Crypto Terminology In Hindi | क्रिप्टो शब्दावली

0
Crypto terminology in hindi
Image Source : Google

Crypto Terminology In Hindi

यदि आप Crypto currency की दुनिया में नए है या फिर Bitcoin आदि में निवेश का मन बना रहें हैं तो आपको इस मार्केट में कई शब्द नए सुनने को मिल सकते है जिन्हें जानना आपके लिए बेहद ज़रूरी है और यह आपके निवेश में आने वाली चुनौतियों को कम करने में सहायक होंगे.

ऐसे में आज हम आपके लिए लाए है Crypto Terminology In Hindi जिसमें आप जानेंगे क्रिप्टो से जुड़ी शब्दावली जो हर एक निवेशक के लिए बेहद अहम है.

Crypto Terminology In Hindi लेख शुरू करने से पहले आपको बता दे हम किसी भी प्रकार से निवेश की सलाह नहीं देते है. हमारे लेख जानकारी मात्र है कृपया अपने अनुसार ही निर्णय लें.

Crypto Terminology Kya Hai ?

Crypto Currency या कहें Bitcoin से जुड़ा मार्केट बेहद ही उतार चड़ाव भरा है जिसमें आय दिन निवेशकों की सोच से परे परिणाम भी देखने को मिलते है इसमें निवेश करने वाले ज़्यादातर लोग या तो Coding की जानकारी रखते है या फिर निवेश करने में माहिर है. इस मार्केट में कई नए शब्द भी सुनने और पढ़ने को मिलते है जिन्हें Crypto Terminology या क्रिप्टो शब्दावली कहा जाता है. आइए नज़र डालते है ऐसे ही कुछ शब्दों पर …

FOMO : Fear of missing out यानी जब हम किसी भी क्रिप्टोकरेन्सी में निवेश का मन बनाते है और उसके मूल्य को देखते हुए हमें लगता है की यह और अधिक बढ़ सकता है कहीं हम यह मौक़ा ना चूक जाएँ और जल्दबाज़ी में बिना सोचे समझे उसे ख़रीद लेते है.

JOMO : Joy of missing out मतलब हमने किसी करेन्सी को ख़रीदने के लिए एक टार्गेट सेट किया हुआ हो लेकिन वह हमें उस से भी सस्ते में मिल जाए तो उसे JOMO कहा जाता है.

HODL : क्रिप्टोकरेन्सी मार्केट में HOLD को ही HODL कहा जाता है जिसका अर्थ होता की अपने फ़ंड को अधिक से अधिक समय के लिए सम्भाल कर रखना.

FUD : Fear, Uncertainty & Doubts इसको हम आसान भाषा में समझें तो कुछ ऐसी ख़बरें जो मार्केट में किसी करेन्सी को लेकर panic बढ़ाएँ जैसे की वह किसी exchange से हटने वाला है या फिर उनकी टीम ने काम करना बंद कर दिया है इत्यादि जिस से मार्केट में सभी लोग डर कर उस करेन्सी को बेचना शुरू कर देते है.

SAFU : इस शब्द को Binance के CEO द्वारा कई बार इस्तेमाल करते देखा गया है जिसके बाद से पूरी कम्यूनिटी ही इसका उपयोग करने लगी. SAFU को SAFE की जगह बोला जाता है जैसे आपके फ़ंड सुरक्षित है तो उसे Your Funds Are SAFU कह दिया जाता है.

LAMBO : यह दरअसल Lamborghini कार से लिया गया है जो किसी भी निवेश की सफलता के लिए बोला जाता है. यदि आपने पूछना है की आपका निवेश कब सफल होगा या कब अच्छे फ़ायदे में होगा तो आप कह सकते है When LAMBO ?

SATS : यदि आप क्रिप्टोकरेन्सी मार्केट में दिलचस्पी ले रहें है तो आपको यह जानना बेहद ज़रूरी है की Bitcoin को मापने की इकाई सतोशी है तो SATS सतोशी का ही रूप है.

Moon : क्रिप्टो में Moon का अर्थ है की यह क्रिप्टोकरेन्सी कब ऊपर जाएगी इसलिए आप कई बार When moon ? भी लिखा पढ़ सकते है.

Crypto Bear : मार्केट में हमेशा ही दो तरह के लोग हमें दिखाई देते है जिसमे कुछ के पास possitive तो कुछ के पास negative न्यूज़ रहती है ऐसे में जो लोग negative होते है उन्हें Crypto Bear कहा जाता है.

Crypto Bull : मार्केट को positive देखने वाले लोगों को क्रिप्टो बुल कहा जाता है.

Whale : ऐसे लोग जिनके पास काफ़ी बड़ी संख्या में Bitcoin या अन्य क्रिप्टोकरेन्सी मौजूद होती है उन्हें Crypto Whales कहा जाता है. यदि आपके पास 1 से 10 के बीच में Bitcoin है तो आप Crypto Crab कहलायेंगे साथ ही एक से कम Bitcoin वाले लोग Shrimp कहे जाते है.

Crypto Bull Run : यह मार्केट के ऐसा समय है जिसमें सब कुछ पॉज़िटिव दिखाय देता है एवं सभी करेन्सी तेज़ी से ऊपर की ओर बढ़ते जाते है.

Crypto Bear Run : मार्केट में फैली अनेक negative ख़बरों के कारण या तो मार्केट स्थिर हो जाए या फिर नीचे गिरता दिखायी दे तो उसे Bear Run कहा जाता है.

Going Long : यदि आप किसी करेन्सी को लेकर काफ़ी पॉज़िटिव हों और उसे ख़रीद कर उसके बढ़ने का इंतज़ार करने के इच्छुक हो तो उसे आप Going long भी कह सकते है.

Going Short : मार्केट में फैली नेगेटिव ख़बरों के कारण किसी करेन्सी के न बढ़ने की उमीद के चलते उसे बेचने को Short करना कहा जाता है.

Rekt : किसी करेन्सी में आपको बुरी तरह नुक़सान होना या फिर यूँ कहें लगभग उसकी वैल्यू ज़ीरो हो जाना REKT कहलाता है.

ShitCoin : कोई ऐसी क्रिप्टोकरेन्सी जिसके पीछे कोई भी उद्देश्य या उपयोग न हो तो उसे Shit Coin कहते है.

Bag Holder : यदि आप मार्केट में पॉज़िटिव है और अपने मुताबिक़ कई करेन्सी ख़रीद कर मूल्य बढ़ने का इंतज़ार कर रहे है तो आप Bag Holder है.

Addy : हम सभी जानते है Bitcoin या किसी भी करेन्सी के लेन देन के लिए हमें एक Address का इस्तेमाल करना होता है ऐसे में उस ऐड्रेस को ही Addy का रूप दिया गया है.

Weak Hands : यदि आप मार्केट में आने वाली किसी भी छोटी negative ख़बर से अपनी करेन्सी को बेच देते है या तुरंत ही डर कर निर्णय ले लेते है की यह ख़त्म होने वाला है तो आप Weak Hands की श्रेणी में आते है.

DYOR : Do Your Own Research इस मार्केट में कई बार हम लोगों के ट्वीट्स या बातें सुनकर विश्वास कर लेते है जो कुछ समय बाद हमें महँगा सिद्ध होता है ऐसे में हमें हमेशा ख़ुद की रीसर्च करनी चाहिए जिसको ही DYOR यानी Do your own research कहा जाता है.

BTFD : Buy The Fucking Dip हम हमेशा मार्केट में उतार चड़ाव देखते है ऐसे में यदि हम फ़ायदा बनाना चाहते है तो उसके लिए कहा जाता है तब ख़रीदें जब वह करेन्सी निचले स्तर पर हो.

Dildo : दरअसल क्रिप्टो मार्केट में Dildo उन सभी कैंडल्ज़ को कहा जाता है जो चार्ट्स में करेन्सी के उतार चड़ाव को हरे या लाल रंग से दर्शाती है.

तो यह थी कुछ मुख्य क्रिप्टो शब्दावली जो समय के साथ साथ बदलती रहती है यानी इसमें नए शब्द भी आते रहते है ऐसे में उम्मीद है आपको अभी तक बताए गये सभी शब्दों के अर्थ अच्छे से समझ आए होंगे. जल्द ही हम Crypto Terminology In Hindi से सम्बंधित एक और लेख लेकर हाज़िर होंगे तब तक के लिए यदि आप के मन में कोई भी क्रिप्टो शब्दावली से जुड़ा सवाल है तो नीचे कॉमेंट बॉक्स में पूछ सकते है.

अन्य पृष्ठ

आइए विस्तार से जानें क्या है Bitcoin Pizza Story In Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here