Digital Eye Strain क्या है ? इसके कारण एवं लक्षण

1
Digital Eye Strain
Image Source : Google

Digital Eye Strain क्या है ? इसके कारण एवं लक्षण

Digital Eye Strain आखों और देखने मे होने वाली Problem के बारे मे है। देर समय तक Computer, tablet, और मोबाइल का Use करने से Digital Eye Strain की समस्या पैदा होती है। ज्यादा समय से Screen पर देखते रहने से लोगों को आखों मे तकलीफ और देखने मे होने वाली Problem का अहसास होता है।

जो लोग दिन रात Digital Screen पर दिन रात लंबे समय तक काम करते है इसलिए बहुत से ऐसे नियम है तरीके है जिससे Digital Eye Strain कम किया जाता है या रोका जा सकता है। 

Digital Eye Strain Kya Hai ?

Digital Eye Strain एक आखों मे Temporary होने वाली Problem है जो Computer या mobile या कोई Digital डिवाइस का उपयोग करने के बाद होती है। अलग अलग Electronic tool Digital Eye Strain का कारण हो सकते है जैसे TV, Desktop, Computer, Smartphone, E-reader, tablet, और Gaming system है। Digital Eye Strain तब होता है जब किसी डिवाइस को लगातार उपयोग कर रहे हो.

Digital Eye Strain के क्या लक्षण हो सकते है ?

Digital Eye Strain से ज़्यादातर होने वाले लक्षण आम है :

  • आखों का लाल होना
  • सुख जाना
  • चिद जाना
  • आखों से हल्का हल्का धुंधला दिखना
  • कमर, गर्दन ओर कंधे मे दर्द होना
  • सिर मे दर्द शुरू हो जाना

Eye Strain होने का कारण क्या है ?

Digital Eye Strain का होना कोई घटना या Activity नही है। देखा जाये तो जलन ओर बेचेनी का होना कई कारणो से हो सकता है। Digital tools मे अक्सर छोटे print और बिना pixel वाले Photos होते है जिसे हम आसानी से नही पढ़ पाते है और हमारी आखों से ज्यादा Focus करना पड़ता है। जिससे तनाव हो सकता है।

आखों पर तनाव होने का कारण यह भी है की हम Digital Tool का सही तरीके से Use नही कर रहे हो जैसे की Tool को गलत तरीके से देखना या गलत कोण मे रख कर Use करना या बहुत दूर रख कर use करना। नीली रोशनी एक High Energy Visible वाली रोशनी होती है। जो कम्प्युटर मे ज्यादा होती है। कम्प्युटर को Eye Strain का बड़ा कारण माना जाता है।

नीली रोशनी Digital Tools से निकलती है और दूसरे Colors की तुलना मे आखों पर ज्यादा ज़ोर डालती है। नीली रोशनी मे एक Long wavelength होता है। नीली रोशनी मोतियाबिंद और आखों के रोशनी की उम्र जैसे की देखने मे होने वाली Problems को पैदा कर सकती है। Digital Eye Strain उन लोगों को भी हो सकता है जो prescription Eye Wear पहनते है।

Digital Eye Strain को कैसे रोका जा सकता है ?

Digital Media का Use को कम करके Digital Eye Strain को रोका जा सकता है लेकिन अमेरिका जैसे Country मे Digital Tools का Use कम नही हो सकता है। डिजिटल Tools का Use करते Time आखों पर Screen का Effect को कम करने के कई तरीके है।

सबसे पहले तो अपने बॉडी पर ध्यान देकर Start करें। Eyes, गर्दन, सिर, या कंधे मे  दर्द का होना उससे पता चलता है की Digital Eye strain हो रहा है। इससे पहले की आपको लगे की आपकी आखों मे जलन या आखे थकी थकी सी लगे या आपको चिड़चिड़ापन महसूस हो या आपको Digital Eye Strain के लक्षण जैसा कुछ लगे। आप Digital Eye Strain को रोकने की Practice शुरू कर दे।

  • दूरी maintain करे

आपके Device को एक Position दे मतलब उसको अपने से कुछ दूरी पर रखे जिससे आपको अपनी आखों और Screen के बीच Distance बनी रह सके। जैसे अगर आप अपना Mobile Use कर रहे है तो मोबाइल को आखों के level से नीचे रखे और कुछ दूरी बना कर पकड़े। इससे आप Screen पर आने वाली चीज़ को आराम से पढ़ सकते है।

  • चकाचौंध को थोड़ा कम करें

Device की Control Setting को एक बार देख ले की Screen की Light कम ज्यादा तो नही है। अगर है तो उसे Adjust कर ले। अगर आपके screen background का Color Colorful है तो उसे Cooler Gray करने पर आप सोच सकते है ये एक अच्छा Option है। Computer Device मे कम ज्यादा करने के लिए filter भी होते है  जिसे आसानी से कम्प्युटर पर लगा सकते है जिससे Digital Eye Strain को कम कर सकते है।

  • Screen साफ होनी चाहिए

कई बार Device की Screen पर धूल या कोई धब्बा लग जाता है जिससे डिवाइस की स्क्रीन साफ दिखायी नही देती और आखों पर जोर पड़ता है। इसलिए अपने Device की Screen पर धूल आने पर साफ कर ले।

  • आस पास की Light को Low करे

जरूरी नही है की आपने अपने मोबाइल की Light को कम कर लिया है आपको अपने आस पास की Light को भी Low रखना होगा। जब आप light के अंदर हो तो Light कम हो। जब आप बाहर हो यानि खुले आसमान के नीचे सूरज की Light के संपर्क मे हो तो Light को थोड़ा बढ़ा ले जिसे आपको पढ़ने पर आखों को ज़ोर देना पड़े।

  • Text का Size बढ़ा ले

Screen पर आने वाले Word का Size छोटा होता है जिसे  पढ़ने के लिए आखों पर ज़ोर देना पड़ता है। इसलिए Screen पर आने वाले Words को या Photo के Size को थोड़ा बड़ा कर लेना चाइए। Word Size को बड़ा करने से आखों को आरामदायक बनाया जा सकता है।

  • आखों को बार बार झपकाये

लगातार Digital Screen पर देखते रहने या घूरते रहने से आखे सू जाती है उसमे रूखापन जाता है। इसके लिए आपको अपनी आखों को बार बार झपकाते रहना होगा। आपको पलक झपकाने के लिए अपने आप को याद दिलाना होगा। जिससे आखों को रिलैक्स करने को Time मिल जाए।

  • थोड़ा रूके

लगातार Digital Screen पर काम करते रहने से Digital Eye Strain के बदने के Chance ज्यादा हो जाते है इसके लिए आप 30 मिनट के बाद छोटे छोटे Break ले सकते है छोटे छोटे Break का मतलब Screen से नजर को दूर करके 20 या 30 फिट की दूरी पर देखे। इसे हम Eyes Break कह सकते है। छोटे छोटे ब्रेक लेने से आखों पर काफी फर्क पड़ता है।

  • Computer चश्मा Use करे

Computer चश्मा Digital Eye Strain से आखों को होने वाले नुकसान या आखों  पर पड़ने वाले Effect को कम करने के लिए एक Useful Tool है। Computer चश्मा तेजी से एक popular Digital Eye Strain को रोकने वाला tool बन गया है। यह आखों और screen के बीच की दूरी को Adjust कर देता है।

Computer चश्मा को बिना डॉक्टर के सलाह से बनवाया जा सकता है। यह एक Normal चश्मे की तरह ही लगता है। इसके लेंस थोड़े अलग होते है। इस चश्मे के लेंस मे Reflex power आखों की रोशनी के हिसाब से होती है। जब आप Screen कुछ काम करते है या किसी चीज़ को देखते है तो आपकी आखों को आराम मिलता है।

कुछ Computer Glass मे लेंस भी होते है जो नुकसान देने वाले नीली रोशनी को absorb कर लेता है। तो आप ऐसे screen लेंस वाले Computer का use कर सकते है। जिनके glass नीली रोशनी absorb करने वाले लेंस के बने होते है।

अन्य पृष्ठ 

KYC Kya Hai ? यह किस प्रकार महत्वपूर्ण है ?

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here