Micro Niche Blogging क्या है ? इसके क्या फायदे हैं ?

0
135
Micro Niche Blogging
Image Source : Google

Micro Niche Blogging

Internet के इस युग में सभी Online पैसा कमाने के लिए विकल्प तलाश रहे हैं, ऐसे में रोजाना सैकड़ों लोग Blogging की दुनिया में भी आते है लेकिन एक समय के बाद Blogging में आने वाली चुनौतियों का सामना करने से कतराने लगते है. Blogging कई तरह की होती है जिसमें आप अच्छी सफलता हासिल कर सकते है. आज हम बात करेगे Micro Niche Blogging की जो की Blogging का ही एक प्रकार है और इस से मोटा मुनाफा भी हर महीने निकाला जा सकता है.

Micro Niche Blogging क्या है ?

Micro Niche Blogging पर बात करने से पहले हम बात करते है Niche क्या होता है ? दरअसल , आपने अक्सर ही देखा होगा हर वेबसाइट या ब्लॉग किसी विशेष टॉपिक को लेकर होता है. जैसे कुछ वेबसाइट घूमने की जगह को लेकर होती हैं तो कुछ स्मार्टफ़ोन को लेकर , ऐसे में यह विशेष टॉपिक उन वेबसाइट के Niche कहलाते है.

आसान शब्दों में कहे तो जिस टॉपिक पर आपकी वेबसाइट है वह आपका Blogging Niche है. किसी भी प्रकार की Blogging करने से पहले हमे ध्यान रखना चाहिये की एक विशेष टॉपिक पर काम करने से हमारी वेबसाइट आसानी से गूगल में रैंक हो पाती है जिसके पीछे का कारण है, गूगल को जल्दी पता चलता है आपकी वेबसाइट पर किस प्रकार का Content मौजूद है.

आइये अब समझते है की Micro Niche Blogging क्या है ?

Micro Niche Blogging और Niche Blogging में थोडा सा अंतर यह है की Niche Blogging में हम एक विशेष टॉपिक को लेकर उसके चारों ओर घूमते है यानी उस टॉपिक से सम्बन्धित हर तरह के लेख डालते है लेकिन Micro Niche Blogging में हम उस टॉपिक में से किसी एक साइड को पकड़ते है और सिर्फ उसी पर काम करते है.

उधाहरण से समझें तो , मान लीजिये आपका Niche कोई E-Commerce कम्पनी है जो महिलाओं के कपड़े बेचती है तो Niche Blogging में आप उस कम्पनी के सभी प्रोडक्ट के बारे में रिव्यु देते है लेकिन Micro Niche Blogging में आप उस कम्पनी के किसी एक प्रोडक्ट को चुन कर ही पूरा ब्लॉग तैयार करते है.

Micro Niche Blogging किसी प्रोडक्ट को लेकर ही नहीं बल्कि किसी भी तरह Niche में की जा सकती है. बस ध्यान रहे हम जिस भी Micro Niche को चुन रहे हैं उस पर हमे अच्छी जानकारी हो , हम लोगों को अपनी बात अच्छे से समझा सकें और Keyword Research अच्छे से की गयी हो.

Micro Niche Blogging के फायदे

Micro Niche Blogging को जानने के बाद अब आपके मन में सवाल आना लाजमी है की इसके क्या फायदे है और यह कैसे की जाती है.

दरअसल , Micro Niche Blogging पर यदि आप मेहनत करते है तो जल्द ही अपनी वेबसाइट को रैंक करा सकते है. गूगल हमेशा से ही विशेष टॉपिक पर बनी साईट को अहमियत देता है. ऐसे में आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है जिसके बाद आप आसानी से अपनी वेब पर काफी ट्रैफिक निकाल लेंगे. जिस पर आपको CPC भी काफी अच्छा मिलेगा.

  • Domain Name

Blogging में हम अक्सर ही Domain Name ऐसा रखते है जो दूसरों को आसानी से याद रह सके और वह हमारी साईट पर जल्दी से आ पाए. लेकिन Micro Niche Blogging में हमे अपने Keyword को ध्यान में रखते हुए Domain Name को चुनना होता है. यानी हमारे Domain Name में हमारा मुख्य keyword आना ही चाहिये.

  • Website Setting

Domain Name सेलेक्ट करने के बाद आपको अपनी वेबसाइट की सेटिंग भी ठीक से करनी होती है. आपकी वेबसाइट दूकान की तरह है यदि आपका सामान बिखरा हुआ है तो कोई भी उस दूकान पर आना पसंद नहीं करेगा. वेबसाइट दिखने में अच्छी और दूसरों को समझ आने वाली होनी चाहिये.

  • Planning & Research

Domain Name लेते समय अपने जिस भी Niche पर काम करने का मन बनाया है आपको उस पर और भी Keyword Research करनी है. आप अपने मुख्य Keyword से सम्बन्धित और भी कुछ keywords ढूंड लेन जिसे टैग में डालना जरुरी है. जिसके साथ ही आपको planning की भी जरूरत है की आप कैसे कंटेंट पब्लिश करेंगे.

ध्यान रहे , आपका Content दूसरों से बेहतर होना चाहिये. यदि ऐसा नहीं होगा तो आप सफलता हासिल नहीं कर सकते. आपका कंटेंट आपके दूकान में रखा वह सामान है जिसे देख कर ही लोग आपकी दूकान पर रुकना पसंद करते है.

  • Social Media Pages

आपकी वेबसाइट को बेहतर बनाने में Social Media का अहम् योगदान होता है. जिसे काफी लोग नजरअंदाज कर देते है. यदि आप अपनी वेबसाइट को बेहतर बनाना चाहते है तो आप अपने पोस्ट को सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करें जिस से गूगल रैंक में काफी सहायता मिलती है.

  • Spend Time on Your Web

एक बार वेब तैयार हो जाने के बाद आप लापरवाही नहीं कर सकते. यदि आज आप अपनी वेबसाइट को पानी देंगे तो ही वह आगे जा के आपको फल देगी. इसलिए आपको अपनी वेबसाइट समय समय पर Update करनी है. Backlinks बनाने है. Blog Commenting का सहारा लेना है , साथ ही आपको ध्यान रखना है की आपकी वेबसाइट की Loading Speed ज्यादा न हो.

उम्मीद करते है , Micro Niche Blogging से जुडी जानकारी आपको पसंद आई होगी. यदि आपके मन में कोई भी सवाल है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है.

अन्य प्रष्ठ

Godaddy Kya hai ? Domain Meaning in Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here