Facts About Dreams | सपनों के बारे में रोंचक तथ्य

0
874
dreams

Facts About Dreams :

 

पनें (Dreams) हम सभी देखते है , कोई दिन में सपनें देखता है तो कोई रात में सपने देखता है. कुछ सपने अच्छे होते है तो कुछ सपने बुरे या डरावने होते है जिन्हें हम जल्दी ही भुला देना चाहते है. ऐसे ही आज हम आपके लिए लेकर आये है कुछ सपनोँ से जुड़े तथ्य जिन्हें जानकार आप हैरान रह जाएगे ..

 

क्या आप जानते है , जब आप 3 या 4 साल के थे तब तक आपको सपने (Dreams) नहीं आते थे. यानी छोटे बच्चे जिनकी उम्र 3 या 4 साल तक होती है उन्हें सपने (Dreams) नहीं आते है.

 

सपने (Dreams) आपके IQ पर निर्भर करते है. जिसकी IQ जैसी होगी उसे वैसे ही सपने (Dreams) और उतने ही ज्यादा सपने (Dreams) आयंगे.

 

आप जब कभी भी सपना देखेगे आपको यह कभी भी याद नहीं रहेगा की सपने की शुरुआत कहा से हुयी थी.

 

सपनो (Dreams) के ऊपर पहली किताब इजिप्ट में 4000 ईसा पूर्व लिखी गयी थी.

 

जो व्यक्ति अंधे होते है सपने (Dreams) उन्हें भी आते है लेकिन उनके सपने काले होते है और वह सुगंध – दुर्गन्ध , स्पर्श महसूस कर पाते है.

 

कई बार सपने (Dreams) देखते हुए आपका शरीर ऐसी स्थिति में पहुच जाता है जब आप चाह कर भी हिल डुल भी नहीं पाते. आपको ऐसा आभास होता है जैसे वह सब वास्तविकता में चल रहा है.

 

अगर आप सोचते है की दिमाग थक जाता है तो आप गलत है , दिमाग सोते समय जागने की तुलना में ज्यादा तेज काम करता है.

 

हम जब भी किसी को सपने में देखते है वह चेहरा हमने जरुर कही न कही देखा होता है चाहे हमे उसके बारे में कुछ याद हो या नहीं. हमारा मस्तिष्क खुद से चेहरे नहीं बना सकता.

 

जिन लोगो को सपने नहीं आते वह लोग Personality Disorder नामक रोग से ग्रसित होते है.

 

एक तथ्य यह भी है की जागने के 10 मिनट के समय में ही हम 90% सपने भूल चुके होते है.

 

बहुत से बुजुर्ग या लोग ये कहते है , सुबह के समय में देखे गये सपने सच होते है लेकिन ऐसा नहीं है. देखे गये सपने बहुत ही कम होते है जो भविष्य में घटित हो.

 

जब रंगीन टेलीविज़न का आविष्कार नहीं हुआ था तब लोग सपने भी Black and White देखा करते थे.

 

यदि आप किसी के बारे में दिन में जागते हुए सपना देख रहे है तो आप उस व्यक्ति को Miss कर रहे है.

 

जिन लोगो को नींद में चलने की बिमारी होती है जिसे ” Sleep Walking ” कहते है तो उस व्यक्ति को ठीक समय पर पूरी नींद लेनी चाहिये. जिस से इस बिमारी को ख़त्म किया जा सकता है.

 

जानवर भी सोते समय सपने (Dreams) देखते है. यदि आपके घर में कोई पालतू जानवर है तो आप कभी कभी सोते समय उसके पंजे हिलते हुए देख सकते है.

 

आप सपने में कुछ पढ़ नहीं सकते. न ही आप सपने में समय को याद रख सकते है. आपको सपने में कभी भी घडी की सुइय भी दिखाई नहीं देगी.

 

एक व्यक्ति अपने जीवन में लगभग 25 साल सोता है और उन 25 सालो में से 6 साल वह सपने देखने में बिता देता है.

 

अगर आप सिगरेट छोड़ने की कोशिश कर रहे है तो आपको गंभीर सपने आ सकते है.

 

यदि आप सपना देखते देखते उठ गये है और आप सपना पूरा करना चाहते है तो तुरंत सो जाइये. आपका सपना वही से शुरू हो जायेगा. लेकिन यह हर बार जरुरी भी नहीं की ऐसा ही हो.

 

ये भी देखें :

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here