Benefits of Drinking Beer | बियर पीने के फायदे

0
387
beer
Image source : Google

Benefits of Drinking Beer

Beer दुनिया में चाय और कॉफ़ी के बाद सबसे ज्यादा पीये जाने वाला पेय पदार्थ है. जिसके कुछ फायदे और नुक्सान दोनों ही है. दरअसल नुक्सान सभी चीज के है अगर वह सीमित मात्रा में नहीं है तो. ऐसे ही यदि आप Beer का सेवन संतुलित मात्रा में करते है तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद सिद्ध हो सकती है. आइये आज बात करते है Beer के कुछ ऐसे ही फायदों की ..

 

Beer
Image Source : Google

 

# Beer पीने वाले व्यक्ति ज्यादा जीते है :

 

यह सुनकर शायद आपको अजीब लगे लेकिन शोधकर्ताओ के अनुसार Beer पीने वाले व्यक्ति का स्वास्थ्य न पीने वाले से ज्यादा बेहतर रहता है बशर्ते वह Beer का सेवन सीमित मात्रा में करता हो.

 

# कुदरती होती है Beer :

 

लोगो का मानना है की Beer ऑरेंज जूस जितनी कुदरती होती है दरअसल पैक्ड दूध और जूस में तो मिलावट की जा सकती है लेकिन Beer को बनाने की प्रक्रिया ब्रेड जैसी होती है. इसमें एल्कोहोल और होप्स होते है.

 

# Beer कोलस्ट्रोल के स्टार को सम्भालती है :

 

बियर में कोलस्ट्रोल नहीं होता लेकिन यह व्यक्ति के शरीर में कोलस्ट्रोल के स्टार को सम्भालने का काम करती है जिस से इंसान के शरीर में बेड और गुड कोलस्ट्रोल का संतुलन बना रहता है.

 

# विटामिन B की भरपूर मात्रा :

 

अनफ़िल्टर्ड या फिर लाइट बियर काफी पौष्टिक मानी जाती है. बियर में मौजूद घुलनशील फाइबर शरीर को उर्जा देता है.साथ ही फौलिक एसिड हार्ट अटैक से बचाने में मददगार सिद्ध होता है.

 

# पानी से ज्यादा सुरक्षित बियर :

 

बियर को उबाल कर बनाया जाता है. जिसके कारण यदि आप ऐसे स्थान पर है जहां पानी साफ़ नहीं है वहां बियर एक अच्छा विकल्प है.

 

Beer
Image Source : Google

# हार्ट अटैक का खतरा कम :

 

यदि आपको विटामिन की ज्यादा आवश्यकता है तो बियर इसकी कमी को पूरा करती है. साथ ही इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स दिल की बिमारी के खतरे को 24% तक कम करती है.

 

# कैंसर से लड़ने में मददगार :

 

बियर बनाने में होप्स नमक पौधे का इस्तेमाल होता है. जिसमे एक्सनथोहूमोल (xanthohumol) पाया जाता है जो कैंसर से लड़ने में मदद करता है. यह एंटी-ऑक्सीडेंट सिर्फ बियर में ही मिलता है जिसके कारण जर्मन में अब इसके स्टार को बड़ा कर ख़ास बियर तैयार की जाती है.

 

# बियर से पेट नहीं निकलता :

 

पेट निकलना एक आम समस्या है जिस से इंसान के शरीर में चुस्ती नहीं रहती और वह परेशान हो जाता है. ऐसे में बियर कुछ हद तक पेट को बढ़ने से रोकती है.

 

# स्टोन से छुटकारा :

 

शोध के मुताबिक सामने आया है की जो लोग बियर पीते है उन्हें पथरी होने का 40% कम खतरा रहता है.

 

Hindi Panda किसी भी प्रकार के नशीले पदार्थो के सेवन का समर्थन नहीं करता. यह सब जानकारी आप तक इन्टरनेट के माध्यम से लायी गयी है.कृपया अपने जीवन को किसी भी नशे के हवाले ना करें.

ये भी पढ़े :

 

Benefits of Whiskey | व्हिस्की पीने के फायदे

 

Most Expensive Whiskey | दुनिया की सबसे महंगी शराब

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here