आइए विस्तार से जानें भारत में Bitcoin कैसें खरींदे ?

0
Bitcoin kaise Kharide
Image Source : Google

Bitcoin Kaise Kharide

2009 में शुरू हुयी Bitcoin नामक डिजिटल करेन्सी आज साल दर साल लोगों के बीच प्रतिष्ठित होती चली जा रही है. आय दिन ट्विटर व सोशल मीडिया पर भी कई हैश टैग Bitcoin या क्रिप्टोकरेन्सी को लेकर देखे जाते है ऐसे में यदि आपके मन में भी Bitcoin से जुड़े कुछ सवाल या बातें है तो यह आर्टिकल आपके लिए है.

आज हम विस्तार से चर्चा करेंगे की Bitcoin Kaise Kharide और साथ ही जानेंगे की Bitcoin व Cryptocurrency किस प्रकार से हमारे भविष्य का अहम हिस्सा बन सकती है !!

Bitcoin Kaise Kharide पर बात करने से पहले संक्षिप्त में बात करते है की Bitcoin क्या है ?

दरअसल Bitcoin एक डिजिटल मुद्रा है जो की इंटरनेट के माध्यम से लेंन देन के लिए उपयोग की जाती है. इसे वास्तव में छुआ या महसूस नही किया जा सकता किंतु डिजिट्स के रूप में अपने किसी भी डिवाइस में स्टोर किया जा सकता है. इसका अविष्कार Satoshi Nakamoto ने किया था जिसे दुनिया चेहरे से आज तक नहीं जानती यानी Satoshi Nakamoto एक व्यक्ति है या कुछ व्यक्तियों का समूह यह भी एक अहम चर्चा का विषय है.

Bitcoin ब्लाक चैन तकनीक पर कार्य करता है जिसे लेंन देन एवं अन्य जानकारियों को सुरक्षित रखने के लिए महत्वपूर्ण माना गया है. यदि आप विस्तार से जानना चाहते हैं की Blockchain क्या है या फिर Bitcoin क्या है ? तो आप हमारे पूर्व प्रकाशित आर्टिकल को पढ़ कर अच्छे से जान सकते है.

आइए अब बात करते है हमारे आज के विषय Bitcoin Kaise Kharide ?

भारत में Bitcoin Kaise Kharide ?

हाल ही में RBI द्वारा लगाए गये क्रिप्टोकरेन्सी पर बैंकिंग बैन को कोर्ट द्वारा हटाए जाने के बाद से भारत में Bitcoin ख़रीदने के अब कई विकल्प मौजूद है. यदि आप bitcoin ख़रीदना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास peer to peer , क्रिप्टोएक्सचेंज एवं Paypal होना आवश्यक है.

ध्यान रहे .. Peer to peer network में डील करते हुए आपको ख़ुद से ही सामने वाले व्यक्ति के बारें में सब कुछ निश्चित करना होगा ग़लत transaction या किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी में आपका नुक़सान किसी भी अन्य की ज़िम्मेदारी नहीं होगा.

ऐसे में Bitcoin ख़रीदने के लिए क्रिप्टोएक्सचेंज को सुरक्षित माना जा सकता है इसके लिए भारत में Zebpay, WazirX आदि मौजूद है जहाँ आपको पहले अपना अकाउंट बनाना होगा जिसके बाद आप अपने बैंक व पैन कार्ड से जुड़ी जानकारी को varify करा कर क्रिप्टोकरेन्सी ख़रीद व बेच सकते है.

क्रिप्टो में रुचि लेने से पहले कृपया सुनिश्चित कर लें यह बेहद ही जोखिम से भरा एवं नया निवेश का विकल्प है जिसके बारे में फ़िलहाल अधिक जानकारी बेहद की कम लोगों के पास है व सरकार भी फ़िलहाल इस विषय पर खुलकर सामने नहीं आयी है.

यदि आप Bitcoin ख़रीद कर अपने पास लम्बे समय के लिए सुरक्षित रखना चाहते है तो कृपया अपना फ़ंड किसी भी एक्सचेंज के भरोसे छोड़ने की जगह किसी क्रिप्टो हार्डवेर वॉलेट में स्टोर करे जो की आपको होने वाली किसी भी प्रकार की ऑनलाइन चोरी से बचाने में अहम भूमिका अदा करेगा.

आइए अब एक नज़र डालते है की यदि आप Bitcoin एक्सचेंज से ख़रीदते है तो आपको कौन कौन से दस्तावेज़ों की आवश्यकता पड़ेगी ..

  • Voter ID
  • Aadhar Card
  • PAN Card
  • Phone Number
  • Bank Account Details

यदि आपके पास यह सभी आवश्यक दस्तावेज़ तैयार है तो आइए जानते है आप किस प्रकार से किसी भी एक्सचेंज पर अकाउंट बना सकते है ..

  • SignUp
  • Upload documents
  • Bank Details

बैंक डिटेल्ज़ और डॉक्युमेंट्स अपलोड करने के बाद आपको कुछ समय की प्रतीक्षा करनी होगी जिसके दौरान एक्सचेंज Varification प्रक्रिया को पूरा करेंगे.

अकाउंट Varify होने के बाद आप अपने अनुसार पैसे वॉलेट में डिपॉज़िट कर सकते है और उन डिपॉज़िट किए गये पैसों से क्रिप्टोकरेन्सी में लेंन देन किया जा सकता है.

आपको बता दें : एक Bitcoin की क़ीमत समय समय पर बदलती रहती है एवं इसे मापने की इकाई को सतोशी कहा जाता है. यदि आप वर्तमान में BTC की क़ीमत जानना चाहते है तो गूगल पर Bitcoin price in INR भी सर्च कर सकते है. साथ ही यदि एक Bitcoin की क़ीमत आपको अपने बजट से बाहर लगती है तो भी घबराने की आवश्यकता नहीं है आप इसे अपने मुताबिक़ सतोशी में भी ख़रीद सकते है.

Bitcoin Kaise Kharide लेख से पहले भी हम कई लेखों में Bitcoin से जुड़ी जानकारी हम साझा कर चुके है यदि आप Bitcoin से जुड़े तथ्य जानना चाहते है तो अवश्य पढ़ें.

उम्मीद है इस लेख में दी गयी सभी जानकारी आपको पसंद आयी होगी. अंत में आपसे प्रार्थना है की कृपया इस लेख को किसी भी प्रकार से निवेश की सलाह के रूप में न लें यह एक जानकारी मात्र है.

अन्य पृष्ठ

Cryptojacking क्या है ? इस से रूपये कैसे कमाते है ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here