Weird Traditions | हर साल 3 महीनों के लिए विधवा होती हैं महिलायें

0
236
weird traditions
Image Source : Google

Weird Traditions Around the World

विश्व में हर जगह के Traditions अलग अलग है. हम जैसे ही एक स्थान से दूसरे स्थान की ओर रुख करते है तो यह Traditions भी बदल जाते है. कहीं के रिवाज , परम्पराएं और मान्यताओं को हम समझ पाते है लेकिन कुछ Traditions ऐसे भी देखने को मिलते है की उन पर विश्वास करना या कारण समझ पाना भी मुश्किल सा हो जाता है. Weird Traditions Around the world लेख में आज हम बात करेंगे ऐसे ही ट्रेडिशन की जिसे सुनकर आप चौंक जायेगे.

Weird Traditions Around the world में हम बात करने वाले है एक ऐसी जगह की जहां की महिलायें पति के जिन्दा होने के बावजूद भी हर साल 3 महीने के लिए खुद को विधवा की तरह रखती है सफ़ेद वस्त्र के साथ शांत एवं गम का माहौल रहता है.

दरअसल , हम बात कर रहे है उत्तर प्रदेश के एक छोटे से जिले भेलवाडा की. जहां मई जून जुलाई का महीना औरतों के लिए बेहद ही भयानक सा होता है. अच्छी भली जिन्दगी मानो करवट ले लेती है और अगले तीन महीनो तक महिलाओं को विधवा बन कर जीवन व्यतीत करना होता है.

अब आप सोचेगें इसके पीछे का क्या कारण है तो आपको बता दें , यहाँ के पुरुष मई से लेकर जुलाई तक पेड़ों से ताड़ी निकालने का काम करते है जिसमे कई पुरुषों की गिर कर मौत हो जाती है. ऐसे में यह समय शुरू होते ही महिलायें विधवा की तरह रहने लगती है और पुरुष सभी घर से दूर काम के लिए चले जाते है. ताड़ी निकालने के 3 महीने बाद यदि पुरुष वापस आ जाता है तो उसका जोरदार स्वागत एवं पूजा आदि की रस्म निभाई जाती है लेकिन यदि पुरुष नहीं आता तो वह महिला सदा के लिए विधवा रह जाती है.

Weird Traditions Around the world

अन्य प्रष्ठ

Ajab Gajab News Hindi | इन खूबसूरत महिलाओं की नहीं होती शादी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here