Nebula क्या है ? और वे Space में कैसे बनते है ?

5
293
Nebula
Image Source : Google

Nebula क्या है ? और वे Space में कैसे बनते है ?

दोस्तों जो लोग अन्तरिक्ष विज्ञानं में रूचि रखते हे वे जब भी आसमान में देखते हे तो शायद उनके मन में भी ये सवाल काफी बार आता होंगा की हमारे Solar System में सूरज (sun) आखिर कितना बड़ा और विशाल हे.और हमारे ब्रम्हांड में तो सूरज से भी बड़े बड़े तारे मोजूद हे जिनमे नजाने कितनी उर्जा समायी हुई हे जिसको हम माप भी नहीं सकते. तो दोस्तों आज हम इसी के बारे में यानि बात करेंगे Nebula के बारे में.

आखिर ये इतने बड़े बड़े तारे केसे बनते यानि केसे इनका जन्म होता होंगा ? तो इसका सीधा सम्बन्ध Nebula के Space में बनने से हे. तो दोस्तों अगर आपको भी ये जानने में रूचि हे की आखीर तारो का जन्म केसे होता हे तो आप एस आर्टिकल को ध्यान से पढ़िए.

Nebula’s क्या होते है ? और उनका तारो से क्या Relation है ?

हमारे सोरमंडल के बहार बहुत दूर, तारो के बिच अन्तरिक्ष का वो अँधेरा भाग जिसको आसन शब्दों में कहे तो Galaxy के Centre की जगह जिसको हम Interstaller Space कहते हे. कुछ सालो पहले हम Interstaller Space को पूरी तरीकेसे खाली मानते थे.

पर समय के साथ हमने जाना की Interstaller स्पेस में Gas, Dust Particals और Radiation होते हे. अब इस गैस का 75 भाग होता हे Hydrogen का.और बाकि बचा 25 भाग Helium का हे.

जब ये दोनों गैस Natural Gravitational Interaction के चलते एकत्रित होने लगती हे. तो इससे निर्माण होता हे Nebula का. पहले Astronomy में बड़े सत्र पर बिखरी Astronomical object और Galaxy को Nebula ही माना जाता था.

दोस्तों जब तक Galaxy की कोई Perticular Defination नहीं बनी थी तब तक हमारे Galaxy की पडोसी Galaxy Andromoda को भी हम Andromeda Nebula के नाम से जानते थे. और बाकि अन्य हर Galaxy को उसके नाम के साथ Nebula कहा करते थे.

Nebula हमारे ब्रम्हांड में एक बड़े गैस के बादल होते हे और ये आकार में इतने विशाल होते हे की हम इसको अपनी खुली आखो से पृथ्वी से भी देख सकते हे.हलाकि जब हम इनको आसमान में देखते हे तो ये हम नहीं बता पाएंगे की कोनसा Nebula हे और कोनसा बादल क्योकि ये हमसे कई लाख light year दूर होते हे इसलिए.

150 AD के करीब द्वाल्मी नामक एक लेखक ने आपने किताब “Almagest ” में सबसे पहले Nebula शब्द का इस्तमाल किया था.

एक Parisien Astronomar अल रहमान अल सूफी ने अपनी किताब ” Fixed The Stars “ में Andromada Galaxy को Cloud यानि की Nebula कहा था और साथ ही में उन्होंने कई Stars Cluster को भी Nebulas Star का नाम दिया.

4 जुले 1054 को एक बहुत बड़े Supernova धमाके में Grab Nebula का जन्म हुआ.जिसको पृथ्वी से भी देखा गया था.तब एस विस्फोट को अरेबिक और चायनीज Astronamer ने Observe किया था.

सन 1610 में Nicolas cloud ने Telescope से Orion Nebula की खोज की .पर तब इसकी चर्चा इतनी नहीं हुई पर बाद में फिर 39 साल बाद इसकी पूरी जानकारी Christian Hijens द्वारा की गयी. और इसी तरह वैज्ञानिको ने फिर अनेको Nebulas की खोज की.

Nebula हमारे ब्रम्हांड में वो जगह होती हे जहा पर तारो का जन्म होता हे. जब Nebula के अन्दर की गैस एक पॉइंट पर Gravitational attraction के कारन एकत्रित होने लगती हे और धीरे धीरे उस स्थान पर दबाब इतना बढ़ जाता हे की उस पॉइंट पर Hydrogen के कारन Necular fusion शुरू हो जाता हे.और इसी तरह एक नया तारा जन्म लेता हे.

लेकिन ये तारो के जन्म की प्रोसेस कुछ महीनो या फिर सालो की नहीं हे तारो को बनने के लिए लाखो सालो का समय लगता हे.

इसी लिए nebula’s काफी बड़े और विशाल होते हे. इनका diameter कई सो light year से भी बड़ा होता हे.

Nebulas की Density कितनी होती है ?

दोस्तों अब बात करते हे Nebula के Density के बारे में की आखिर इनकी Density कितनी होती हे.

हमारी धरती की बात करे तो यहाँ पर sea लेवल पर Density 30 quintilian molecules per centimeter पर cube होती हे. और Nebula’s की density perfect vaccume से ज्यादा होती हे.पर दूसरी और देखे तो इसकी density हमारे द्वारा धरती पर बनाये गए किसी भी vaccume से बहुत ही कम होती हे.

शायद आपको ये साइंटिफिक बाते समज में आने में परेशानी आ सकती हे इसीलिए में आपको एक example देता हु.

देखिये अगर हम पृथ्वी के आकार का Nebula Cloud के Particals को अगर एकत्रित करे तो उनका कुल वजन सिर्फ कुछ किलो (KG) ही होंगा.जरा सोच के देखिये पुरे पृथ्वी जितने बड़े Particals का आकार सिर्फ कुछ किलो सुननेमे Intresting लग रहा होंगा क्यों ? तो आपको बता दू एसा इसलिए क्योकि उनकी Density कम होती हे.

Nebulas बनते वक्त हर समय चमकते रहते हे.उनमेसे कुछ को तो धरतीसे ही देखा जा सकता हे. Orion Nebula हमारे आसमान मे सबसे ज्यादा चमकनेवाला Nebulas हे. इस Nebula का आकार हमारे चाँद के Diameter से 2 गुना बड़ा हे.

Nebula को समझने के लिए इनको चार category में divide किया गया हे.

Nebulas के प्रकार

  • Diffuse Nebula 

ये वो nebula होती हे जिनकी कोई सीमा नहीं होती. इसका एक उदाहरण दे तो Carina Nebulas भी एक Difuse Nebula हे. और साथ ही में Diffuse Nebulas को आगे दो भागो में बता गया हे. वो कुछ इस तरह हे ,

  1. Emission Nebulas
  2. Reflection Nebulas

Emission Nebulas में ज्यादातर Innovision Hydrogen है और इनमे Innovision Hydrogen होने के कारन ही इनको HII region भी कहा जाता हे.

वाही दूसरी ओर Reflection Nebulas कोई radiation emit नहीं करते पर फिर भी ये चमकते हे क्योकि ये अपने आसपास मोजूद तारो की रौशनी को Reflect करते हे.

  • Dark Nebula

ये Nebulas किसी भी Radiation को Emit नहीं करते हे और न ही किसी तारो की रौशनी को reflect करते हे. ये एक एसे घने बादल होते हे जो किसी भी तारो से आने वाली रौशनी को रोख देते हे.लेकिन इनमे infrared radiation काफी मात्र में होता हे.

  • Planetry Nebula

जब कोई Star आपनी जिंदगी के आखरी वक्त से गुजर रहा होता हे तब वो धीरे धीरे एक Red Giant बन जाता हे. और साथ ही में वो आपनी बाहरी परतो को खोने लगता हे तारो से निकलो ये परते इसके बहरी हिस्से में गैस का एक बड़ा कवच बना देती हे.

जोकी एक प्रकार का Nebula बन जाता हे. और तारो की बची हुई Core White dwarf बन जाती हे.जो इसको Radiation के कारन चमकने में मदत करती हे.

दोस्तों आपको बता दे की हमारा सूरज (Sun) भी अपने जन्म के बाद से 12 million सालो बाद आपनी आखरी समय में Planetry Nebula का निर्माण करेंगा.

  • Supernova Remnant Nebula

जब कोई तारा आपने आखरी Stage पर होता हे तब उसमे Supernova explosion होता हे तब उस तारे की बहरी परते pressure के चलते अन्तरिक्ष में उड़ जाती हे.

अब मेने यहाँ पर स्पेस में उड़ जाती हे एसा इसलिए नहीं कहा क्योकि स्पेस और अन्तरिक्ष में बहुत फरक होता हे. अगर आपको उसके बारे में जानना हे तो Extrathinker.in यहाँ क्लिक करिए.

और फिर इसकी Core किसी Neutron तारे में convert हो जाती हे. फिर उस explosion से निकली Dust और वो परते एक Nebula का निर्माण करती हे. जिन्हें हम कहते हे Supernova Remnant Nebula.

तो दोस्तों आपको हमारा आज का ये आर्टिकल केसा लगा हमें comment में जरुर बताईये.अगर आपका कोई सवाल हो एस आर्टिकल से releated तो आप हमसे वो जरुर पूछिए हम पूरी कोशिश करेंगे की आप को आप का जवाब दिया जाये.

यह एक Guest Post हे जिसको Extrathinker.in के संचालक Yogesh Patil ने लिखा हे.तो इसी तरह की और पोस्ट के लिए आप उनकी साईट Extrathinker.in को जरुर visit कीजिये.

अन्य प्रष्ठ

क्या आप सच में जानते हैं Use Dipper At Night का सही मतलब ?

5 COMMENTS

  1. Nice information share ki he aapne
    Aur es article ko padhte vakt jara bhi boring’ feel nahi huaa
    Kipitup
    Meri wish he ki es tarha ka ek aur topic black hole aur white hole ke bare me bhi likhe
    Please

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here