Bitcoin Kya Hai ? Interesting Bitcoin Facts in Hindi

1
92
Interesting Bitcoin Facts
Image Source : Google

Bitcoin Kya Hai ?

Interesting Bitcoin Facts in Hindi

यदि आप इन्टरनेट और सोशल मीडिया पर एक्टिव है तो आपने Bitcoin का नाम जरुर कहीं न कहीं सुना होगा. ऐसे में हो सकता है आप Bitcoin को काफी गहराई से जानते हो लेकिन यदि आप Bitcoin की टेक्नोलॉजी से अनजान है तो भी चिंता की कोई बात नहीं. आज हम आपको इस लेख में Bitcoin Facts के साथ साथ Bitcoin Kya Hai भी विस्तार से समझायेगे.

टेक्नोलॉजी के इस युग में रोजाना हम सभी कुछ न कुछ नया विकसित होता हुआ देखते है ऐसा ही कुछ Bitcoin के नाम से पिछले सालों में सभी के सामने आया है जिस से फिलहाल बेहद ही कम लोग अवगत है या यूँ कहे इस टेक्नोलॉजी से जुड़े व्यक्तियों की संख्या फिलहाल 8 या 10 प्रतिशत ही है. ऐसे में यदि आप इस टेक्नोलॉजी की ओर समझदारी से समय रहते कदम बढाते है तो आप भी इसका ख़ासा लाभ उठा सकते है.

Bitcoin Facts लेख में Facts पर चर्चा करने से पहले आइये समझते है Bitcoin Kya Hai ? और Bitcoin किस टेक्नोलॉजी पर कैसे काम करता है ?

Bitcoin Kya Hai ?

Bitcoin यानी BTC एक Digital Currency या Internet Money है जिसे हम स्वतंत्रता पूर्वक किसी भी देश में बैठ कर लेन देन के लिए इस्तेमाल कर सकते है जिसके बीच में किसी भी प्रकार की Third Party जैसे बैंक या गवर्मेंट का हस्तक्षेप नहीं होता है.

हम सभी जानते है , हर देश की अपनी एक अलग मुद्रा होती है जिसकी कीमत कहीं कम तो कही ज्यादा रहती है जैसे डॉलर सबसे महंगी मुद्रा है. लेकिन इन मुद्राओं में सीमा यह है की वह उसी देश में ही इस्तेमाल की जा सकती है ऐसे में यदि आप किसी को दूसरे देश में पैसा भेजना चाहते है तो आपको काफी समय इन्तेजार करना होता है या फिर कई प्रक्रम से होकर गुजरना पड़ता है जिसमे वक्त के साथ साथ कुछ प्रतिशत फीस भी चुकानी पडती है. लेकिन .. Bitcoin में ऐसा नहीं है. यह एक Virtual Currency है जिसमे कोई भी थर्ड पार्टी की भूमिका नहीं रहती और आप आसानी से किसी भी देश में लेन देन कर पाते है. जिसके लिए फीस भी बेहद मामूली है और समय भी अधिक नही लगता.

Bitcoin (BTC) की टेक्नोलॉजी की बात करें तो यह Block Chain Technology पर आधारित है. जो की बेहद ही सुरक्षित मानी जाती है और लेन देन डाटा के रूप में स्टोर रहता है.

ब्लाक चैन को यदि गहराई से समझें तो इसके नाम से ही स्पष्ट है

Block = Block + Chain

यह एक ऐसी तकनीक है जिसमे हर एक ब्लाक कड़ी के रूप में एक दूसरे से जुडा रहता है जिसमे से कुछ भी डाटा डिलीट नहीं किया जा सकता. यही कारण है की इस टेक्नोलॉजी को हर कोई अपना रहा है और यह सभी लेन देन , सरकारी कामो , बैंक , अस्पतालों आदि के रिकॉर्ड को हमेशा सुरक्षित रखने के लिए कारगर है.

आपने अक्सर ही जमीन पर कब्जा होने या जायदाद के नकली कागज बना लेने की खबरे सुनी होंगी लेकिन यदि यही सब चीजे भविष्य में Blockchain Technology को अपना लें तो किसी भी प्रकार के घोटाले होना बंद हो जायेगे.

यदि आपके मन में सवाल है की Blockchain से डाटा डिलीट कैसे नहीं हो सकता तो आपको बता दें , Blockchain में जितने भी ब्लॉक्स होते है वह सभी एक दूसरे से इस प्रकार सम्बन्धित रहते है की यदि आप एक में फेर बदल करना चाहेगे तो उस से पहले वाला ब्लाक भी प्रभावित होगा और यदि आपने उस ब्लाक को भी बदलना चाह तो उस से पहले लगा ब्लाक आपके सामने चुनौती के रूप में आजायेगा इसलिए Blockchain टेक्नोलॉजी में एक बार डाला गया डाटा बीच से बदला नहीं जा सकता जब तक की शुरुआत से पूरे प्रक्रम को न अपनाया जाए.

तो दोस्तों यह थी कुछ जानकारी Bitcoin kya hai और इसकी टेक्नोलॉजी किस प्रकार काम करती है. आइये अब बात करते है Bitcoin Facts की जिन्हें शायद ही आपने कभी पढ़ा या सुना हो.

Bitcoin Facts

क्या आप जानते है ,

  • Satoshi Nakamoto को Bitcoin का जनक माना जाता है यानी Bitcoin का आविष्कार Satoshi Nakamoto ने 3 जनवरी 2009 में किया था लेकिन यह शक्श कौन है कहाँ रहता है आजतक किसी को नहीं पता.
  • Bitcoin की संख्या पहले से ही 21 मिलियन तय है जिसमे से 13 मिलियन Bitcoin फिलहाल मार्किट में आ चुके है. इस से आप अंदाजा लगा सकते है की आगे आने वाले समय में Bitcoin किस कदर महंगे हो जायेगे क्योंकि दिन प्रतिदिन बढती मांग और सीमित संख्या हर चीज के दामों को आसमान में पहुचाती है.
  • यदि आप कोई भी लेन देन Bitcoin में करते है तो आपको लगभग न के बराबर ही शुल्क देना पड़ता है.
  • Bitcoin को आप Mine भी कर सकते है जिसके लिए आपको काफी पॉवर के सिस्टम की आवश्यकता होती है.
  • डिजिटल करेंसी में हुए सभी लेन देन सार्वजनिक होते है.
  • पहली बार Bitcoin का लेन देन 12 जनवरी 2009 में Satoshi Nakamoto और Hal Finney के बीच 100 BTC का हुआ था.
  • एक बार गलत Address पर भेजा गया BTC रिफंड नहीं हो सकता.
  • 20 मई 2010 में Bitcoin की कीमत मात्र इतनी थी की एक शख्स ने 2 पिज्जा के लिए 10 हजार से ज्यादा Bitcoin दे दिए.
  • जिस प्रकार इन्टरनेट का कोई मालिक नहीं है , उसी प्रकार Bitcoin पर भी किसी का अधिकार नहीं है. किसी भी देश की सरकार इसे नियंत्रित नहीं कर सकती.
  • Bitcoin का इस्तेमाल काफी गैर क़ानूनी कार्यों में भी किया जाता रहा है जिसे रोकना फिलहाल सभी के लिए चुनौती बना हुआ है.
  • Bitcoin को मापने की इकाई Satoshi है , जिसमे 1 करोड़ सातोशी मिलकर एक Bitcoin को बनाते है.

तो दोस्तों यह थे कुछ Bitcoin Facts. यदि आपके पास भी Bitcoin Facts से जुडी कुछ जानकारी मौजूद है तो आप हमें Bitcoin Facts सब्जेक्ट के साथ मेल कर सकते है हम जरुर साझा करेंगे.

Must Watch

ध्यान दें : हम किसी भी प्रकार से आपको Bitcoin के उपयोग या निवेश के लिए प्रोत्साहित नहीं करते है. फिलहाल हमारे देश में Digital Currency के चलन को लेकर असंमजस की स्थिति है और हम सरकार के सभी निर्देशों का सम्मान करते है और यह Bitcoin Facts लेख जानकारी मात्र है.

अन्य प्रष्ठ

PORN देखने वालों को लूटते है ऐसे .. हो जाइये सावधान

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here