Bitcoin Kya Hai ? इसमें कब और कैसे निवेश करें ?

4
55
Bitcoin Kya Hai
Image Source : Google

Bitcoin Kya Hai ?

पिछले बीते एक साल में आपने Digital Currency , Bitcoin , Crypto , Blockchain जैसे टर्म्स काफी सुने होंगे. Bitcoin के एकदम बढ़ते रेट को देख हर जगह इसकी काफी चर्चा रही. लोगों में उत्सुकता बनी आखिर Bitcoin Kya Hai ? इसका मूल्य इतना अधिक कैसे है और इसमें निवेश के क्या फायदे है ? कुछ लोगों ने Bitcoin को समझा और उसे अपनाया भी. जिन्होंने समय रहते इस टेक्नोलॉजी को समझते हुए गले लगाया आज वह काफी मोटी रकम निकाल चुके है. लेकिन कई लोगों ने इसे धोखाधड़ी और स्कैम इत्यादि का नाम दिया जिसके बाद आज भी वह लोग वहीं खड़े है जहां वह तब थे. यदि आप भी ऐसे ही लोगों में है तो आइये विस्तार से पहले बात करते है की आखिर Bitcoin Kya Hai ? उसके बाद आप अपना नजरिया बनाइए.

Bitcoin Kya Hai पर बात करने से पहले थोडा गहराई में जाते हुए इन्टरनेट की दुनिया पर नजर डाले तो यदि आप यह सोचते  है की इन्टरनेट Facebook , Twitter , Instagram , Youtube तक ही सीमित है तो आप गलत है. हम जितना भी इन्टरनेट को दूर दूर तक सोच पा रहे है वह उस से भी कई गुना अधिक विस्तृत है. साधारण व्यापार से कई गुना अधिक पैसा इन्टरनेट पर कमाया जा सकता है जरूरत है तो बस सही दिशा में जानकारी की.

दरअसल , इन्टरनेट पर आप सिर्फ अपने शहर गली मोहल्ले में ही सीमित नहीं रहते. यही कारण है की इन्टरनेट पर किया गया व्यवसाय ऑफलाइन से कई गुना अधिक मुनाफा देता है. आइये अब बात करते है Bitcoin Kya Hai ?

Bitcoin Kya Hai ?

बिटकॉइन को यदि आप Virtual Currency या Digital Currency कहें तो भी आप गलत नहीं है. असल में यह ऐसी मुद्रा है जिसका चलन डिजिटल रूप में लेन देन के लिए किया जाता है. जो की Blockchain Technology पर आधारित है. ऐसे में अब आपके मन में सवाल उठना लाजमी है की BlockChain Technology Kya Hai ? सीमित शब्दों में यदि Blockchain Technology की बात करें तो यह एक ऐसी तकनीक है जिसके माध्यम से हर तरह के रिकार्ड्स को सुरक्षित और ट्रांसपेरेंट रूप में रखा जा सकता है वह फिर चाहे पैसे का लेन देन हो या फिर किसी संस्था , बैंक , अस्पताल या कहीं का भी कोई डाटा. ब्लाकचैन की ख़ास बात यह है की इसमें एक बार दर्ज हुआ रिकॉर्ड बदला नहीं जा सकता न ही किसी प्रकार की कोई गडबड या धोखाधड़ी की जा सकती है.

Blockchain को उधाहरण से समझें तो ,

  • आपने हमेशा से ही हर जगह पैसे में घपले और गडबड की ख़बरें सुनी होंगी. कई बार ऐसा भी सामने आता है की घर या प्रॉपर्टी के असल कागज़ किसी और के नाम होते है लेकिन दावेदार नकली कागज़ बनवा कर उस जगह पर कब्जा कर लेते है. Blockchain Technology में ऐसा सम्भव नहीं है , यदि घर या जमीन आपके नाम रजिस्टर है तो कोई भी गलत तरीके से उसे बदल नहीं सकता.
  • अक्सर ही सरकारी कामों के लिए दिया गया पैसा सही जगह तक पहुचने में ही आधे से ज्यादा इधर उधर हो जाता है. यदि हम Blockchain Technology से जुड़े होंगे तो वह पैसे बीच में इधर उधर होने की बजाय सीधा वही पहुचेगा जहां उसे पहुचना है और उसका सुरक्षित विवरण हमेशा के लिए बना रहेगा.

दरअसल Blockchain Technology में सभी कड़ियाँ आपस में इस प्रकार जुडी होती है की यदि आप एक कडी को बदलना चाहेगे तो आपको उस से पहले वाली कड़ी को बदलना होगा और जब आप उस से पहले वाली कड़ी को बदलने की सोचेंगे भी तो एक और पहले वाली कड़ी आपके सामने चुनौती खड़ी कर देगी जिसके कारण आप इस Chain को नहीं बदल सकते. जैसा की इसके नाम से ही स्पष्ट है Block + Chain

Bitcoin पर अब वापस आते है और जानते है की यह क्यों बनाया गया इसकी क्या जरुरत पड़ी और यह सभी की नजरों में कैसे आया.

यदि आप एक देश से दूसरे देश में किसी व्यक्ति को रुपया या कुछ भी मूल्य चुकाना चाहते है तो आपको उसके लिए काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है काफी समय भी रुकना पड़ता है और बीच में कमीशन भी देनी पडती है. यही कारण है की इस सभी को ख़त्म करने के लिए Digital Currency को ढूंडा गया और Digital Currency में सबसे पहले Bitcoin आया और आज वह सभी Digital Currency की Mother Currency बन चूका है. मार्किट में आज के समय में लगभग 2000 अन्य Digital Currency या Crypto Currency मौजूद है.

Bitcoin ( BTC ) को किसने शुरू किया यह एक चर्चा का विषय है. कोई नहीं जानता इसके पीछे किसका हाथ है और वह कौन है. हालाँकि Satoshi Nakamoto को Bitcoin ( BTC ) के जनक के रूप में जाना जाता है लेकिन किसी के भी पास इसका कोई प्रमाण नहीं है और न ही असली Satoshi Nakamoto किसी के सामने आये है. दिलचस्प बात तो यह है की Bitcoin की संख्या सीमित है , Satoshi nakamoto के पास खुद कितने Bitcoin अभी के समय में मौजूद है यह भी रहस्य ही है.

जैसे जैसे हम तकनीक को पहचान रहे है वैसे ही सभी Bitcoin और Blockchain तकनीक को स्वीकार कर रहे है. कई देश Bitcoin और CryptoCurrency को समझ कर अच्छे भविष्य को ध्यान में रखते हुए इसके लिए ATM भी लगा रहे है. लेकिन कुछ जगह अभी इस पर कोई भी खुलकर नियम सामने नहीं आ पाए है और विचार विमर्श जारी है. हमारा देश भारत भी उन्ही देशों की सूचि में शामिल है जिन्होंने अभी तक Bitcoin और Blockchain तकनीक को गले नहीं लगाया है.

Bitcoin को satoshi में गिना जाता है , 1 Bitcoin = 10 Crore Satoshi

दिसम्बर 2017 की बात करें तो Bitcoin लगभग 19000$ का हो गया था जिस से जो की उसका अभी तक का सबसे अधिक मूल्य है. यही कीमत जनवरी 2017 में 1000$ की ही थी. यानी कुछ ही महीनों में 19 गुना बढौतरी. इतना ही नहीं 2010 की बात करें तो यह तब से अब तक 1 लाख गुने से भी ज्यादा उछाल ले चूका है.

2018 में Bitcoin ने फिलहाल अपने तेवर नहीं दिखाए है लेकिन बड़े बड़े इन्वेस्टर्स और इंस्टीट्यूशन्स इसकी आगे की बड़ी उछाल के नये नये दावे लगातार कर रहे है. यदि आप भी Bitcoin में इन्वेस्ट करने का मन बना रहे है तो आइये अब बात करते है How To Get Bitcoin ?

How To Get Bitcoin ?

Bitcoin Kya Hai के बाद आइये बात करते है How to Get Bitcoin ? दरअसल , Bitcoin को लेकर अभी तक भारतीय सरकार ने साफ़ नही किया है की इसे किस प्रकार खरीदा और बेचा जा सकता है जिसके कारण फिलहाल भारत में Peer To Peer ट्रेडिंग का विकल्प मौजूद है. यानी एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के बीच में यह लेन देन किया जा सकता है. जिसके लिए कई Exchange भी भारत में काम कर रहे है.

यदि आप Bitcoin ( BTC ) खरीदना और बेचना चाहते है तो आप इन Exchanges के माध्यम से खरीद बेच कर सकते है. लेकिन अगर आप बिलकुल ही नए इन्वेस्टर है और आप Bitcoin Trading के बारे में ज्यादा नहीं जानते तो आपको शुरुआत में कुछ सावधानियां बरतने की जरुरत है. जैसे ,

  • पूरी जानकारी

क्रिप्टोकरेंसी या Bitcoin कोई छोटा मार्किट नहीं है. इसे आप अन्य व्यापारों की तरह सीमित दायरे में न समझें यह पुरे विश्व में फैला ऐसा नेटवर्क है जो एक छोटे से कस्बे से लेकर बड़ी बड़ी मेट्रो सिटीज के लिए एक समान है. ऐसे में आप थोड़े से ही ज्ञान के साथ इसमें नहीं कूद सकते. आपको पूरी जानकारी होना बेहद जरुरी है. जिसके लिए आपको कई लेख , यूटूब विडियो , व्यक्तियों और अन्य सोशल मीडिया ग्रुप्स को ज्वाइन करना जरुरी है ताकि आपको हर अपडेट समय समय पर मिले और आप सब कुछ आसानी से सीखते रहें.

  • Customer Care विकल्प नहीं

आपको ध्यान में रखना होगा की Bitcoin पर किसी का भी कंट्रोल नहीं है. यदि आप अपने Bitcoin गलत एड्रेस पर भेज देते है तो कोई कस्टमर केयर पर कॉल करके हल नहीं निकाल सकते. ऐसे में आपको बेहद सावधानी और समझ बुझ से इसमें काम करने की जरुरत है. इसके लिए बेहतर राय यही है की पहले आप कुछ थोड़े से मूल्य का ही Bitcoin खरीदें और इसके exchange आदि पर जा कर सभी चीजे प्रक्टिकली समझें और जब आप सभी कुछ अच्छे से समझ जाये तभी पूरी रकम इसमें लगाये.

  • आपकी उम्र

इन्वेस्ट करने से पहले आपको यह भी सोचना जरुरी है की आप किस उम्र में है. हो सकता है आपको हमारी बात अभी बचकानी सी लगे लेकिन हम आपको बताते है हम ऐसा क्यों कह रहे है.

दरअसल , क्रिप्टो में इन्वेस्ट वही पैसा करें जो आप खो देने पर भी ज्यादा परेशान न हो. इसलिए यदि आप युवा है तो आप वह खोया पैसा अपनी रिटायरमेंट तक दुबारा से हासिल कर लेगें लेकिन यदि आपकी उम्र 50 के करीब है तो आप 10 सालों में रिटायरमेंट तक कितना कमा पायेगे.

इसलिए आप पहले से ही सोच समझ कर उतना ही हाथ आगे बढाए जितना उचित हो. चूँकि कोई भी ट्रेडिंग जरूरी नहीं की फायदा ही दे , नुक्सान भी एक पहलु है.

  • Goal पर नजर

Bitcoin या Crypto में इन्वेस्ट करने पर आप पहले अपनी एक विचारधारा यह भी बना ले की आपको कितने समय तक इन्वेस्ट करना है या किस लिए इन्वेस्ट करना है. जैसे यदि आप शादी के लिए इन्वेस्ट करना चाहते है तो आपको यह देखना है की आपके पास कितना समय इन्वेस्टमेंट के लिए है. यदि आप घर या गाडी खरीदने के लिहाज से इन्वेस्ट करना चाहते है तो आपको यह सोचना है की आपको कितनी रकम यहाँ से बनानी है तभी आप इस मार्किट से रुपया वापस निकालेगे. इसलिए जरूरी है पहले से ही आप अपना Goal सेट कर ले.

  • उधार लेकर न करें गलती

Bitcoin ( BTC ) के मार्किट में कई बार देखा गया है लोगों ने लोन या उधार लेकर रकम को इस मानसिकता के साथ इन्वेस्ट किया है की यहाँ मुनाफा काफी तेजी से मिलता है जिसके बाद वह मार्किट में बुरी तरह से फंस गये है और उनकी रकम डूबती चली गयी है जिसके साथ साथ वह कर्जे में आये है. ऐसी गलती आप बिलकुल न करें. किसी से भी ब्याज पर पैसा , उधार या कुछ भी इस तरह इन्वेस्ट न करें की गडबड होने पर आप बिलकुल ही दब जाए.

ध्यान में रखें यदि Bitcoin ( BTC ) एकदम से ऊपर जाता है तो उस से भी ज्यादा तेजी से नीचे भी गिरता है.

  • एक ही currency में न करें इन्वेस्ट

Never Put Your All Eggs in One Bascket , यदि आप अपनी सारी रकम एक ही करेंसी में लगा रहे है तो आप बहुत बड़ी गलती कर रहे है. हो सकता है आपका तुक्का ठीक हो जाये लेकिन यदि आप अपनी रकम को थोडा थोडा 3-4 करेंसी में इन्वेस्ट करेंगे तो आप बेहतर स्थति में खुद को पायेगे.

  • परिवारजनों को जरुर बताये

कई बार ऐसा होता है हम अपने व्यापार से जुडी सभी बातें परिजनों के साथ साझा नहीं करते. लेकिन यदि आप Bitcoin मार्किट में है तो आप इस बारे में अपने ख़ास को जरुर बताये ताकि किसी भी दुर्घटना या फिर हादसा होने पर आपके द्वारा कमाई गयी रकम आपके घर वालों के काम आ सके.

हमारा यह कहने का आधार है की , हाल ही में गुजरात के एक व्यापारी की सड़क हादसे में मौत की दुखद खबर सामने आई जिसने अपने मित्र को यह तो बताया था की वह Bitcoin ( BTC ) में निवेश करता है और उसके पास 7 करोड़ की रकम के Bitcoin ( BTC ) है लेकिन उसने कभी भी अपने पासवर्ड और अन्य Key को परिजनों के साथ साझा नहीं किया जो की उसकी मौत के बाद सभी व्यर्थ हो गये कोई भी उस Bitcoin ( BTC ) को अब प्राप्त नहीं कर सकता.

  • Exchange का चुनाव

यदि आप बिलकुल नए है तो आपको यह बेहद ध्यान से चुनना है की आप किस Exchange पर ट्रेडिंग कर रहे है. Exchange चुनने से पहले सभी शर्ते ध्यान से पढ़े उसके बाद ही लेन देन शुरू करें. जिस व्यक्ति को आप नहीं जानते उस व्यक्ति को ऐसे ही भरोसा करके Bitcoin ( BTC ) ट्रान्सफर न कर दें. पहले सभी जांच पड़ताल अच्छे से कर लें उसी के बाद आगे बढ़े.

  • Password & Keys

Bitcoin से जुड़े अपने सभी पासवर्ड और Keys को एक डायरी पर लिख कर जरुर रखें. कुछ भी लैपटॉप या मोबाइल में सेव करके न छोड़े. यदि आप लैपटॉप में रख रहे है तो वह पासवर्ड सेफ नहीं है कभी भी कुछ भी हैक होने की सम्भावना है जिस से आप अपने फंड्स को हमेशा के लिए खो सकते है.

Must Watch

तो दोस्तों यह थी कुछ Bitcoin से जुडी जानकारी जिसमे हमने बात की Bitcoin Kya Hai ? How to Get Bitcoin ? बिटकॉइन खरीदने से पहले क्या क्या सावधानियां बरतनी चाहिये. यदि आपके मन में Bitcoin ( BTC ) से जुडा कोई भी सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंटबॉक्स में जरुर पूछें.

ध्यान दें : हम किसी भी प्रकार से आपको Bitcoin ( BTC ) में निवेश करने की सलाह नहीं देते है. यह लेख आप तक जानकारी मात्र के लिए लाया गया है. यदि आप निवेश करने का मन बना रहे है तो आप इस से पहले अपनी पूरी रिसर्च अवश्य कर लें.

अन्य प्रष्ठ

Cryptojacking क्या है ? इस से रूपये कैसे कमाते है ?

4 COMMENTS

  1. Hello Ashish,
    Bitcoin digital currency ke baare mai maine bahut saare website me padha hai but aapne kuch interesting sa fact likha hai, Bitcoin ko lekar mere man me ek sawal hai haal hi me jab finance minister budget pesh kar rahe the uswaqt unhone kaha tha ki Bitcoin illegal hai bharat me iska koi manya nahi rahega, pls iske baare me mujhe kuch samjhaiye. kya ye safe hoga agar hum isme invest kare to?

    • Thanks for your comment Niraj ..

      Budget me ya kahi bhi finance minister ne Bitcoin ko illegal nahi kaha hai bhai , unhone saaf ye baat boli hai ki agar koi bhi scam hota hai to uspar goverment body responsble ni hogi abhi kyoki ispar rules saaf nahi huye hai or gvermnt kaam kar rhi hai.

      Har baar ispr rules banane ki baat kahi hai unhone , or umeed hai jldi rules sbhi ke saamne aayege.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here