JIO Glass Kya Hai ? जिओ ग्लास से जुडे कुछ सवाल जवाब

1
JIO GLASS
Image Source : Google

हाल ही में मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस ने एक स्मार्ट ग्लास को मार्केट में लॉन्च किया, जो Jio Glass के नाम से जाना जाता है। कोरॉना के चलते लोग घर से काम करने पर मजबुर है ऐसे यदि आप भी घर से काम करते है, कोई बिजनेस चलते है तो Jio Glass आपके लिए बहुत ही अच्छा टूल हो सकता है।

आज के इस आर्टिकल में आप जानेंगे की,

  • Jio Glass क्या है?
  • जिओ ग्लास का मुख्य लक्ष्य क्या है?
  • जिओ ग्लास के फीचर क्या है?
  • जिओ ग्लास के स्पेसिफिकेशन क्या है?
  • Jio Glass के फायदे क्या है?

Jio Glass Kya Hai?

जिओ ग्लास को हाल ही में रिलायंस ने लॉन्च किया है। जो की देखने में एक नॉर्मल ब्लैक चश्मे की तरह ही है, लेकिन ये एक स्मार्ट ग्लास है। Jio Glass रिलायंस का न्यू प्रोडक्ट है जो कि एक वर्चुअल रिएलिटी ग्लास है। जिसकी मदद से आप 3D  कॉलिंग कर सकते है। यह 3D इंटरेकशन और होलोग्राफिक कंटैंट के लिए उपयोग में आएगा।

Jio Glass का मुख्य उद्देश्य क्या है?

सभी लोग जानना चाहते हैं कि, Jio Glass को क्यो बनाया, या इसका मुख्य उद्देश्य क्या हो सकता है? इसको लेकर एक बात यह भी सामने आई है कि Jio Glass स्पेशली टीचर, स्टूडेंट और बिजनेस वर्चुअल मीटिंग के लिए बनाया गया है। जिसमे डिजिटल प्रेजेंटेशन, नोट्स और फाइल्स भी शेयर और एक्सचेंज किया जा सकता है।

Jio Glass Ke Features

अगर देखा जाए तो जिओ ग्लास देखने में तो छोटा है लेकिन इसमें बहुत सारे पावरफूल फीचर देखने को मिलते हैं जो आपको आश्चर्यचकित कर देंगे। आइए आगे Jio Glass के इंपॉर्टेंट फीचर के बारे में जानते है 

  • 3D वर्चुअल रूम

3D वर्चुअल रूम फीचर की मदद से आप सामने वाले से फिजिकल कॉन्टैक्ट में है एसा माहौल बना सकते है। स्पेशली यह टीचर, स्टूडेंट और बिजनेस मीटिंग के लिए बहुत ही अच्छा होगा, जिसमे वे रियल टाइम में रियल फिजिकल माहौल बना सकते है। और ये अभी के 2D वीडियो कॉल से बेहतर होगा।

  • मिक्सड रिएलिटी

दूसरा सबसे बड़ा फीचर है मिक्सड रिएलिटी का। जिओ ग्लास में augmented reality (AR) और virtual reality (VR) का उपयोग किया है जिससे आपको देखने का एक नया अनुभव मिलेगा, जिसको मिक्सड रिएलिटी कहते है।

यह टेक्नोलॉजी आपके आसपास एक होलोग्राफिक बनाने मदद करेगी जिससे आप जब दूसरे के साथ वीडियो कॉलिंग करते है तो आप उनसे रियली इंटरेक्ट कर रहे है एसा अनुभव मिलेगा।

  • HD वीडियो और ऑडियो कॉल

Jio Glass में सामने कि और कैमरा भी दिया है और जिओ ग्लास में आपको hd वीडियो कॉलिंग, 2D और 3D दोनों का फीचर मिलता है। जिसका आप अपने इच्छा के एमजेजेबी उपयोग कर सकते है।

साथ ही साथ इसमें आपको ऑडियो हार्डवेयर भी फ्रेम में मिलेगा, जिससे आप ऑॅडियों को ट्रांसमिट और रिसीव कर सकते हैं। जिसके लिए आपको अलग से कोई इयरफोन का उपयोग करने कि जरुरत नहीं है।

  • 25 इनबिल्ट ऐप सपोर्ट

अभी जिओ ग्लास में 25 ऐप का सपोर्ट भी मिलता है। जो पहले से जिओ ग्लास में pre-installed मिलेगे। ये सभी ऐप वीडियो कॉन्फ्रंसिंग से रिलेटेड है। आगे आनेवाले समय में आपको और भी ऐप का सपोर्ट मिलेगा।

  • वर्चुअल मीटिंग

Jio Glass का सबसे बड़ा फीचर ही यही है कि आप इसमें वर्चुअल मीटिंग कर सकते है। जिसमे आप प्रेजेंटेशन, फाइल शेयर, ड्राइंग कर सकते है।

Jio Glass के स्पेसिफिकेशन

जिओ ग्लास देखने में तो एक चश्मे कि तरह ही है, को ब्लैक रंग में उपलब्ध है। जिओ ग्लास में सामने के चीजे रिकॉर्ड के लिए फ्रंट साइड में आपको कैमरा मिलेगा साथ ही साथ ऑडियो के लिए ऑडियो हार्डवेयर और बैटरी भी इसमें दी गई है।

जिओ ग्लास को स्मार्टफोन से कनेक्ट करने के लिए इसमें यूएसबी केबल सपोर्ट मिलता है और इसके अलावा आप इंटरनेट कनेक्टिविटी से भी जिओ ग्लास को अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट कर सकते है।

  • जिओ ग्लास का वज़न: 75gm
  • कनेक्टिविटी स्पीड: 5G
  • इंटरेक्शन टाइप: 2D और 3D होलोग्राफिक
  • ग्लास टाइप: Ergonomic

Jio Glass के फायदे

अभी जिस समय में जिओ ग्लास को लॉन्च किया गया है, इसको देखते हुए जिओ ग्लास के बहुत सारे फायदे है। कोरोना के चलते work from home जोर पर है ऐसे में जिओ ग्लास सभी बिजनेस के लिए, वर्चुअल मीटिंग के लिए उपयोगी हो सकता है।

इसको बनाने के पीछे का सबसे बड़ा कारण ही एजुकेशन है, ऐसे में टीचर और स्टूडेंट वर्चुअल तरीके से पढ़ाई कर सकेगे जिससे उन्हें समझने में भी आसानी होगी।

Jio Glass से जुडे कुछ सवाल जवाब

अभी बहुत सारे लोगो के मन में जिओ ग्लास को लेकर बहुत सारे सवाल है, जिसके लिए नीचे कुछ सवाल जवाब दिए है

Q: जिओ ग्लास को कब लॉन्च किया गया?

Ans: जिओ ग्लास को 15 जुलाई 2020 को रिलायंस ने लॉन्च किया है।

Q: जिओ ग्लास की कीमत क्या है?

अभी तक रिलायंस की तरफ से जिओ ग्लास की कोई कीमत सामने नहीं आई है लेकिन अंदाजा लगाया जा रहा है कि इसकी कीमत करीब करीब 14000 से लेकर 15000 रुपए के आसपास हो सकती है।

Q: जिओ ग्लास कब तक मार्केट में आएगा?

ये भी कंपनी ने अभी तक बताया नहीं है कि जिओ ग्लास कब तक मार्केट में आएगा लेकिन उम्मीद जताई है कि यह अगस्त तक मार्केट में आएगा।

Q: क्या जिओ ग्लास के उपयोग के सभी वक़्त स्मार्टफोन का उपयोग करना जरूरी है?

नहीं ऐसा नहीं है, बल्कि आप जिओ ग्लास की मदद से अपने स्मार्टफोन को भी कंट्रोल कर सकते है। जब आप एक बार कनेक्टिविटी के माध्यम से जिओ ग्लास को स्मार्टफोन से जोड़ देते है उसके बाद ज्यादातर चीजे आप जिओ ग्लास से ही मैनेज कर सकेगे।

आज के इस आर्टिकल में आपने जाना Jio Glass kya hai ? जिओ ग्लास के फीचर, स्पेसिफिकेशन और उसके फायदे। उम्मीद है कि आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी। जिओ ग्लास से लेकर कोई सवाल है तो आप नीचे कॉमेंट बॉक्स में जरूर बताए।

अन्य पृष्ठ

JIO Meet App क्या है ? इसे कैसे डाउनलोड करें ?

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here