एक chemistry teacher ने कैसे बनाए social media पे 6.5 Million followers

0
अरविंद अरोरा
Image Source : Google

एक chemistry teacher ने कैसे बनाए social media पे 6.5 Million followers

अगर हौसले बुलंद हो तो इंसान कुछ भी पा सकता है। कुछ ऐसा ही कर दिखाया है राजस्थान के छोटे से शहर से निकल कर सोशल मीडिया में Top educator व मोटिवेशनल स्पीकर बनकर 6.5 Million लोगो के दिलो में जगह बनाने वाले अरविंद अरोरा ने। राजस्थान के सूरतगढ़ में जन्मे अरविंद ने जयपुर में इंजीनियरिंग की। ओर फिर किस्मत उन्हें सूरत गुजरात ले आयी यही से लाइफ बदलनी शुरू हुई।

सूरत में रहकर काफी वक़्त Books पढ़ने में बिताया पर फिर एक वक़्त ऐसा आया जब पैसे की प्रॉब्लम होने लगी तो फिर जॉब search करना शुरू किया। फिर किसी ने केमिस्ट्री पढ़ाने का offer दिया। केमिस्ट्री पढ़े काफी समय हो गया था पर फिर से दिन रात लगके सारे concept youtube से पढ़े books पढ़ी ओर फिर केमिस्ट्री पढ़ाना शुरू किया।

बच्चे उनके पढ़ाने के तरीके को पसंद करने लगे और फिर एक दिन एक नामी कोचिंग से जॉब आफर आया वहाँ पर साल भर महनत की, पर offline पढ़ाते हुए महसूस हुआ कि ऐसे बहुत बच्चे हैं जो ये कोचिंग की fee नही दे सकते। तो अरविंद ने you tube पे free लेक्चर upload करना शुरू किया। तब online क्लासेज का रुझान बढ़ने लगा था। offline में सिर्फ़ 200 बच्चो को पढ़ाने वाला अब online वीडियो लेक्चर से हजारों बच्चो तक पहुचने लगा। और फिर अपनी जॉब छोड़ कर अरविंद ने पूरी तरह से ऑनलाइन class शुरू कर दी। और youtube पे फ्री में अब तक 1200 से ज्यादा lectures ओर 300 से ज्यादा मोटिवेशन वीडियो uplaod कर चुके हैं। जिसपे 960000 से ज्यादा subscriber जुड़े हैं।

 2020 के जनवरी में अरविंद ने छोटी motivational videos upload करने की सोची ताकि students की सोच को ओर प्रोग्रेसिव बनाया जा सके। तब से अब तक सिर्फ 3 महीनों में 200 छोटी videos Social मीडिया जैसे youtube facebook instagram tiktok हेलो app पे upload करके कुल 6.5 million से भी ज्यादा followers को अपने साथ जोड़ लिया। आज अरविंद का सपना India के युथ तक पहुँचके उनको life में successfull बनाना है ताकि वे आगे चलकर देश का नाम रोशन कर सकें।

अन्य पृष्ठ 

जीरो से Digital Marketing में Amit Mishra के हीरो बनने तक का सफ़र

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here