SSC Kya Hai ? SSC Full Form | SSC से जुडी सम्पूर्ण जानकारी

0
127
SSC Kya Hai
Image Source : Google

SSC Kya Hai ?

SSC Full Form

SSC Kya Hai ? या SSC Full Form क्या होती है पर बात करने से पहले यदि हम थोड़ी सी बात करें देश की शिक्षा पद्यति पर तो हमारे देश में शिक्षा पद्यति बेहद पिछड़ती जा रही है. इसमें कोई शक नहीं ऋषि मुनियों और गुरुकुल के समय में दी जाने वाली शिक्षा लाख गुना अच्छी और उच्च स्तरीय थी. उस समय का विद्यार्थी स्वंय में काबिल बना करता था और उसे सम्पूर्ण ज्ञान होता था. लेकिन .. आज के समय में कॉलेज और स्कूल में वह लोग अध्यापक बने हुए है जिन्हें कही और नौकरी नहीं मिलती. खुद नौकरी हासिल न कर पाने वाला इंसान यदि दूसरे छात्रों को ज्ञान देगा तो आप खुद सोच सकते है की शिक्षा का क्या स्तर रह जायेगा.

स्कूल कॉलेज वाले ऐसे लोगो को नौकरी इसलिए दे देते है की इन लोगो को उन्हें ज्यादा सैलरी नहीं देनी पडती. लेकिन .. जरा आप सोचिये छात्र का भविष्य कहा जा रहा है ? आज के समय में 90% कॉलेज ऐसे है जो अपने ही छात्र को नौकरी दे रहे है क्योंकि उस छात्र को कही दूसरी जगह नौकरी नहीं मिली होती और कॉलेज जानता है वह छात्र कम सैलरी में ही उनके मुताबिक काम करने और पढाने को तैयार हो जायेगा.

हमारे देश में बेरोजगारी का सबसे बड़ा कारण यह भी है की छात्र खुद में काबिल नहीं बन पाता लेकिन उसके हाथ में डिग्री होती है फिर जिसे लेकर वह दर दर की ठोकरें खाता है. हर साल पास होने वाले इंजिनियरों की संख्या इतनी ज्यादा है की आप एक चौराहे पर खड़े होकर गिट्टी उछाले तो वह जरुर किसी इंजिनियर के ही लगेगी. हम किसी की भावनाओं को ठेस पहुचाने के लिए ऐसा नहीं कह रहे लेकिन सच यही है की स्कूल और कॉलेज आज के समय में सिर्फ धंधा बन के रह चुके है जहां आप फीस देकर आसानी से डिग्री हासिल कर सकते है. जिसका भयानक असर छात्र को इंटरव्यू के दौरान पता चलता है जब वह इंटरव्यू में सेलेक्ट नहीं हो पाता.

हो सकता है , भारतीय शिक्षा पद्यति पर आपका नजरिया कुछ और हो , शायद आप हमारी बात से सहमत न हो. हम माफ़ी चाहेगे लेकिन हमारा मानना यह है की जब तक हमारे देश में किताबी ज्ञान की जगह प्रैक्टिकल को अहमियत नहीं दी जाएगी तब तक यही समस्या बनी रहेगी. बच्चे डिग्री लेकर हर साल पास होंगे और फिर इधर से उधर धक्के खाने पड़ेंगे.

आइये अपने लेख पर वापस आते है और बात करते है SSC Kya Hai ? SSC Full Form क्या होती है ?

SSC Full Form

SSC Full Form : Staff Selection Commission

SSC Full Form in Hindi : कर्मचारी चयन आयोग

SSC Kya Hai ?

आपने अक्सर ही अपने संगी साथियों या फिर सीनियर्स को SSC की तैयारी करते सुना होगा ऐसे में सभी के मन में सवाल जरुर आता है की SSC Kya Hai ? दरअसल SSC एक बोर्ड है जो केंद्र सरकार के मंत्रालयों और अन्य ग्रुप B व C के कर्मचारियों का चयन करता है. इसकी स्थापना 1977 में हुयी थी.

यदि आप सरकारी नौकरी का सपना देखते है तो SSC की तैयारी और इसके एग्जाम से आपका सपना पूरा हो सकता है. आपको जरुरत है तो बस अच्छे से मेहनत और एग्जाम को पास करने की.

SSC के अंतर्गत कई Competetive Exam आते है जैसे ,

  • CGL
  • CHSL
  • Steno
  • JE
  • CAPF
  • JHT

आइये बात करते है यह सभी विभाग क्या है ?

CGL

CGL Full Form : Combined Graduate Level Examination

CGL की परीक्षा ग्रेजुएशन के बाद दी जाती है जिसमे यदि आप उत्तीर्ण होते है तो आप खाद्य विभाग , आयकर विभाग में नौकरी पा सकते है.

CHSL

CHSL Full Form : Combined Higher Secondry Level Examination

इसके लिये आप 12वीं बाद फॉर्म भर सकते है. यदि आप परीक्षा उत्तीर्ण कर लेते है तो आपको LDC या Clerk पद के लिए चयनित किया जाता है.

Steno

यदि कोई भी छात्र आशुलिपि में अपना भविष्य तलाश रहा है तो वह यह परीक्षा दे सकता है.

JE

JE Full Form : Junior Engineer

यदि आप JE की परीक्षा उत्तीर्ण करने में सफल होते है तो आपको सरकारी विभाग में जूनियर इंजिनियर का पद मिलता है. इसके लिए आपको पहले इंजीनियरिंग में डिप्लोमा हासिल होना चाहिये.

CAPF

CAPF Full Form : Central Armed Police Force

यदि आपका सपना पुलिस विभाग में सेवा देने का है तो आप CAPF फॉर्म भर सकते है. इसके द्वारा ही पुलिस कर्मी चयनित होते है.

JHT

JHT Full Form : Junior Hindi Translators

यदि आप केंद्र सरकार में हिंदी ट्रांसलेटर के पद पर काम करना चाहते है तो JHT परीक्षा के द्वारा आप इस पद को हासिल कर सकते है. इसमें सबसे ज्यादा जरूरी आपकी हिंदी और अंग्रेजी भाषा है जिसमे आपको अच्छी पकड की जरुरत है.

Exam Pattern

SSC Kya Hai ? SSC Full Form Kya Hai ? के बाद आइये अब बात करते है की आपको इस परीक्षा के लिए किस प्रकार से तैयारी करनी होगी और किन विषयों से सम्बन्धित प्रश्न इस परीक्षा में पूछे जाते है.

SSC ( Staff Selection Commission ) की तैयारी के लिए सामान्यता हिंदी अंग्रेजी और गणित पर ही ध्यान दिया जाता है. परीक्षा में इन तीनो से सम्बन्धित प्रश्न ही पूछे जाते है. यदि आप SSC Exam Pattern डाउनलोड करना चाहते है तो SSC.NIC.In से फ्री में डाउनलोड कर सकते है.

SSC Book & Coaching

यदि आपके मन में यह सवाल है की SSC की तैयारी के लिए पुस्तकें कहाँ से खरीदें या फिर कहाँ से कोचिंग करें तो हम सुझाव देंगे की आप किसी भी ऑनलाइन वेबसाइट की बातों में आने की बजाय अपने सीनियर्स या फिर साथियों से इसके बारे में चर्चा करें की कौन सी किताब या संस्था तैयारी कराने के लिए बेहतर है. ऑनलाइन आपको सिर्फ वही मिलेगा जो लोग अपने मुनाफे के लिए बेचना चाहते है.

तो दोस्तों , यह थी SSC Details जिसमे आपने जाना SSC Kya Hai ? SSC Full Form ? SSC में क्या क्या आता है और इसका क्या पैटर्न है. यदि SSC से जुडा कोई भी सवाल आपके मन में है तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में बेहिचक पूछ सकते है.

अन्य प्रष्ठ

सामान्य ज्ञान प्रश्न उत्तर सहित | GK in Hindi | GKToday Current Affairs

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here