IPL 2019 Schedule Time Table | IPL Fixtures | IPL News with Panda

2
870
IPL 2019 Schedule Time Table
Image Source : Google

IPL 2019 Schedule Time Table

2019 क्रिकेट के लिहाज से बेहद ही ख़ास व अहम् होने वाला है. जिसकी शुरुआत में पहले क्रिकेट प्रेमियों को IPL Indian Premier League का बारवां संस्करण यानी IPL 2019 मिलेगा वहीं उसके तुरंत बाद ही ICC Cricket World Cup 2019 का आगाज होना है. ऐसे में दोनों ही मुख्य प्रतियोगिताओं ( IPL 2019 Schedule और ICC Cricket World Cup 2019 Schedule ) का Schedule आते ही सभी क्रिकेट पंडित अपनी अपनी कमर भी कस चुके है.

आइये एक नजर डालते है IPL 2019 के शुरूआती मैचों पर,

IPL 2019 Schedule Time Table

IPL 2019 Schedule Time Table
Image Source : Google / IPL 2019 Schedule

IPL 2019 Schedule Time Table के मुताबिक पहला मैच 23 मार्च को चिन्नास्वामी स्टेडियम में चेन्नई सुपर किंग्स CSK और रॉयल चेलेंजर्स बंगलौर RCB के बीच खेला जायेगा. यानी भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और वर्तमान कप्तान विराट कोहली पहले मैच में एक दुसरे के सामने होंगे. जिसके बाद 24 मार्च को IPL 2019 का दूसरा मैच कोलकाता के इडेन गार्डन में खेला जाना है जिसमे कोलकाता और हैदराबाद की टीम दो दो हाथ करेंगे. साथ ही इसी दिन दिल्ली और मुंबई की टीम भी एक दूसरे को चुनौती देती दिखाई देंगी. इसी प्रकार से 25 मार्च को राजस्थान और पंजाब की टीम 12वें संस्करण का अपना पहला मैच जयपुर में खेलेंगे.

IPL 2019 Schedule Time Table आते ही क्रिकेट के फैन्स में अलग ही जोश है और हर कोई अपने आंकड़ो और क्रिकेट की गणित के मुताबिक सूत्रों को ले कर विजेता टीम का दावा कर रहा है. सोशल मीडिया भी IPL 2019 के रंग में रंगता जा रहा है साथ ही क्रिकेट प्रेमी उत्साह पूर्वक अपनी अपनी टीम के मैच की टिकट्स ऑनलाइन बुक कराने में लगे है.

धोनी का आखिरी IPL व विश्व कप

क्रिकेट की यह दोनों प्रतियोगिताये ( IPL 2019 ICC Cricket World Cup 2019 ) अपने आप में ही ख़ास है और विश्व के सभी देशों का ध्यान इस पर रहता है लेकिन  ICC Cricket World Cup 2019 इसलिए भी भारत व अन्य क्रिकेट प्रेमियों के लिए महत्वपूर्ण है चूँकि भारत के पूर्व कप्तान और वर्तमान दिग्गज विकेट कीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी इसके बाद क्रिकेट को अलविदा कह देंगे. ऐसे में सभी खिलाड़ी धोनी को एक बेहतरीन विदाई देना चाहते है.

IPL 2019 Schedule Time Table dhoni
Image Source : Google / IPL 2019 Schedule

इसमें कोई दोहराय नहीं है की धोनी ने अपने करियर में भारतीय क्रिकेट टीम को कंधो पर फर्श से अर्श तक का रास्ता तय कराया है. शायद आप हमारी इस बात से भी इतेफाक रखें की आज भारतीय टीम विश्व की सबसे मजबूत टीम धोनी की मेहनत का ही नतीजा है.

हर क्रिकेट प्रशंसक कलेंडर से ही धोनी की रिटायरमेंट तारिख को मिटा देना चाहेगा. लेकिन सच है जल्द ही महेंद्र सिंह धोनी भी सचिन तेंदुलकर की तरह ही क्रिकेट को अलविदा कहने वाले है और मुमकिन है की IPL 2019 भी उनका आखिरी संस्करण हो और वह IPL में भी नजर न आयें.

रेलवे की नौकरी से भाग कर आने वाले महेंद्र सिंह धोनी ने अपने करियर में क्रिकेट की उन सभी ऊचाइयों को हासिल किया है जिसका सपना देखना भी सभी के बस की बात नहीं.

क्या इस बार विजेता बनेगी RCB ?

IPL की सबसे पसंदीदा टीमों में से एक RCB यानी बंगलौर की टीम है जिसकी फैनफॉलोइंग विश्व में काफी बड़ी है लेकिन अभी तक हुए 11 संस्करणों में से सभी में बंगलौर की टीम ने निराश किया है. ऐसे में इस साल हर कोई उम्मीद लगाये है की शायद यह साल बंगलौर के खेमे में पड़े सूखे को ख़तम कर दे.

IPL 2019 Schedule Time Table kohli
Image Source : Google / IPL 2019 Schedule

RCB के खेमे पर नजर डाले तो यह टीम हमेशा से ही विश्व के बड़े खिलाड़ियों के साथ परिपूर्ण रही है जिसे कागज़ पर हमेशा ही बेहद मजबूत माना गया है लेकिन इसे खराब किस्मत कहें या बहुत ही ख़राब किस्मत की अभी तक यह टीम 11 में से एक भी आईपीएल ट्राफी पर कब्जा नहीं कर सकी है.

क्या फिर चलेगा रोहित का जादू ?

मुंबई इंडियन्स के सफल कप्तान रोहित शर्मा की आक्रामक बल्लेबाजी की शैली पर किसी को संदेह नहीं है. रोहित की समझ बूझ के कारण ही मुंबई की टीम ने आईपीएल के खिताबो पर बार बार कब्जा किया है और आज वह भारतीय टीम के उपकप्तान भी है.

IPL 2019 Schedule Time Table rohit
Image Source : Google / IPL 2019 Schedule

यह पहली बार है की रोहित पिता बनने के बाद मुंबई टीम की कमान सम्भालेंगे. ऐसे में हम सभी जानते है की रोहित अपनी जिन्दगी के खास मौकों को किस प्रकार से यादगार बनाते आये है. बात फिर चाहे पत्नी रितिका के जन्मदिन की हो या फिर अपनी वेडिंग एनिवर्सरी की, हिटमैन रोहित शर्मा के बल्ले ने हमेशा ही विपक्षी टीम के खिलाफ धमाके किये है.

ऐसे में देखना अहम् होगा, क्रिकेट का त्यौहार कहा जाने वाला आईपीएल इस साल क्या और कितने नए रंग लेकर अपने साथ आता है.

अहम् सवाल

  • आपके पसंदीदा खिलाड़ी व टीम कौन से है ?
  • IPL 2019 का खिताब कौन जीतेगा ?

तो दोस्तों उम्मीद है आप भी IPL 2019 को लेकर काफी उत्साहित होंगे और अपनी टीम को सपोर्ट करने की योजनाये जोरों शोरों पर होंगी. अपनी पसंदीदा टीम खिलाड़ी और आईपीएल 2019 का खिताब कौन सी टीम जीतेगी इसका जबाब आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में दे सकते है.

अन्य प्रष्ठ

गरीबी के चलते एक वक़्त का खाना खाते थे Hardik Pandya

Summary
Review Date
Reviewed Item
Article
Author Rating
41star1star1star1stargray

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here