Mudra Loan in Hindi | जानें Mudra Yojana के तहत कैसे ले Loan

2
170
Mudra Loan
Image Source : Google

Mudra Loan in Hindi

हमारे देश में Bank Loan का क्या हाल है यह किसी से छुपा नहीं है. जहां आम आदमी छोटे से काम के लिए भी Bank के चक्कर काटता रहता है वहीं देश के कुछ रहीस करोड़ो अरबो का Bank Loan लेकर चम्पत हो जाते है. Indian Banks में Loan System की बात करे तो आम इंसान के लिए यह कार्य काफी मुश्किल पैदा करने वाला बन जाता है जिसमे उसे काफी पापड़ बेलने पड़ते है और Bank Loan की ब्याज दरें उसका पीछा नहीं छोडती. यही कारण है की हमारे देश में आम इन्सान अपने व्यापार को शुरू करने के लिए Bank Loan लेने से कतराता है.

ऐसे में अब बात आती है क्या Bank Loan के आलावा कोई तरीका नही है जिसमे देश के आम इन्सान को सहुलियत हो ? क्या हम सिर्फ Bank से ही Loan ले सकते है ? क्या Loan लेने के लिए घर या जायदाद के कागज़ दूसरों के हाथ में सौंपना जरुरी है ?

Mudra Loan in Hindi लेख में हम बात करते है, Bank Loan में आने वाली परेशानियों के इस हल पर जो की सरकार द्वारा नयी योजना MUDRA LOAN के तहत आती है. जिसमे आप अपने नये व्यापार को शुरू करने के लिए आसानी से 10 लाख तक का Loan ले सकते है. खासतौर से Mudra Loan Yojana महिला सशक्तिकरण को ध्यान में रखते हुए लायी गयी है.

आइये Mudra Loan in Hindi में विस्तार से बात करते है उन सभी सवालों पर जो आपके मन में Mudra Loan Yojana को लेकर उठाना लाजमी है.

Mudra Loan क्या है ?

MUDRA यानी “ Micro Units Development and Refinance Agency

यदि हम कोई भी नया व्यापार या Startup शुरू करते हैं तो कोई भी व्यक्ति Funding के लिए इतनी जल्दी तैयार नही होता है और न ही Bank Loan के लिए किसी भी प्रकार की सहायता मिल पाती है. जिसके कारण हमे काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. आंकड़ो पर नजर डाले तो हर साल हमारे देश भारत में ही 500 से लेकर 1000 नये व्यापार सिर्फ इन्ही समस्याओं के चलते बंद हो जाते है की उनके पास Idea होने के बावजूद भी पर्याप्त पैसे नहीं होते.

यह सरकार और देश के लिए चिंता का विषय है चूँकि यदि देश में व्यापार नहीं खुलेगा तो अन्य लोगो को रोजगार मिलने में भी परेशानी आएगी, साथ ही Tax में भी Goverment को नुकसान होगा जिस से देश में नयी समस्याए उत्पन्न होगी. जिसे ध्यान में रखते हुए ही सरकार ने Mudra Bank Yojana या Mudra Loan Yojana की पहल की है. जिसमे छोटे स्तर के व्यापारी आसानी से अपने व्यापार को आगे बढ़ाने के लिए Loan ले सकते है.

Mudra Loan Yojana के तहत कोई भी व्यक्ति अपने व्यापार को बढाने या नये व्यापार को शुरू करने के लिए 50 हजार से 10 लाख रूपये तक का तुरंत Loan प्राप्त कर सकता है. साथ ही इसमें किसी भी जमीन या जायदाद के कागजों को गिरवी रखने या फिर बार बार Bank के चक्कर काटने की आवश्यकता नही है.

Mudra Loan के फायदे

Mudra Loan Yojana के अंतरगत अभी तक सरकार 2 लाख 90 हजार करोड़ की रकम देश में व्यपार को बढाने के लिए बाँट चुकी है. आइये Mudra Loan in Hindi में अब बात करते है Mudra Bank Yojana या Mudra Loan Yojana के तहत Loan लेने से होने वाले सभी फायदों पर जिन्हें जानना बेहद जरूरी है.

  • आप किसी भी Bank या प्राइवेट संस्था से व्यापार के लिए Loan लेने जाते है तो आपको वहाँ अपनी प्रॉपर्टी गारंटी के तौर पर जमा करनी पडती है. जिसके साथ ही साथ कई सारे डाक्यूमेंट्स भी Bank Loan के लिए चाहिये होते है जिन्हें उपलब्ध कराने के लिए कई चक्कर Bank में लगाने पड़ जाते है लेकिन Pradhan Mantri Mudra Yojana में ऐसा नहीं है. आपको कोई भी प्रॉपर्टी गारंटी के तौर पर नही रखनी है न ही आपको बार बार चक्कर लगाने की जरुरत है.
  • Bank Loan के समय तरह तरह के दस्तावेज बनवाने और फॉर्म्स भरने के लिए आपको काफी शुल्क देना पड़ता है जबकि Pradhan Mantri Mudra Yojana में इसका कोई शुल्क नहीं जमा कराया जाता.
  • Mudra Bank Yojana या Mudra Yojana का मकसद महिलाओं को सशक्त बनाना है ऐसे में सरकार द्वारा अभी तक दिया गया Pradhan Mantri Mudra Yojana के तहत Loan 40 में से 30 यानी 75 प्रतिशत महिलाओं के ही नाम है.

किसके लिए है Mudra Loan Yojana

Mudra Loan in Hindi में अभी तक आप यह तो जान ही गये होंगे Mudra Bank Yojana या Mudra Loan Yojana क्या है और यह Bank Loan से किस तरह अलग है. आइये अब बात करते है की कौन व्यक्ति Pradhan Mantri Mudra Yojana के तहत Loan के लिए अप्लाई कर सकते है.

Mudra Loan Yojana छोटे व्यापारियों और उन महिलाओं के लिए है जो अपना नया व्यापार शुरू करना या आगे बढ़ाना चाहते है और उन्हें 50 हजार से 10 लाख की आवश्यकता है. ऐसे में Mudra Bank Yojana या Mudra Loan Yojana को तीन भागो में बांटा गया है. शिशु लोन , किशोर लोन एवं तरुण लोन जिसे आप अपनी जरुरत के हिसाब से चुन सकते है.

शिशु लोन : Pradhan Mantri Mudra Yojana के तहत यदि आप 50 हजार के अन्दर का लोन लेना चाहते है तो आपको Pradhan Mantri Mudra Yojana में शिशु लोन के लिए अप्लाई करना होगा.

किशोर लोन : यदि आप Pradhan Mantri Mudra Yojana में 50 हजार से 5 लाख के लोन का लाभ लेना चाहते हैं तो आप किशोर लोन के अंतर्गत आयेगे.

तरुण लोन : Pradhan Mantri Mudra Yojana में 5 लाख से 10 लाख तक के लोन को तरुण लोन के वर्ग में रखा गया है.

कैसे करे Mudra Yojana के लिए अप्लाई

कुछ योजनाये ऐसी भी होतीं है जो सुन कर तो बेहद लुभावनी लगती हैं लेकिन बाद में उनके घाटे नजर आते है. हालांकि Mudra Loan in Hindi में अभी तक आपने जितना भी जाना वह सब सही है लेकिन Pradhan Mantri Mudra Yojana में अप्लाई करने के लिए आपको कुछ शर्तों से गुजरना होगा जो की बेहद जरूरी है इसके बाद ही आप Pradhan Mantri Mudra Yojana का लाभ ले पायेगे.

Pradhan Mantri Mudra Yojana में अप्लाई करने के लिए आपको किसी भी Bank में आवेदन देना होगा जहां पर आपको कुछ दस्तावेज देने होंगे. उन सभी दस्तावेजो को आप ध्यान से पूरा करें.

  • आप जहाँ भी अपना व्यापार शुरू करना चाहते है उस घर या ऑफिस के कागज आपको दिखाने होंगे यदि आप मालिक है तो वह कागज़ आपके नाम पर हों या फिर आप किरायेदार हैं तो वहां आपको किरायेनामे की आवश्यकता होगी.
  • इसी के साथ अन्य दस्तावेजों में आपको अपना Pan Card और Aadhar Card दिखाना अनिवार्य है.
  • आप अपना जो भी व्यापार शुरू करना चाहते है उसकी Project Report यानी जो भी आपका idea है वह एक कागज पर तैयार करना होगा.
  • साथ ही आपको अपने व्यापार के रजिस्ट्रेशन के कागज़ भी दिखाने की जरुरत पड़ेगी.

Pradhan Mantri Mudra Yojana के लिए ऊपर दिए गये दस्तावेज बेहद जरुरी है साथ ही यह क्रम बाकी Bank Loan से काफी आसान है.

Mudra Loan Interest Rate

Pradhan Mantri Mudra Yojana में यदि बात करें Mudra Loan Interest Rate की तो यह कोई fix rate नहीं है. Mudra Loan Interest Rate अलग अलग Bank के मुताबिक है.

Mudra Loan Interest Rate पर यदि Economics Time की माने तो यह 12 प्रतिशत है. ऐसे में यदि आप सभी शर्ते और Mudra Loan Interest Rate से संतुष्ट हैं तो आप आज ही Pradhan Mantri Mudra Yojana के तहत लोन के लिए अप्लाई कर सकते है.

Mudra Loan
Image Source : Google

Pradhan Mantri Mudra Yojana Application Form

ध्यान दें , Bank में प्रधानमंत्री मुद्रा योजना लोन अप्लाई करने से पहले आपको Mudra Loan ऑफिसियल वेबसाइट पर जा कर अपने लोन टाइप ( शिशु लोन , किशोर लोन , तरुण लोन ) को सलेक्ट करते हुए Pradhan Mantri Mudra Yojana Application Form डाउनलोड करना होगा. जिसके बाद Pradhan Mantri Mudra Yojana Application Form को अपने अनुसार भर कर अपनी बैंक ब्रांच में आगे के प्रोसेस को फॉलो करें.

उम्मीद करते है Mudra Loan in Hindi लेख से आपको Pradhan Mantri Mudra Yojana के बारे में काफी जानकारी मिली होगी. यदि आपके पास Pradhan Mantri Mudra Yojana से जुडी अन्य जानकारी या अनुभव मौजूद है तो नीचे कमेंट बॉक्स में हमारे साथ जरुर साझा करे इसी के साथ यदि आप Pradhan Mantri Mudra Yojana के लिए अप्लाई कर रहे है तो बैंक से एक बार फिर Mudra Loan Details और Mudra Loan Interest Loan को जरुर जान ले.

अन्य प्रष्ठ

Today’s Education System in India | कडवा सच

रोज की जिन्दगी में इन सभी Full Form को जानना है बेहद जरुरी

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here