Cryptojacking क्या है ? इस से रूपये कैसे कमाते है ?

1
Cryptojacking
Image Source : Google

Cryptojacking

विश्व में CryptoCurrency जोरों पर है. जानकार इसे भविष्य की मुद्रा मान रहे है लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो इस बात से इत्तेफाक अभी नहीं रखते. CryptoCurrency को यदि हम डिजिटल मुद्रा कहें तो गलत नहीं है क्यूंकि कई बड़ी कम्पनियां विदेशों में इसे लेन देंन के रूप में इस्तेमाल कर रहीं है तो कई बड़े देशों में CryptoCurrency के लिए ATM भी लगाये जा चुके है. हालांकि हमारे देश भारत में अभी इसके लिए स्थिति साफ़ नहीं है लेकिन उम्मीद करते है जल्द ही भारत भी बड़े देशो के साथ CryptoCurrency को लेकर ताल मेल मिलाता दिखेगा.

CryptoCurrency से जुड़े इस लेख में आज हम विस्तार से बात करेंगे What is CryptoJacking ? और जानेगे CryptoJacking से लोग कैसे रुपया कमाते है ?

What is CryptoJacking ?

इन्टरनेट के इस युग में हम देखते है की कई लोग वेबसाइट , ब्लॉगिंग या फिर विडियो बनाने के काम से जुड़े हुए है. जिन्हें देख कर सभी के मन में यह सवाल आता है की वह व्यक्ति कैसे और कितने रुपया कमाता है ? दरअसल , वह व्यक्ति अपनी वेबसाइट पर गूगल द्वारा दिखाए जा रहे विज्ञापनों से पैसा कमाता है जो हमारी सोच से कई अधिक हो सकता है.

लेकिन .. गूगल द्वारा विज्ञापन दिखा कर पैसा कमाना साधारण सा हो गया है और कई लोग विज्ञापन देखना पसंद भी नहीं करते चूँकि इस से वेबसाइट की लोडिंग स्पीड कम हो जाती है. इसके लिए अब CryptoCurrency के दौर में Cryptojacking तकनीक आई है. जिसमे वेब मालिक या फिर ब्लॉगर अपने पेज पर Cryptojacking Script यानी Java Code डाल देता है जिस से Blog पढने वाले व्यक्ति को तो कोई भी विज्ञापन नहीं दिखता लेकिन वह Blogger जिसकी Website पर आप पढ़ रहे है वह आपके Device की पॉवर का उपयोग करके CryptoCurrency अपने लिए माइन कर रहा होता है. जिस से वह पैसे कमाता है.

Cryptojacking सही या ग़लत ?

Cryptojacking को लेकर कई लोगों के विचारों में फिलहाल मतभेद है. कुछ का कहना है की Backend में चल रही Crypto Mining गलत नही है इस से किसी भी वेबविजिटर को कोई नुक्सान नही होता और उस ब्लॉग का मालिक पैसा भी कमा लेता है. लेकिन , कुछ का कहना है की किसी  को बिना बताये उसके डिवाइस की पॉवर का इस्तेमाल Crypto Mining के लिए करना गलत है.

यदि आप तकनीक से इतना वाकिफ नहीं है तो आपके मन में सवाल उठाना लाजमी है की कैसे पता करें Cryptojacking हो रही है या नहीं ?

  • Crypto jacking पता करने के लिए आपको टास्क मेनेजर में जा कर CPU Uses को चेक करना होगा.
  • अगर आपके डिवाइस में लगा Fan जरूरत से ज्यादा तेज चल रहा है तो कुछ गडबड है.
  • आप अपने डिवाइस की बैटरी से भी इसका पता लगा सकते है. आपके डिवाइस की बैटरी Crypto jacking के दौराज काफी जल्दी ख़त्म होने लगती है.

Crypto jacking से कैसे बचे ?

Cryptojacking से बचने के लिए आपको ध्यान रखना होगा की ..

  • किसी भी unsecure या फिर Malicious वेबसाइट पर विजिट न करें.
  • आप अपने ब्राउज़र में Java Script ब्लॉक कर सकते है.
  • आप अपने डिवाइस में Tor browser का इस्तेमाल कर के भी Crypto jacking से बच सकते है.
  • यदि आप क्रोम ब्राउज़र उपयोग करते है तो इसके लिए आप अलग से एंटीमाइनर एक्सटेंशन भी इंस्टाल कर सकते है.

उम्मीद करते है आपको Crypto jacking से सम्बन्धित इस लेख में काफी कुछ सीखने को मिला होगा. यदि आपके मन में अभी भी इस से जुड़ा कोई सवाल है तो आप हमे कमेंटबॉक्स में पूछ सकते है.

अन्य प्रष्ठ

Refurbished Mobiles क्या है ?

अपना Aadhar Password कैसे पता करें ?

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here