सिर्फ 8 Steps में Digital Marketing Kaise Sikhe ?

1
274
digital marketing kaise sikhe
Image Source : Google

8 Steps में Digital Marketing Kaise Sikhe ?

यदि आप Digital Marketing field में जाना चाहते है , तो पहले आपको Digital marketing सीखनी होगी। मूल रूप से, इसे सीखने का कोई formula नहीं है, कुछ ऐसे modules  जरूर हैं जिनका आप अनुसरण कर सकते हैं। लेकिन क्या सिर्फ modules आपको सब कुछ सीखा सकते है? नहीं! क्योंकि modules के आलावा भी  काफी चीज़े है जो की आपको सीखनी होगी । digital marketing को बेहतर समझने के लिए  इन 8 steps के साथ अपना अध्ययन शुरू करें।

  •  Internet से सीखें या किसी Institute से जुड़ें

Digital marketing एक बदलता हुआ छेत्र है और यदि आप इस क्षेत्र में हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि वर्तमान में क्या चल रहा है या क्या tranding में है। Digital marketing के बारे में कुछ ना कुछ नई चीज़े पढ़ते रहे और Digital marketing  से संबंधित blogs पढ़े क्योंकि Digital marketing  एक बदलता हुआ क्षेत्र है।

यहाँ कुछ Blogs  हैं जिन्हें आप Digital marketing के विभिन्न छेत्रों के बारे में जानने के लिए पढ़ सकते हैं जैसे कि-

SEO – Moz, Distilled, SEOGadget, Search Engine Land

PPC – PPC Hero, Search Engine Land

Social Media – Social Media Examiner, Social Media Today

Content Marketing/ Writing – Hubspot

इन सबके अलावा, आप किसी  डिजिटल मार्केटिंग इंस्टिट्यूट से भी जुड़ सकते हैं जहाँ आप सबकुछ एक process में सीखते है ।

  • HTML और WordPress के Basic

HTML और WordPress पर काम करने से पहले आपको इनके बारे में अच्छी knowledge होनी जरुरी है। इस field में आपको किसी supporter की कोई जरूरत नहीं है , लेकिन basic knowledge आपको बहुत मदद करेगा। WordPress में HTML tag  और plugins  के उपयोग के बारे में जानें ताकि आपको किसी supporter की आवश्यकता ना पड़े और आप अधिक बेहतर काम कर सके ।

  •  इस module  के अनुसार पढ़े

Digital marketing का अध्ययन करने के लिए कई module  हैं। यह एक बहुत बड़ा क्षेत्र है और सीखने के लिए बहुत सारी चीजें हैं। और आपको पढ़ने के लिए बहुत से articles मिल जायेगे लेकिन एक अच्छे module के साथ पढ़ना ज्यादा बेहतर  रहता है।  एक important  module नीचे दिया गया है जिसका उपयोग आप अपने अध्ययन के लिए कर सकते हैं-

Module 1: Search Engine Optimization

Module 2: Copywriting

Module 3: Social Media Marketing

Module 4: Discussion Forums and Influencer Marketing

Module 5: Paid Marketing – Adwords and Display

Module 6: Paid Marketing – Facebook ads and Remarketing

Module 7: Email Marketing

Module 8: Video Marketing and YouTube

Module 9: Google Analytics

  • Digital marketers के साथ जुड़े

Digital marketers के साथ संबंध बनाएं। क्योंकि जब आप किसी problem में फस जाते है तो ये Digital marketers वहां आपकी मदद के लिए होंगे। इसके अलावा, वे आपको उन opportunities तक पहंचने में मदद करेंगे जहां आप अकेले नहीं पहुँच सकते।

यह जरूरी नहीं है, कि ये लोग आपके आसपास ही रहें। वे अन्य तरीकों से भी conect रह सकते है। ऐसे कई मंच हैं जहां Digital marketing विशेषज्ञ बातचीत करते हैं, अपनी समस्या  दूसरे से discuss करते है। तो ऐसे groups से जुड़े रहे।

  • अपने personal projects को शुरू करें

आपको अपने ideas  को आज़माने आजमाएं, क्योंकि  Digital marketing पूरी तरह से practical knowledge पर आधारित है, इसलिए आप केवल सिद्धांतों के दम पर इस छेत्र में नहीं टिक पाएंगे। अपने खुद के plan बनाये और उनमे समय-समय पर  परिवर्तन भी करते रहे। इन चीज़ो से निष्चित ही आपको benefit मिलेगा।

हर Digital marketer के पास अपनी personal plannings होनी चाहिए ताकि जो उन्होंने पढ़ा है उनका परिक्षण कर सके। अपने सभी अध्ययनों जैसे कि SEO, PCC, social media , content marketing  आदि को अपने स्वयं के project  में use करे और देखे की  result क्या आता है।

  • Digital marketing Terms सीखें

Digital marketing क्षेत्र में उपयोग की जाने वाली Terminologies को समझें वरना आप interview  के दौरान या project को संभालते समय confuse हो सकते है। और अगर आप इन Terminologies को समझने में सक्षम नहीं हैं, तो इसका मतलब है कि आप अभी शुरुआती स्तर पर हैं। SEO, SMO, PPC, Google my business आदि से संबंधित सभी Terminologies जानें। ये आपको Certification exam pass करने में भी मदद करेगी।

  • एक मजबूत Online  Presence बनाएँ

खुद की  एक Digital marketing hotshot के रूप में branding करें। यदि आपके पास कोई Online Presence नहीं है, तो employer सोच सकता है कि आप  उनको कैसे brand बनाएंगे। इसलिए अपनी Online Presence बनाये ।

  • Certification

Digital marketing सिखने के बाद लोग Certification को लेकर confuse होते की अब  Certification की कोई आवश्यकता है या नहीं । यदि आप Digital marketing में certification हांसिल कर लेते हो तो हैं, तो आप वास्तव में छेत्र  में खड़े हो सकते हो । अगर आपको किसी प्रतिष्ठित digital marketing institute  से प्रमाण पत्र मिला है, या आपने इसे Google से अर्जित किया है। तो यह आपके C.V. को अच्छा weight देता है तथा इससे आपको किसी अच्छी company job मिलने के chances बढ़ जाते है।

Google, Facebook, Twitter, Youtube, Hubspot आदि websites free certificates प्रदान करती है, आप भी online exam देकर इनके certificates प्राप्त  कर सकते है।

ये 8 steps आपको digital marketing को समझने और सिखने मदद करेंगे। और  यदि आप इस steps को follow करते हैं,  तो निष्चित ही आप  एक सफल Digital marketer  बनेगे।

अन्य प्रष्ठ

एक सफल Chartered Accountant कैसे बनें ?

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here