Aavla khane ke fayde in Hindi | आंवला खाने के फायदे

0
Aavla khane ke fayde
Image Source : Google

आंवला खाने के फायदे | Aavla khane ke fayde

हमारे देश में पहले से ऋषि मुनियों के जमाने से आर्युवेदिक चिक्तिसा होती आई है। माना इसका असर थोड़ा धीमा होता है लेकिन फायदेमंद होता है। ऐसे में आज के इस पोस्ट में जानेंगे एक फायदेमंद छोटे से आयुर्वेदिक फल Aavla के बारे में।

आयुर्वेद के अनुसार आंवला के अनगिनत लाभ है। Aavla की मदद से आप अपने बाल, त्वचा एवं आंतरिक और बाह्य रोगों से अपने आप को सुरक्षित रख सकते हुआ। वैसे आंवला देखने में तक बहुत छोटा है लेकिन इसके लाभ अनगिनत है। पिछले कई सालों से इसका उपयोग घरेलू इलाज के लिए भी किया जाता है।

तो आइए इस आर्टिकल में जानते है आंवले के बारे में, आंवले के अनगिनत फायदे के बारे में।

Aavla khane ke fayde

(1). आंवले के रस का सेवन करने से वजन कम करने में सहायता मिलती है। आंवले की मदद से आप अपने वज़न को भी आसानी से कम कर सकते है। NSBI के एक रिपोर्ट ने इस बात को बताया है कि आंवले के उपयोग से वजन कम होता है, आंवला की मदद से बहुत से लोगो के मोटापे की समस्या में थोड़ी बहुत राहत देखने को मिली है। लेकिन इन सबके साथ साथ आपको अपने खाने पीने पर भी ध्यान देना होगा और योगा भी करना होगा।

(2). यदि आपके बाल सफेद हो चुके है या आपके बालों में रूसी , बाल झड़ना जैसी परेशानी है तो आंवला की मदद से आप अपने बालों को झड़ने से रोक सकते है, बाल को काले बना सकते है। आंवले में Vitamin C, Fatty Acids, Anti Oxident जैसे तत्व बहुत ही ज्यादा प्रमाण में होते है जो आपको बालों  काला बनाती है और झड़ने से रोकता है।

(3). आंवले में विटामिन सी, Anti Oxident, फेट्टी एसिड जैसे औषधीय तत्व मौजूद होते है जो आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है, इसके अलावा आपके ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल रखता है और डायबिटीज को भी कंट्रोल रखने में मददगार साबित होता है। यदि आप एक डायबिटीज के मरीज है तो आपके लिए कच्चे आंवले खाना चाहिए जो डायबिटीज के मरीज के लिए बहुत फायदेमंद रहता है।

(4). खासी की परेशानी है तो ऐसे में आंवले को हल्का का गरम करे और नमक के साथ मिलाकर खाने से खासी से आराम मिलता है।

(5). लीवर की परेशानी है तो इसे में Aavla में मौजूद हेपटोप्रोटेक्टिव करने वाला गुण लीवर को और ज्यादा बिगड़ने से बचाता है और लीवर को अच्छा बनाने का काम करता है। तो लीवर की परेशानी में आप आंवले का सेवन कर सकते है।

(6). जैसे जैसे उम्र बढ़ती है वैसे वैसे मोतिया की परेशानी भी देखने को मिलती है ऐसे में Aavla के साथ रसांजन, मधु और घी मिलाकर मिश्रण बनाए और इसको आंखों में लगाने से आंखों के पीलेपन और मोतिया में फायदा मिलता है।

(7). गर्मी में नाक में से खून निकलने की समस्या देखने को मिलती है, ऐसे में आंवला, जामुन और आम को काझी के साथ मिलाकर लेप बनाकर सिर पर लगाने से लाभ होता है। ऐसे में जब भी नाक से खून निकलता है, तो ऐसे में आप आंवला का उपयोग कर सकते है।

(8). आंखो की रोशनी बढ़ाने के लिए आंवले का उपयोग कर सकते है। आंख के सफेद हिस्से में सुझन होने से नजर कमजोर होने लगती है। ऐसे में आंवले के रस में शहद मिलाकर लेप लगाने से आंखो कि रोशनी बढ़ा सकते है।

(9). जैसा कि आप जानते है को आंवले में विटामिन सी बहुत ही अधिक मात्रा में होता है, और विटामिन सी हड्डियों कि मजबूती के लिए बहुत उपयोगी होती है। तो आंवला के मदद से हड्डियों को मजबूत कर सकते है।

(10). आज की तारीख में किडनी, लीवर के रोग बहुत ज्यादा देखने को मिलते है। यूरिन की समस्या बच्चो, महिला, पुरुष किसी को भी हो सकती है। ऐसे में आंवला का सेवन करने यूरिन की समस्या से राहत मिलती है। इसके अलावा आंवले का ज्यूस भी यूरिन के रोग कि समस्या में मददगार साबित हुआ है। जिसका आप उपयोग कर सकते है।

Aavla एक बहुत ही महत्वपूर्ण आयुर्वेदिक औषधि  है, जिसके उपयोग से आपको समस्या में राहत मिलती है। हम ऐसा तो नहीं कह सकते है कि आंवला आपकी समस्या को पूरी तरह से मिटा देगा, लेकिन यह आपको कुछ हद तक राहत जरूर देता है।

तो दोस्तो आज के इस आर्टिकल में जाना Aavla khane ke fayde के बारे में। उम्मीद है कि आपकों यह जानकारी पसंद आई होगी। इस आर्टिकल से जुड़े कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताए।

अन्य पृष्ठ

Jio Health Hub App Kya Hai ? इसे कैसे download करें ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here