Cyber Crime in Hindi | साइबर क्राइम क्या है ?

41
116
Cyber Crime in Hindi
Image Source : Google

Cyber Crime in Hindi

हम सभी अपनी जिन्दगी में हर तरफ टेक्नोलॉजी से घिरे है. हमारी रोजमर्रा की जिन्दगी में कंप्यूटर , मोबाइल और इन्टरनेट जैसी तकनीक का अहम् रोल है. लेकिन .. आज के इस इन्टरनेट युग में हम कई बार जाने अनजाने ऐसे काम भी कर देते है जो की एक अपराध है. दरअसल इन अपराधों को Cyber Crime ( साइबर क्राइम ) कहा जाता है जो की असल अपराध जितने ही खतरनाक और दंडनीय होते है.

Cyber Crime in Hindi लेख में आज हम विस्तार से बात करेगे साइबर क्राइम ( Cyber Crime ) क्या है ? यह कितने प्रकार का होता है ? इनसे कैसे बचा जा सकता है ?

Cyber Crime in Hindi

साइबर क्राइम ( Cyber Crime ) को यदि आसान भाषा में समझे तो यह एक ऐसा अपराध है जिसमे किसी डिवाइस और इन्टरनेट के माध्यम से किसी व्यक्ति या संस्था को नुकसान पहुचाया जाता है. या यूँ कहे , किसी व्यक्ति या संस्था की निजी जानकारी के साथ छेड़ छाड़ की जाती है. जैसे , कोई व्यक्ति किसी अन्य का डाटा उसकी मर्जी के बिना डिलीट कर दे या फिर उसमे कुछ भी बदलाव कर दे यह कार्य साइबर क्राइम ( Cyber Crime ) कहलायेगा.

यदि आप किसी व्यक्ति के नाम से उसकी fake ID बनाते है तो यह भी एक साइबर क्राइम ( Cyber Crime ) है. किसी व्यक्ति के बैंक अकाउंट के साथ छेड़ छाड़ , Online किसी भी प्रकार की ठगी या फिर ऐसा कार्य जिस से दूसरे व्यक्ति को नुकसान और परेशानी का सामना करना पड़े.

दरअसल , साइबर क्राइम ( Cyber Crime ) को करने वाले लोग कुछ चुनिन्दा रास्ते अपनाते है जिसमे सामान्य व्यक्ति आसानी से फंस जाता है. Cyber Crime in Hindi लेख में विस्तार से जानते है यह कुछ रास्ते जो अपराध करने वाले व्यक्तियों द्वारा अक्सर उपयोग में लाये जाते है.

Phishing

Phishing Method साइबर क्राइम में सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है चूँकि इसमें व्यक्ति को आसानी से झांसे में लिया जा सकता है. इसमें Hacker वेबसाइट के Duplicate Homepage को तैयार करते है जिसके बाद व्यक्ति जैसे ही अपनी ID को Login करता है वह सभी डाटा Hacker के पास पहुँच जाता है.

उधाहरण से समझें तो , यदि Hacker आपके Facebook Account को Hack करना चाहता है तो वह इसके लिए Facebook Home Page जैसा Duplicate Page तैयार करेगा जिसके Backend में उसने अपने Codes के जरिये आपको फ़साने की साजिश रच दी होती है और आप उसे Facebook का साधारण Page समझ कर उपयोग कर लेते है.

Keylogging

Keylogging साइबर क्राइम में बेहद ही खतरनाक तकनीक है जिसमे Hacker आपकी keys को Software के माध्यम से जान लेता है की आप कौन से Button दबा रहे है जिसके बाद वह उसी से ID और Password या बाकी अन्य जरुरी जानकारी निकाल लेता है. इसके लिए सॉफ्टवेर को Remotely या फिर Locally आपके डिवाइस में Install किया जाता है.

Viruses

हम सभी ने Viruses का नाम बहुत सुना है हम यह भी जानते है की यह हमारे डिवाइस के लिए खतरनाक होते है लेकिन शायद ही आपको इस बात का अंदाजा हो की यह आपके डाटा को चुरा कर किसी अन्य व्यक्ति के पास पहुचाने का काम भी कर सकते है. दरअसल , हर Virus के पीछे उसके होने का अलग कारण छिपा होता है. यह सब उसकी कोडिंग पर निर्भर करता है.

Ad Clicker

यह एक ऐसा रास्ता है जिसमे उपभोक्ता को लालच दिया जाता है की उसने 1 लाख की लाटरी जीती है , फोन जीता है , या कोई भी अन्य प्रकार का लालच जिस से व्यक्ति उस पेज पर जा कर लॉग इन करने लग जाता है और उसकी निजी जानकारी चुरा ली जाती है.

साइबर क्राइम से कैसे बचे ?

Cyber Crime in Hindi लेख में अभी तक आप यह अच्छे से जान गये होंगे की साइबर क्राइम क्या है और यह किस प्रकार किया जाता है , हैकर्स किस प्रकार सामान्य लोगो को फ़साने के लिए जाल बिछाते है. ऐसे में अब आपके मन में सवाल उठाना लाजमी है की हम इन सब चीजों से कैसे बचे ?

आइये Cyber Crime in Hindi में अब बात करते है कुछ ऐसे बिन्दुओं पर जो आपको Cyber Crime करने वालों से बचाने में सहायक है.

  • पब्लिक नेटवर्क पर अपने डिवाइस को कनेक्ट न करें. हम अक्सर फ्री WiFi के लालच में आकर कहीं भी अपने डिवाइस को कनेक्ट कर लेते है जो की बेहद नुकसानदेह है.
  • अपने डिवाइस में Anti Virus का जरुर प्रयोग करें और समय समय अपडेट करते रहे. ताकि Viruses and Warms प्रवेश न कर सकें.
  • कहीं भी अपने बैंक की Details डालते समय Virtual Keyboards का प्रयोग करें ताकि Keyloggers की चपेट में आने से बचाव हो.
  • Phishing pages से बचने का सबसे अच्छा तरीका है की अपनी ID लॉग इन करने से पहले उस वेबसाइट के लिंक को एक बार देख ले वह HTTPS है तो वह फिशिंग पेज नहीं हो सकता.

तो यह थी कुछ ऐसी बातें जिन्हें हम ध्यान में रख कर Cyber Crime करने वालों से बच सकते है. उम्मीद है Cyber Crime in Hindi लेख से आपको नयी जानकारी मिली होगी. यदि आप साइबर क्राइम से जुडी कोई भी जानकारी या फिर सवाल हमसे पूछना चाहते है तो कमेंट बॉक्स में लिखना न भूलें.

अन्य प्रष्ठ

Paytm Account कैसे डिलीट करें ?

How to Send Money From Paytm to Bank Account in Hindi

41 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here