Google Question Hub Kya Hai ? इसे कैसे इस्तेमाल करें ?

2
376
Google Question Hub Kya Hai
Image Source : Google

Google Question Hub Kya Hai ?

यदि आप एक Blogger है तो आपने Google Question Hub Tool का नाम जरुर सुना होगा. हो सकता है आपने इसे Use करने की कोशिश भी की हो लेकिन चला न पायें हो. दरअसल यह Tool फिलहाल भारत के कुछ ही हिंदी Bloggers के लिए उपलब्ध है और सिर्फ उन्हें ही इसका एक्सेस दिया गया है. यदि आप भी Google Question Hub Tool उपयोग करना चाहते है या फिर Google Question Hub Kya Hai ? जैसा कुछ तलाश रहे है तो आपको हम इस लेख में Google Question Hub Kya Hai ? यह कैसे काम करता है ? यह किन ब्लॉगर्स के लिए उपलब्ध है ? सभी प्रकार के जबाब देंगे.

भारत में मौजूद लाखों ब्लॉगर्स में कुछ ही ब्लॉगर्स ऐसे हैं जो हिंदी ब्लोग्स पर काम कर रहे है जिस कारण से गूगल हिंदी वेबसाइटस को बढ़ावा देने के लिए समय समय पर नए Tools और Events पर काम करता रहता है. कुछ समय पहले ही लांच हुए Google Question Hub Tool में भी गूगल ने अपने प्रकाशकों को मदद और नयी दिशा देने पर काम किया है. आइये विस्तार से जानते है Google Question Hub Tool Kya Hai ?

Google Question Hub Tool Kya Hai ?

यदि आप प्रकाशक है तो आपको हमेशा ही यह जानने की जरूरत रहती है की यूजर गूगल पर क्या और कैसे सर्च कर रहा है जिसके मुताबिक ही आप अपना आर्टिकल या ब्लॉग तैयार करते है. ऐसे में गूगल ने अपने प्रकाशकों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए गूगल क्वेश्चन हब टूल लांच किया है जिस से आप आसानी से जान सकते है की लोग गूगल पर क्या खोज कर रहे है और आप उनके किन सवालों के जबाब अपने आर्टिकल में दे सकते है.

  • गूगल क्वेश्चन हब टूल कैसे काम करता है ?

गूगल क्वेश्चन हब टूल में आप अपने टॉपिक या कीवर्ड से जुड़े सभी सवाल खोज सकते है जो गूगल पर सर्च किये जा रहे हो जिसके बाद आप अपने उस आर्टिकल का लिंक भी वहां सबमिट कर पायेगे. इस Tool के जरिये प्रकाशक गूगल यूजर के मूड को आसानी से समझ सकता है. जो की फिलहाल कुछ ही प्रकाशकों के लिए उपलब्ध है.

  • आप कैसे इस टूल को उपयोग कर सकते है ?

ऐसे में आपके मन में सवाल उठना लाजमी है की आप कैसे इस टूल को उपयोग कर सकते है ? तो आपको बता दें समय समय पर गूगल अपने प्रकाशकों को जागरूक करने के लिए कार्यक्रम का आयोजन करता है जिसमे शामिल होने वाले प्रकाशक ही उस टूल का शुरूआती एक्सेस पाते है. गूगल क्वेश्चन हब टूल फिलहाल भारत के 700 ब्लॉगर्स तक ही सीमित है और जल्द ही सभी के लिए उपलब्ध कराने की तैयारियों में है.

  • Google Question Hub Event में कैसे शामिल हो सकते है ?

यदि आपका प्रश्न है Google Question Hub Event या अन्य कार्यक्रम में कैसे शामिल हो सकते है ? तो इसके लिए आपको आने वाले सभी गूगल इवेंट्स को ध्यान में रखते हुए रजिस्टर करना होगा. जो की पहले से ही नेट पर अपडेट कर दिए जाते है.

Google Question Hub Kya Hai
Image Source : Google

 

हाल ही में 14 दिसम्बर को Google Question Hub Event आयोजित किया गया जहां भारत के सभी छोटे बड़े शहरों से हिंदी ब्लॉगर्स शामिल रहे.

Google Question Hub Event से जुड़ा अनुभव

यदि आप ब्लॉगिंग की दुनिया में नए है या फिर रोजाना नयी नयी चुनौतियों से जूझ रहे है तो Google के किसी भी Event में जाने का मौका न गवांये. यहाँ आप नये लोगों से मिलते है जिस से आपकी समस्याए हल होती है और साथ ही आपका मनोबल बढ़ता है.

Google Question Hub Event का यदि मै अपना अनुभव साझा करूँ तो यह बेहद ही शानदार था. कई बड़े ब्लॉगर्स से मिलने और बातचीत का मौका मिला. जिसमें सबसे ज्यादा लाजबाब और हास्यपद मुलाकात केशव गुप्ता से रही जो ब्लॉगिंग की दुनिया में काफी सफल और नामी व्यक्ति है.

ध्यान दें :

यदि आप अपना करियर ब्लॉगिंग में बनाना चाहते है और हिंदी ब्लॉगिंग को लेकर दुविधा में है तो आपको बता दें Google का पूरा ध्यान अब भारत में हिंदी ब्लोग्स को लेकर है और वह इसे बड़े स्तर पर ले जाना चाहता है. फिलहाल इन्टरनेट पर मौजूद सभी कंटेंट में हिंदी मात्र 0.1% ही मौजूद है ऐसे में यह बेहतर मौका है की आप अपने हिंदी ब्लॉग को आगे लेकर आ सकते है. Google Experts की माने तो 2021 में लगभग 10 हजार करोड़ रूपये के एडवरटाइजर्स हिंदी ब्लोग्स के साथ जुड़ने वाले है. ऐसे में यदि आप नए है और चीजे समझ रहे है तो यह बेहतरीन मौका है की आप अपनी पकड मजबूत करने पर ध्यान दें और इस मौके का फायदा उठाये.

यदि आप Google Question Hub Tool के लिए अप्लाई करना चाहते है तो आप नीचे दिए गये लिंक को कॉपी करके फॉर्म को भर सकते है जहां आपसे आपके ब्लॉग ईमेल और कुछ डिटेल्स को पूछा जायेगा.

bit.ly/question-hub-india

तो दोस्तों , उम्मीद करते है इस लेख में आपको Google Question Hub से जुडी पर्याप्त जानकारी हासिल हुयी होगी. यदि आपके मन में Google Question Hub से जुड़े कुछ भी सवाल मौजूद है तो आप हमें नीचे कमेंटबॉक्स में बेहिचक पूछ सकते है.

अन्य प्रष्ठ

Guest Post क्या है ? Guest Blogging क्यों जरुरी है ?

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here