PUBG Kya Hai ? PUBG कैसे डाउनलोड करें ? PUBG game के नुक़सान

0
PUBG KYA HAI
Image Source : Google

PUBG Kya Hai ? PUBG कैसे डाउनलोड करें ?

क्या आप भी वही पुरानी गिनी चुनी गेम खेलकर बोर हो चुके है? क्या आप भी कुछ नई एक्शन, मल्टीप्लेयर और Online game की तलाश में है तो आप सही जगह पर आए है।

 PUBG वही गेम है जिसकी पूरी दुनिया दीवानी हो चुकी है और गूगल प्ले स्टोर में सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाली गेम है। आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे PUBG kya haiPUBG कैसे डाउनलोड करें ? और साथ ही PUBG game के नुक़सान क्या क्या है ?

PUBG Kya hai ?

Player Unknown’s Battlegrounds (PUBG) एक ऑनलाइन मल्टीप्लेयर बैटल रॉयल गेम है। यह गेम एक एक्शन मल्टीप्लेयर गेम है। Pubg गेम को दक्षिण कोरिया की वीडियो गेम कंपनी Bluehole और PUBG Corporation ने डेवलप और पब्लिश किया है।

इस गेम को सबसे पहले मार्च 2017 में माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के लिए बीटा वर्जन में लॉन्च किया और बाद में दिसंबर 2017 में फूल वर्जन के साथ लॉन्च किया गया। माइक्रसॉफ्ट विंडोज में यह गेम बहुत ही ज्यादा पॉपुलर हो गई। इसी पॉपुलैरिटी को देखते हुए कंपनी ने 2018 में एंड्रॉयड और आईओएस यूजर के लिए गेम को लॉन्च किया।

पहले से ये गेम काफी चर्चा में थी और बाद में एंड्रॉयड और आईओएस में यह गेम फ्री में उपलब्ध होने की वजह से बहुत ही कम समय में यह गेम बहुत ज्यादा पॉपुलर हो गई और दिसंबर 2019 तक, PUBG मोबाइल ने 600 मिलियन डाउनलोड पार कर लिए हैं।

Pubg की खोज किसने की ?

क्या आप जानते है कि PUBG game को किसने बनाया ? यदि नहीं .. तो आपकी जानकारी के लिए बता दे की Pubg game को ब्रैंडन ग्रीन ने बनाया है।जो मूल रूप से आयरलैंड से थे, लेकिन ब्राजील में फोटोग्राफर और वेब डेवलपर के तौर पर काम कर चुके हैं, कुछ समय बाद, जब वह अपने देश वापस लौट आये। 2013 में ब्रैंडन को dayz गेम पसंद आयी जो एक अर्मा 2 का मोड़ था। यही से इंस्पायर होकर उन्होंने एक Battle Royal गेम बनाने का सोचा।

ब्रेंडन ने अपने मॉड को बनाते समय कोडिंग सीखी और यह PUBG का पहला वर्जन बनाया गया था। 2015 में, ब्रेंडन फ्री थे और उन्हें दक्षिण कोरियाई स्टूडियो ब्लूहोल गिन्नो गेम्स का संपर्क किया। वह उनके creative director बन गए और 2016 में एक नए गेम के लिए काम शुरू किया।

दक्षिण कोरियाई स्टूडियो इस तक का लाभ उठाना चाहता था क्योंकि इस समय बैटल रॉयल जैसी गेम देश में बहुत लोकप्रिय नहीं थी, इसलिए वे सबसे पहले उनकी गेम को लाना चाहते। और फिर 2017 में PUBG को रिलीज़ किया गया था और तब से, इसकी लोकप्रियता काफी बढ़ गई है।

PUBG खेलने के लिए क्या जरुरी है ?

इस गेम को आप पहले डाउनलोड करे इससे पहले आपके लिए यह जानना जरूरी है कि PUBG game को खेलने के लिए क्या क्या जरूरी है।

आपने शुरुआत में ही जाना की pubg एक ऑनलाइन मल्टीप्लेयर एक्शन गेम है। ऑनलाइन गेम होने की वजह से सबसे पहले आपके पास एक अच्छा इंटरनेट होना जरूरी है।

उसके बाद आप चाहे तो अपने स्मार्टफोन में भी इस गेम को खेल सकते है। अपने स्मार्टफोन इस गेम को डाउनलोड करने के लिए आपके स्मार्टफोन में Android Mobile 5.1.1 या उससे ऊपर Version का होना चाहिए और यदि आपके पास Apple Phone है तो iOS 9.0 या इससे ऊपर के Version होने जरूरी है।

साथ ही साथ आपके स्मार्टफोन में 2 GB की रैम होना भी जरूरी है। तो यह हो है मिनिमम जरूरियात। जो pubg खेलने के लिए आपके स्मार्टफोन में होना जरूरी है।

Pubg Game को कैसे डाउनलोड करे ?

यदि उपर बताई गई सभी ज़रूरतें आप पूरी करते है तो आगे आप Pubg डाउनलोड कर सकते है।

PUBG डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आप गूगल प्लेस्टोर को सर्च बार में जाकर pubg टाइप करे और सर्च करे।

बाद में आपके सामने जो पेज खुलेगा उसमे सबसे पहले Pubg गेम होगी और दूसरी गेम Pubg lite वर्जन होगी।

आप जिस गेम को डाउनलोड करना चाहते है उसको कर सकते है। आइए आगे जानते है कि Pubg गेम को कैसे खेले और PUBG Game के Features क्या है ?

PUBG कैसे खेले ? और PUBG Game के Features क्या है ?

जैसा कि आपको पहले ही बताया की PUBG Battlegrounds ये एक मल्टीप्लेयर एक्शन गेम है। जिसमे 100 खिलाड़ी एक दुसरे के साथ फाइट करते है। जो खिलाड़ी आखिर तक इस गेम में खड़ा रहता है वह विजेता बनता है।

इस गेम की सबसे अच्छी बात यह है कि खिलाड़ी एकल, जोड़ी या अधिकतम चार लोगों की एक छोटी टीम के साथ मैच में प्रवेश कर सकते हैं। आखिरी व्यक्ति या टीम आखिर तक खेलती है वो टीम मैच जीत जाती है। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते है।

प्रत्येक गेम की शुरुआत चार मैप में से एक विमान से पैराशूटिंग के साथ शुरू होता है, जिसमें लगभग 8 × 8 किलोमीटर, 6 × 6 किलोमीटर, और 4 × 4 किलोमीटर के क्षेत्र होते हैं।

एक बार जब खिलाड़ी जमीन पर उतरते हैं, तो खिलाड़ी हथियार, वाहन, कवच और अन्य साधन खोजने के लिए इमारतों, शहरों में खोजना शुरू कर देना होता है। हथियारों को खोजने के बाद आपको अब दूसरे लोगों से फाइट करनी होती है।

आपकी टीम या आप अकेले दूसरे लोगो को मारेगे। इस गेम में कुछ एरिया रेड जॉन होता है। जब भी आप किसी को गेम में मार देते है तो उसके हथियार और दूसरे रिसोर्सेज को आप लूट सकते है।

जैसे जैसे समय कम होता जाता है गेम में सुरक्षित एरिया कम होने लगता है जिसे safe zone कहा जाता है। जो टीम या खिलाड़ी safe zone में नहीं रहता है उसका जीवन धीरे धीरे कम होने लगता है।

गेम के दौरान कुछ कुछ नक्शे क्षेत्रों को रेड जॉन में तब्दील किया जाता है जहा पर बमबारी  किया जाता है, जो उस क्षेत्र में रहने वाले खिलाड़ियों के लिए खतरा पैदा करता है। जिस पर वह बमबारी गिरती है तो वो गेम से बाहर हो जाता है।

आखिर में ये एरिया बहुत कम हो जाता है और सभी बचे टीम और खिलाड़ी एक दूसरे के करीब आते है जाते है। आखिर में सभी टीम और खिलाड़ी आखिर तक रहने के लिए एक दूसरे से फाइट करती है। और आखिर में जो टीम या खिलाड़ी बचता है वे इस गेम के winner कहलाते है और उनको चिकन डिनर भी मिलता है।

जानें : Migration Certificate क्या है ?

Pubg गेम के फायदे और नुकसान

प्रत्येक चीज के कुछ फायदे होते है और नुकसान भी होते है। जब आप ऑनलाइन pubg गेम खेलते है तो उसके भी कुछ फायदे है और कुछ नुकसान भी है जिसके बारे में जानना जरूरी है।

Pubg गेम खेलने के फायदे

दोस्तो pubg खेलने के भी कुछ फायदे है। ना सिर्फ पब्जी खेलने के बल्कि वीडियो गेम खेलने के भी बहुत सारे फायदे है। आइए पहले जानते है pubg खेलने के फायदे ..

  • Pubg खेलने से आपका दिमाग पहले के मुतबिक़ तेज काम करने लगता है। जब भी आप गेम में किसी मुसीबत में फसते है तो ऐसे में अलग अलग परिस्थिति में कैसे तेज निर्णय लिया जाए ये pubg खेलने से बेहतर होता है।
  • गेमिंग आपके देखने का नजरिया को थोड़ा बेहतर कर सकता है क्योंकि pubg में आप छोटी से छोटी चीज़ों और परिस्थिति को अच्छे से समजने की कोशिश करते है।
  • Pubg खेलने से आपकी एक साथ ज्यादा काम करने की अतंर्शक्ती बढ़ती है यानी की मल्टीटास्किंग में आपको मददगार होता है।
  • जब भी आप pubg में कोई गेम जीतते है तो आपको अंदर जो खुशी मिलती है वो एक अलग ही अहसास दिलाती है और मुश्किल समय में आप आत्मविश्वास खोने नहीं देती है।

दोस्तो यह सारे है pubg खेलने के फायदे लेकिन एक बात बता दें की यह सारे फायदे आपको तभी मिलेगे जब आप दिन में आधे घंटे के लिए खेलते है। यदि आप दिन के 4 से 5 घंटे सिर्फ pubg खेलने के पीछे गवा देते है तो उसका उल्टा असर होता है।

आइए आगे जानते है pubg खेलने के नुकसान के बारे में।

जानें : Domicile Certificate क्या है ?

Pubg गेम खेलने के नुकसान

 उपर आपने जाना की pubg kya hai और इसको खेलने के फायदे कितने है। लेकिन यदि एक चीज को जरूरत से ज्यादा उपयोग करे तो हमारे लिए सही नहीं है आइए अब जानते है pubg गेम खलेने के नुकसान ..

  • ज्यादातर देखा गया है कि pubg की वजह से लोग ज्यादातर busy हो गए है और इसी वजह से उनका सोशल कम्युनिकेशन बहुत कम हो जाता है।
  • ज्यादातर बच्चो का pubg खेलने की वजह से उनके पढ़ाई पर भी साफ असर देखने को मिला है।
  • आज बहुत सारे ऐसे लोग है को pubg गेम को देर रात तक खेलते है इसी वजह से उनका सोने का समय भी बदल जाता है जिससे उनके दिमाग और आखो में स्ट्रेस बढ़ जाता है।

इस आर्टिकल में आपने जाना Pubg गेम से जुड़ी सभी जानकारी। दोस्तों मुझे उम्मीद है की में आपको आपका सारे सवालों के जवाब मिल चुके होगे। इस आर्टिकल में मैंने PUBG के बारे में बहुत डिटेल्स में जानकारी देने का कोशिश की है। इस आर्टिकल से जुड़े कोई भी सवाल है तो नीचे कॉमेंट बॉक्स में जरूर बताए।

अन्य पृष्ठ 

Bitcoin Kya Hai ? Interesting Bitcoin Facts in Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here