Ayushman Bharat Yojana से 50 करोड़ भारतीय होंगे लाभान्वित

1
1203
Ayushman Bharat Yojana
Image Source : Google

Ayushman Bharat Yojana

भारत के माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र दामोदरदास मोदी ने देश के लगभग 50 करोड़ नागरिको के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए Ayushman Bharat Yojana ( आयुष्मान भारत योजना ) का शुभारम्भ कर दिया है. जिसे विश्व की सबसे बड़ी हेल्थ केयर योजना के नजरिये से देखा जा रहा है. देश के सभी राज्य और उनके जिलों में रहने वाले नागरिक आयुष्मान भारत योजना ( Ayushman Bharat Yojana ) का लाभ उठा पायेगे लेकिन देश की राजधानी दिल्ली और साथ ही साथ केरल , पंजाब , उड़ीसा एव तेलंगाना में इसे लागू नहीं किया गया है.

Ayushman Bharat Yojana kya hai ?

आइये विस्तार से चर्चा करते है Ayushman Bharat Yojana (आयुष्मान भारत योजना ) पर और जानते है इसका लाभ देश में कौन कौन व्यक्ति उठा सकते है.

देश के मध्यम वर्ग तक आने वाले नागरिकों को ध्यान में रखते हुए Ayushman Bharat Yojana (आयुष्मान भारत योजना ) को शुरू किया गया है इसमे निम्न और मध्यम वर्ग के परिवारों को मेडिकल सुविधाएँ उपलब्ध कराई जाएगी जिसमे अभी तक लाखों का खर्च होने के कारण सही इलाज नहीं मिल पाता था. जानकारी के मुताबिक अभी तक गाँव के 8.22 करोड़ परिवार और शहरों के 2.33 करोड़ परिवारों को शामिल किया गया है. सरकार ने इस योजना के तहत प्रत्येक परिवार को 5 लाख रूपये सालाना कवरेज देने की बात कही है जिसमे मरीज सरकारी या फिर निजी अस्पताल में कैशलेस इलाज कराने के लिए मुक्त होंगे. साथ ही अब से सरकारी अस्पतालों में गरीबों के लिए अलग से बेड रिज़र्व होंगे जो संख्या ढाई से तीन लाख बेड की मानी जा रही है.

आयुष्मान भारत योजना 2018 में कैसे शामिल हों ?

आयुष्मान भारत योजना 2018 का लाभ उठाने के लिए आपको पहले चेक करना होगा की आप इस योजना का हिस्सा हैं या नहीं. जिसके लिए आपको आयुष्मान भारत की वेबसाइट https://mera.pmjay.gov.in पर जा कर अपना मोबाइल नंबर डालना है जहां से आपको OTP मिलेगा और आपके सामने नया पेज खुल जायेगा. इस नए पेज पर आप देख सकते है की आप इस योजना का हिस्सा है या नहीं.

यदि आपका नाम https://mera.pmjay.gov.in वेबसाइट पर नही मिलता है तो आपको चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है. आपको गूगल के जरिये SICC की वेबसाइट पर जाना होगा जहां आपसे आपका नाम , पता , पिता का नाम , राज्य पूछा जायेगा और सभी जानकारी आपको आसानी से मिल जाएगी.

इतना ही नहीं , यदि आप ऑनलाइन इसे चेक नहीं कर पा रहे हैं तो आप अपने नजदीकी अस्पताल में जा कर भी इसके बारे में पता कर सकते है. सरकार ने हर सरकारी अस्पताल में इसके लिए आयुष्मान मित्र तैनात किये है जो आपको सभी जानकारी दे देंगे.

आयुष्मान भारत योजना 2018 सुविधा का लाभ

यदि आप इस सुविधा के तहत इलाज कराने के इच्छुक हैं तो आपको अपने नजदीकी सरकारी अस्पताल में आयुष्मान मित्र या आयुष्मान हेल्प डेस्क पर सम्पर्क करना होगा जहां आप से आपका पहचान पत्र और राशन कार्ड पूछा जायेगा. साथ ही ध्यान रहे आपको इस योजना में कही भी एक रुपया खर्च नहीं करना है. यदि आपसे कोई किसी भी रूप में पैसे की मांग करता है तो आप उसके खिलाफ बेहिचक कार्यवाही कर सकते है.

कौन कौन सी बिमारियों का होगा इलाज ?

Ayushman Bharat Yojana में लगभग 10 हजार अस्पतालों को जोड़ा गया है जिसमे कैंसर सर्जरी , हार्ट बाईपास , आँखों का ऑपरेशन , दांतों का ऑपरेशन के आलावा करीबन 1300 बीमारियाँ ऐसी हैं जिनका इलाज इस योजना के अंतर्गत कराया जा सकता है.

सरकार ने Ayushman Bharat Yojana के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है जिसके लिए आप 14555 पर कॉल करके सुझाव व अन्य सम्बन्धित जानकारी ले सकते है.

अन्य प्रष्ठ

777888999 Killer Number | क्या आपका फोन फट सकता है ?

 

 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here