आइये जानते है क्या है Libra Cryptocurrency Price in India

0
Libra Cryptocurrency Price in India
Image Source : Google

Libra Cryptocurrency Kya Hai ?

Libra Cryptocurrency Price in India | पिछले कुछ सालों में Crypto Currency या Digital Currency जैसे शब्द काफी चर्चा का विषय रहे है. कुछ देशों ने इन्हें तकनीक के चश्मे से देखते हुए स्वीकार किया है वहीं कई देश ऐसे भी हैं जो आज भी Crypto Currency , Digital currency , Bitcoin या फिर Blockchain जैसी तकनीक को समझने के नाम पर सर खुजाते नजर आ रहे है. कई देशों में Crypto Currency के लेन देन को बढ़ावा देने के लिए ATM व Exchange खोले गये है तो कुछ देशों में फिलहाल क्रिप्टो करेंसी को पोंजीस्कीम के रूप में घोषित किया गया है.

यदि आप Crypto या Bitcoin के ज्यादा जानकार नहीं है तो हम आपको Libra Cryptocurrency Price in India पर आगे बढने से पहले संक्षिप्त में बता दें की Bitcoin या Crypto Currency इन्टरनेट पर इस्तेमाल की जाने वाली मुद्रा का एक ऐसा रूप है जिसे अंको में देखा जा सकता है लेकिन किसी भी अन्य मुद्राओं की तरह निकाला या हाथ में नहीं लिया जा सकता. सिक्के के दो पहलूओ की तरह ही इसके भी अपने कई फायदे और नुक्सान है.

जानकारों की माने तो यह विश्व में उपयोग की जाने वाली भविष्य की मुद्रा है जो धीरे धीरे अपने पाँव पसार रही है. हालांकि इसके खिलाफ भी कई लोगों के मत सामने आते रहे है लेकिन प्रोग्राम व कोडिंग को समझने या कंप्यूटर के क्षेत्र से तालुक रखने वाले कई लोग इसमें अपना पूरा भरोसा जताते दिखे है.

समय समय पर इस तकनीक को नकारती कई बड़ी कम्पनियां भी अब इसकी मांग को देख कर अपने आप को इसकी ओर मोडती दिख रही है. हालाँकि भारत में सरकार फिलहाल इसके खिलाफ रुख अपनाए नजर आ रही है और यह लेख प्रकाशित किये जाने तक Crypto Currency के लेन देन पर फैसला आना बाकी है.

Libra Cryptocurrency Price in India
Image Source : Google / Libra Cryptocurrency Price in India

संक्षिप्त में क्रिप्टोकरेंसी पर बात करने के बाद आइये अब नजर डालते है हाल ही में काफी सुर्खियाँ बटोर रही Facebook CryptoCurrency जिसे Libra नाम के साथ सभी के सामने लाया जा रहा है, हालाँकि यह फिलहाल लांच नहीं की हुयी है लेकिन इसकी रूपरेखा फेसबुक की तरफ से विश्व के सामने रख दी गयी है.

ऐसे में हर किसी के मन में कई सवाल और बातों का होना लाजमी है, इन्टरनेट पर की जाने वाली सर्च लिस्ट पर नजर डालें तो हर कोई Libra Cryptocurrency Price in India , Libra Cryptocurrency Value या फिर Libra Cryptocurrency Buy जैसे कीवर्ड खंगालता दिख रहा है.

आइये एक एक कर के ऐसे ही सवालों पर नजर डालते है जिन्हें जानना हम सभी के लिए भी बेहद जरूरी है.

Libra Cryptocurrency Kya Hai ?

Libra Cryptocurrency फेसबुक की तरफ से लांच होने वाली डिजिटल क्रिप्टोकरेंसी है जिसे भविष्य में लेन देन के रूप में इस्तेमाल किया जा सकेगा. फिलहाल इसका प्रारूप सभी के सामने पेश किया गया है जिसके बाद Facebook Cryptocurrency Launch Date के लिए अंदाजा लगाया जा रहा है की 2019 के अंत या फिर 2020 की शुरुआत में इसे पूरी तरह से इस्तेमाल के लिए लाया जायेगा.

Source : Youtube / The LallanTop

फिलहाल facebook Coin यानी Libra को कई देशों के नियमो और बाकि सभी कानूनों पर भी काम करना है जिसके बाद ही इसका इस्तेमाल किया जा सकेगा.

यदि हम आसान भाषा में बात करें तो जिस प्रकार से हम लेन देन के लिए Paytm या Google Pay जैसी एप्लीकेशनस का इस्तेमाल करते है उसी प्रकार से ही Libra Coin का भी इस्तेमाल किया जा सकेगा लेकिन इसके लेन देन से पूर्व हमें हमारी करेंसी यानी रूपये को इसमें बदलना होगा और फिर हमें उतने के Libra Coin उपलब्ध हो जायेगे, जिसे Calibra नाम के डिजिटल वॉलेट में ही स्टोर किया जा सकेगा और वहीं से सारे लेनदेन सम्भव हो सकेंगे.

Libra और Bitcoin में अन्तर

उम्मीद करते है आपको अच्छे से समझ आ गया होगा की Libra Cryptocurrency Kya Hai ? आइये अब नजर डालते है Libra और Bitcoin में क्या अंतर है ?

जैसे ही Facebook ने अपने Coin Libra के बारे में घोषित किया, सभी को Bitcoin मार्किट में इसका सकारात्मक असर देखने को मिला और लोग इसके बारे में चर्चा करने लगे. ऐसे में सवाल उठाना लाजमी है की Bitcoin और Libra में क्या फर्क है या फिर यह किस प्रकार से एक दूसरे पर आश्रित है.

दरअसल, Bitcoin बेहद ही चंचल स्वाभाव की डिजिटल मुद्रा या कहें क्रिप्टोकरेंसी है जिस पर किसी भी कम्पनी या विशेष का अधिकार नहीं है. यह पुर्णतः स्वतंत्र रूप से Demand & Supply के सूत्रों पर काम करता है. जिसके कारण इसे कई लोग अच्छा तो कई लोग बुरा मानते आये है. इसकी कीमत कभी भी स्थायी नहीं रहती और मार्किट में मांग के अनुसार बड़े पैमाने पर घटती व बढती रहती है. लेकिन, Libra Coin पर फेसबुक का अधिकार है जिसके कारण इसके दामों में Bitcoin की भाँती उतार चढाव नही लाया जा सकता और किसी भी प्रकार की मार्किट में अनहोनी के लिए एक बड़ी कम्पनी Facebook उत्तरदायी है.

हालांकि फिलहाल इस बात को स्वीकार करना बेईमानी है की Bitcoin के बिना किसी भी क्रिप्टो करेंसी का अस्तित्व सम्भव है.

Libra Cryptocurrency Partners

Libra Cryptocurrency Price in India
Image Source : Google / Libra Cryptocurrency Price in India

यदि बात करें की फेसबुक के प्रोजेक्ट Libra में अन्य कितनी कम्पनियां शामिल है तो आप कई बड़े और जाने माने कम्पनियों के नाम पाएंगे जिनमे PayPal, Vodafone, Uber, MasterCard, PayU, Ebay, Coinbase मुख्य है.

Libra Cryptocurrency Price in India का जबाब फिलहाल वक्त के गर्भ में छुपा है, आगे आने वाले 6 महीने ही इस क्रिप्टो से जुड़े कई सवालों के जबाब को उजागर कर पाएंगे हालाँकि ऐसा माना जा रहा है की Libra Cryptocurrency का मूल्य निर्धारित रहेगा और अन्य क्रिप्टो की भांति ज्यादा घटेगा बढ़ेगा नहीं.

Libra Cryptocurrency Kya Hai ? उम्मीद करते है आप बखूभी समझ गये होंगे. यदि आपके मन में अभी भी Libra या अन्य क्रिप्टोकरेंसी से जुड़े सवाल मौजूद है तो आप हमें कमेंटबॉक्स में पूछना न भूलें. साथ ही ध्यान दें Libra Cryptocurrency Kya Hai ? लेख किसी भी प्रकार से आपको क्रिप्टोकरेंसी में इन्वेस्ट करने की हिदायत नहीं देता है. हम भारतीय सरकार के सभी नियमो का आदर करते है एवं किसी भी प्रकार के इन्वेस्टमेंट के लिए आप अपनी रिसर्च जरुर करें. यह लेख जानकारी मात्र है.

अन्य प्रष्ठ

JCB Memes | JCB Ki Khudai Kya Hai | JCB Trending

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here