका ..

 

Yahoo , गूगल को 1मिल्लियन $ में खरीद सकती थी लेकिन yahoo ने आखिरी समय में डील करने से इंकार कर दिया. जिसके बाद गूगल के संस्थापक लेर्री पेज और सर्जी ब्रिन ने अपनी पीएचडी छोड़ कर गूगल पर काम करना शुरू किया.

 

मुफ्त में कमाता है गूगल ..

 

गूगल अपने users को फ्री सेवा देकर भी इतना पैसा कमाता है. दरअसल गूगल की सारे कमाई विज्ञापन देने वाली कंपनियों से आती है. वह कंपनिया user द्वारा विज्ञापन देखने या फिर उस पर क्लिक करने के गूगल को पैसे देती है.

 

गूगल अपने यहाँ काम देने से पहले व्यक्ति द्वारा सर्च की गयी History को भी check करता है.

 

कुछ ऐसे गाने जिन्हें गुनगुनाने पर आपको हो सकती है जेल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here