TRP Full Form | TRP कैसे चेक करते है ?

2
118
trp full form
Image Source : Google

TRP Full Form

हम सभी अपनी जिन्दगी में TRP शब्द कई बार सुनते है. कई बार टेलीविज़न पर किसी सीरियल या डिबेट में हुयी लड़ाई को हम यह भी कह देते है की ये सब TRP बटोरने का तरीका है. लेकिन .. क्या आप जानते है TRP Full Form क्या है ? इसे कैसे चेक करते है ? इस से क्या फायदा होता है ?

यदि आप TRP Full Form और इस से जुडी अन्य सभी बाते विस्तार से जानना चाहते है तो यह लेख आपके लिए है जिसमे आप के मन में TRP से जुड़े सभी सवालों का उत्तर मिल जायेगा.

TRP Full Form क्या है ?

टेलीविजन को लेकर इस्तेमाल होने वाला शब्द TRP यह दर्शाता है की कौन सा चैनल और प्रोग्राम विश्व में कितना प्रसिद्ध है और लोग उसे कितना देख रहे है. TRP Full Form टेलीविजन रेटिंग पॉइंट ( Television Rating Point ) है.TRP के द्वारा ही देखा जाता है की दर्शक दिन में वह चैनल कितनी बार देख रहे है और कितने दर्शक आ कर उस चैनल से चले गये.

TRP कैसे चेक की जाती है ?

TRP Full Form जानने के बाद अब आपके मन में सवाल होगा की TRP को चेक कैसे किया जाता है. तो इसके लिए जगह जगह पर TRP Checkers के रूप में People Meter Device को लगाते है. जो की यह आकलन करता है की उस क्षेत्र में कितने लोग क्या चैनल , प्रोग्राम या विज्ञापन को पसंद कर रहे है. जिसके बाद यह सभी रिकॉर्ड प्रति मिनट मोनिटरिंग टीम Indian television Audience Measurement तक पहुंचा दिया जाता है. जिसके बाद उन आकड़ों के एनालिसिस द्वारा पता चलता है की किस प्रोग्राम या चैनल की देश में कितनी TRP है.

आपने अक्सर सुना होगा कपिल शर्मा शो खूब TRP बटोर रहा है. उसका मतलब यही है की कपिल शर्मा शो को लोगो द्वारा काफी पसंद किया जा रहा है. यदि आप इसे खुद चेक करना चाहते है तो गूगल पर BarcIndia वेबसाइट सर्च करे जिसके बाद आप वहाँ प्रोग्राम और चैनल की TRP जान सकते है.

TRP Example

यदि आप कोई ब्लॉगर या यूटूब विडियो क्रेअटर है तो इसे आसानी से समझ सकते है. जैसे आपके पास analytics अकाउंट होता है जिसमे आप यह सब देख सकते है की आपकी वेबसाइट पर विजिट कहा से हो रही है ? कितनी हो रही है ? कितनी देर के लिए हो रही है ? किस एरिया से हो रही है ? किस device से हो रही है ? किस source से हो रही है ? इसी प्रकार People Meter Device भी TRP बताने के लिए काम करता है.

TRP से फायदा

TRP Full Form और TRP चेक करने के बाद अब बात करते है TRP से होने वाले फायदे की. TRP से होने वाला फायदा सीधा चैनल और प्रोग्राम की इनकम को होता है. यानी जिस चैनल की जितनी ज्यादा TRP होगी वह चैनल उतना ही महंगा होगा. इसे विस्तार से समझे तो .. हम सभी जानते है चैनल्स की कमाई इन पर दिखाए जाने वाले विज्ञापनों से होती है. ऐसे में जो चैनल लोगो द्वारा ज्यादा देखा जाता है उसकी TRP ज्यादा होने के कारण उसपर ज्यादा लोग विज्ञापन देना पसंद करेगे जिसके लिए वह फिर पैसे भी ज्यादा लेगा. जबकि कम TRP वाले चैनल के पास कोई नहीं आना चाहेगा जिस से सीधा उस चैनल की कमाई को असर पहुचेगा.

इसके लिए आपके सामने बेहतरीन उदाहरण क्रिकेट मैच का है. जब कोई भी साधारण मैच खेला जा रहा होता है तो उसमे दिखाए जाने वाले विज्ञापनों की कीमत कम होती है लेकिन वर्ल्ड कप या फिर आईपीएल जैसे बड़े टुर्नामेंट के समय यह कीमत करोड़ो में पहुच जाती है क्यूंकि उस समय उन चैनल्स की TRP आसमान छू रही होती है और करोड़ो लोग उन चैनल्स को देखते है.

उम्मीद करते है आपको TRP Full Form और इसके फायदे अच्छे से समझ आये होंगे. अक्सर ही हम चैनल्स या फिर डिबेट में कुछ ऐसा देखते है जिस से हमे लगता है की वह जानबूझ कर अजीबोगरीब हरकत कर रहे है तो इसके पीछे का कारण उनका TRP बढाने का प्रयास ही होता है.

अन्य प्रष्ठ

हजारों औरतों ने एक साथ यहाँ की थी आत्महत्या

Hybrid Sim Slot में दो SIM और Memory Card कैसे डाले ?

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here