Cancelled cheque क्या है ? Cancel cheque की क्यों जरूरत होती है ?

2
87
Cancelled cheque
Image Source : Google

Cancelled cheque क्या है ?

आज के समय में व्यापार से सम्बन्धित लेन देन के लिए हमे अक्सर ही बैंक आदि के चक्कर लगाने पड़ते है. जहां हम Cheque का इस्तेमाल भी करते है लेकिन रोजमर्रा की जिन्दगी में कई बात हम Cancelled Cheque के बारे में भी सुनते है तो थोडा सा व्याकुल हो उठते है की Cancelled cheque साधारण Cheque से कैसे अलग है ? और यह किस प्रकार उपयोग में लाया जाता है ? इसकी क्या जरुरत पडती है ?

आइये इस लेख में विस्तार से जानते है Cancel Cheque के बारे में यह क्या है और क्यों इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन इस से पहले समझते है Cheque क्या होता है ?

Cheque क्या है ?

साधारण भाषा में समझें तो Cheque बैंक द्वारा मान्य ऐसा कागज़ है जिसकी कीमत नोट से कई ज्यादा हो सकती है. यदि अकाउंट होल्डर किसी दूसरे व्यक्ति को कैश न देकर चेक द्वारा ही रकम देना चाहता है तो वह आसानी से रकम दूसरे व्यक्ति को इसके माध्यम से दे सकता है.

Cancelled Cheque kya hai ?

चेक को समझने के बाद अब आते है Cancel Cheque क्या है पर. यदि आप सोच रहे है की Cancel Cheque कोई अलग चेक है जो बैंक देता है तो आप थोडा गलत है. दरअसल , Cancelled Cheque साधारण चेक ही होता है जिस पर पेन से दो लकीरें खीच कर cancelled लिख दिया जाता है.

ऐसे अब मन में सवाल आना लाजमी है की ऐसा करने की क्या जरुरत ? यह कहाँ इस्तेमाल होता है ?

चेक को कैंसिल इसलिए किया जाता है की उसका कोई गलत इस्तेमाल न कर सके. Cancelled Cheque से चेक नंबर , अकाउंट नंबर , MICR  Code जाना जाता है. कैंसिल चेक की जरुरत की बात करें तो आज के समय में कई वेबसाइट KYC के दौरान इसकी मांग करती है. इसके अलावा भी Cancel Cheque काफी जगह जरुरत पड़ता है, जैसे :

  • Stocks में निवेश करते समय डीमेट अकाउंट खोलने में.
  • बीमा पालिसी के दौरान डाक्यूमेंट्स में.
  • EMI भुगतान के दौरान.
  • यदि आप कहीं से रुपया मंगाना चाहते है तो आपको Cancel Cheque की आवश्यकता होती है.
  • ऑनलाइन KYC के लिए.

Cancel Cheque कैसे बनाये ?

Cancelled cheque
Image Source : Google

यदि आप Cancel Cheque को लेकर परेशान है की इसे कैसे बनाये तो आपको इसके लिए कुछ नहीं करना है. अपनी अपनी चेक बुक में से एक साधारण चेक लेकर उस पर दो लकीरें खीचें और बीच में Cancelled लिख दें. सभी बैंक का कैंसिल चेक ऐसे ही बनाया जाता है फिर चाहे आपका खाता किसी भी बैंक में हो.

अन्य प्रष्ठ

786 Note कहाँ कैसे और कितने का बेंचे ?

What is Insurance in Hindi ? Insurance क्या है ?

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here