Failures Stories of Successful People in Hindi

0
263

Failures Stories of Successful People in Hindi

” सफल लोगों की असफलता की कहानियां “

 

हम में से ज्यादातर लोग अपनी जिंदगी के किसी भी क्षेत्र में असफल होते है तो निराश हो जाते है और हमे लगने लगता है की ये सब हमारे साथ ही क्यों हुआ. हम टुटा हुआ सा महसूस करने लगते है. किन्तु हमे समझना चाहिये सफलता को प्राप्त करने का रास्ता असफलताओं की गलियों से होकर ही गुजरता है.

शायद आप हमारी बात से सहमत न हो लेकिन आज हम बात करेगे कुछ ऐसे लोगो की जो अपनी जिन्दगी में सफलता के शिखर तक पहुचे लेकिन उस सफलता के पीछे भी कई बार वह असफल हुए परन्तु हिम्मत नहीं हारे जिस कारण उन्होंने अपने सपने को पूरा किया और मंजिल प्राप्त की.

 

Failures Stories of Successful People in Hindi

अब्राहम लिंकन – Abraham Lincoln

 

अमेरिका के महान राष्ट्रपतियों में से एक अब्राहम लिंकन अपनी जिन्दगी में सफलता के सिखर पर पहुचे लेकिन उनकी यह सफलता कितनी बार असफल होने के बाद मिली इसका किसी को अंदाजा नहीं.

1832 में अब्राहम लिंकन को नौकरी से निकल दिया गया साथ ही वह विधान सभा का चुनाव भी हारे. अगले साल उन्होंने अपना खुद का बिजनेस शुरू किया जो बुरी तरह से फ़ैल हो गया. 1834 में फिर वह विधान सभा का चुनाव लड़े लेकिन चुनाव जीतने के कुछ समय बाद ही उन्हें अपनी जिन्दगी से जो का धक्का उनकी पत्नी की म्रत्यु के रूप में मिला. 1836 में उन्हें मानसिक बिमारी का सामना करना पड़ा. 1838 में एक बार फिर वह चुनाव हारे. 1843 में उन्हें कांग्रेस से नॉमिनेशन के लिए नहीं चुना गया. 1849 में उनका भूमि अधिकरण ख़ारिज कर दिया गया. 1854 में अब्राहम सिनेट का चुनाव भी हार गये. 1856 में वह उपराष्ट्रपति के लिए चुने ही नहीं गये और 1858 में जब उन्हें चुना गया तो एक बार फिर उन्हें असफलता का सामना करना पड़ा.

 

Failures Stories of Successful People in Hindi

नेल्सन मंडेला – Nelson Mandela

 

मंडेला आज लाखो करोड़ो लोगो के लिए प्रेरणा का स्त्रोत है लेकिन साउथ अफ्रीका के राष्ट्रपति पद तक पहुचने का सफ़र मंडेला के लिए बेहद ही असफलताओ से भरा था. नेल्सन मंडेला ने अपनी जिन्दगी के 27 साल संघर्षो में काटे और उनकी आधी से ज्यादा जिन्दगी जेल में गुजरी.

 

मंडेला का कहना था ” मै अपने नसीब का मालिक खुद हूँ – अपनी आत्मा का कप्तान मै खुद हूँ

 

Failures Stories of Successful People in Hindi

स्टीव जॉब्स – Steave Jobs

 

क्या आप सोच सकते है , स्टीव जॉब्स जो आप मोबाइल और कंप्यूटर की दुनिया में एक सफल कम्पनी के मालिक है एक समय में उनके पास रहने के लिए कमरा नहीं था. वह अपने दोस्तों के घर फर्श पर सोया करते थे और भोजन के लिए मंदिर जाया करते थे.

स्टीव जॉब्स के लिए एक समय ऐसा भी आया जब उन्हें खुद की ही कम्पनी से ही निकाल दिया गया. जिसके बाद भी उन्होंने अपने प्रयासों को जारी रखा और आज हर व्यक्ति एप्पल के प्रोडक्ट उपयोग करने का सपना देखता है.

 

Failures Stories of Successful People in Hindi

अल्बर्ट आइंस्टीन – Albert Einstein

 

दुनिया के सबसे बुद्धिमान व्यक्तियों में से एक अल्बर्ट को बचपन में स्कूल से ये कह कर निकाल दिया गया था की तुम बेहद ही मुर्ख हो अपनी जिन्दगी में कुछ नहीं कर पाओगे. अपनी बढती उम्र में भी काफी समय तक न बोल पाने और न ही लिख पाने के कारण उन्हें कई बार शिक्षको के गुस्से का शिकार होना पडता था. लेकिन एक दिन ऐसा आया की अल्बर्ट आइंस्टीन दुनिया के सबसे महान वैज्ञानिक बने और 1921 में भौतिक शास्त्र में नोबल प्राइज जीता.

 

एन. आर. नारायण मूर्ति – N. R. Narayana Murthy

 

IT कंपनी Infosys के संस्थापक ने सही मायनों में अपनी जिन्दगी की सफलता को शुन्य से प्राप्त किया. इनफ़ोसिस कि शुरुआत नारायण मूर्ति ने अपनी बीवी से 250 $ उधार मांगकर की थी.जब इनफ़ोसिस शुरू की गयी तब वहा टेलीफोन की भी सुविधा नहीं थी. एक समय ऐसा भी आया जब इनफ़ोसिस बंद होने के कागार पर खड़ी थी लेकिन नारायण मूर्ति के प्रयासों और परिश्रम की बदौलत आज इनफ़ोसिस भारत के हर युवा छात्र का सपना है.

 

थॉमस एडिसन – Thomas Alva Edison

 

क्या आप किसी काम में 999 बार असफल होने के बाद भी दोबारा करने का सोच सकते है ? शायद हम 2 – 3 बार के बाद ही हिम्मत हार जाए.

लेकिन थॉमस अल्वा एडिसन ने इस कार्य को बार बार किया और 1000 बार असफल होने के बाद अपने मकसद में सफल हुए जिसके कारण आज हम सभी की जिन्दगी में उजाला है. बचपन में उनके शिक्षक ने उन्हें कमजोर दिमाग का छात्र होने के कारण स्कूल छोड़ने की सलाह दी. कई बार कहा गया की वह अपनी जिन्दगी में कुछ नहीं कर सकते.

आज उस शिक्षक का नाम किसी को नहीं याद , लेकिन थॉमस अल्वा एडिसन को हर कोई याद करता है.

 

स्टीफन किंग – Stephen King

 

स्टीफन किंग , एक ऐसा व्यक्ति जो 16 साल की उम्र में ही नशे की लत का बुरी तरह आदि हो गया. 30 बार लिखी गयी उनकी कहानी को नकार दिया गया. अपनी खुद की लिखी कहानी को हर जगह से निराशा हाथ लगते देख स्टीफन किंग ने उसे फाड़ दिया.

लेकिन पत्नी के जोर देने पर स्टीफन किंग ने कहानी को एक बार फिर लिखा और प्रकाशक को भेजा. जिसके बाद स्टीफन किंग का नाम आज दुनिया भर के प्रसिद्ध लेखको में शुमार है.

 

हेनरी फोर्ड – Henry Ford

 

फोर्ड मोटर कंपनी आज दुनिया भर में विख्यात है लेकिन हेनरी फोर्ड हमेशा से ही सफल उद्योगपति नहीं थे. उन्होंने भी अपनी जिन्दगी में कई असफलताओं का सामना किया.

फोर्ड कंपनी से पहले उनकी दो कंपनिया बुरी तरह घाटे में आ चुकी थी जिसके बाद उन्हें बंद कर दिया गया. लेकिन हेनरी की ये असफलता ही उनकी सफलता का कारण बनी और उन्होंने एक बार फिर फोर्ड नाम से नयी कंपनी की शुरुआत की और मोटर कम्पनी की दुनिया में क्रांति ला दी.

 

महान व्यक्ति और साधारण व्यक्ति में फर्क सिर्फ उनकी सोच का है. इन सभी महान और सफल व्यक्तियों ने साबित किया है ..

आपको तब तक कोई नहीं हरा सकता, जब तक की आप खुद से न हार जाओ

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here