786 Note कहाँ कैसे और कितने का बेंचे ?

4
123
786 Note
Image Source : Google

786 Note Value

786 अंक को कई लोग काफी शुभ मानते है. ऐसे में अक्सर देखने को मिलता है कुछ लोग 786 नंबर अपनी कार मोटरसाइकिल या अन्य वाहन का लेने के लिए काफी कीमत देने को भी तैयार रहते है. लोग 786 नोट को भी सम्भाल कर रखते है. कुछ का मानना ऐसा है की 786 नोट अपने पर्स या गुल्लक में रखने से बरकत होती है.

786 को हमेशा से ही पाकिस्तान या अन्य मुस्लिम देश जैसे बंग्लादेश में पवित्र और अल्लाह का वरदान माना गया है. भारत में भी आपको कई लोग 786 Note को इक्कठा करने का शौक रखते दिख जायगे. लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें इसमें विश्वास नहीं तो वह 786 Note  को ऊँचे दामों में बेचना पसंद करते है.

786 Note Value लेख में आज हम बात करेगे की आप 786 नोट किस प्रकार से बेच सकते है और 786 Note Value कितनी होती है ?

यदि आपके पास कोई 786 का नोट है और आप इसे ऑनलाइन बेचना चाहते है तो आपके पास ईबे नोट ( Ebay Note ) का बेहतरीन विकल्प उपलब्ध है जहाँ हजारों में नोटों और सिक्कों की बोली लगती है यहाँ आपको अपना अकाउंट बनाकर नोट की तस्वीर डालनी है और आप अपने नोट के अच्छे दाम पा सकते है लेकिन आपको जरुरत है तो बस किस्मत और धैर्य की.

जानकार शायद हैरानी हो , कुछ समय पहले भारत में आया 2000 का नोट , 786 नंबर होने के कारण ऑनलाइन ईबे नोट और OLX पर 30 से 40 हजार कीमत तक का बेचा गया.

चेतावनी

यदि आपके पास 786 का नोट या फिर अन्य किसी भी प्रकार का कोई विशेष सिक्का है जिसे आप बेचने का मन बना रहे हैं तो आपको बता दें आपको थोडा सा लालच महंगा भी पड सकता है चूँकि भारतीय मुद्रा से जुड़ा कानून कहता है की आप भारतीय मुद्रा का उसकी कीमत से ज्यादा में लेन देन स्वीकार नहीं कर सकते.

कुछ लोग सिक्कों को गला कर उसे चाँदी में मिला दिया करते थे जिस से उन्हें सिक्कों से ज्यादा कीमत चाँदी से मिल जाया करती थी ऐसे में RBI ने इसके खिलाफ सख्त कदम उठाते हुए क़ानूनी नियमों को पारित किया. जिसमे यदि कोई भी भारतीय मुद्रा को किसी भी तरह से नुक्सान या फिर अन्य प्रकार से उपयोग में लेता है तो उस पर क़ानूनी कार्यवाही की जा सकती है.

उम्मीद करते है 786 Note Value लेख आपको पसंद आया होगा और पर्याप्त जानकारी भी मिली होगी. यदि इस लेख से जुडी आपके पास अन्य जानकारी या सवाल मौजूद है तो हमारे साथ कमेंटबॉक्स में साझा करना न भूलें.

अन्य प्रष्ठ

साइबर क्राइम क्या है ?

Amazing Smartphone Facts in Hindi You Must Know

 

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here