अपना Aadhar Password कैसे पता करें ?

2
135
Aadhar Password
Image Source : Google

Aadhar Password

भारत में आधार कार्ड ( Aadhar Card ) हर नागरिक की पहचान है जिसका होना सभी के लिए बेहद महत्वपूर्ण है. आधार कार्ड ( Aadhar Card ) द्वारा ही हम अब कोई भी सरकारी या बैंक से जुड़े अन्य कार्यों को पूरा कर सकते है. ऐसे में हमे हर जगह ही आधार कार्ड ( Aadhar Card ) की आवश्यकता होती है लेकिन हर समय आधार कार्ड को अपने साथ रखना भी सम्भव नहीं है. जिसके लिए हमे Eaadhar की सुविधा मिलती है.

Eaadhar क्या है ?

हर क्षेत्र में Aadhar Card आवश्यक है ऐसे में हम हर समय आधार कार्ड को अपने साथ ले कर नहीं घूम सकते जिसके लिए हमे इसे अपने फ़ोन या फिर अन्य डिवाइस में सेव करने की सुविधा मिलती है जिसे Eaadhar कहते है. इसे आप UIDAI की ऑफिसियल वेबसाइट से अपनी डिटेल्स के साथ Download कर सकते है.

Eaadhar Download करने के बाद आपको उस फाइल को PDF फॉर्मेट में खोलना होगा जिसके लिए वह आपसे Aadhar Password की मांग करेगा. ऐसे में काफी लोगो को Aadhar Password जानने में काफी परेशानी होती है साथ ही कई लोग बाहर से अपने Aadhar Password को खुलवाते है जिसके लिए उनके रूपये देने पड़ जाते है.

आइये आज हम आपको बताते है की आप अपना Aadhar Password आसानी से कैसे जान सकते है.

Aadhar Password कैसे जानें ?

Password for Aadhar फॉर्मेट समय समय पर बदल दिया जाता है जैसे इस से पहले आधार कार्ड को खोलने के लिए उस एरिया का पिन नंबर इस्तेमाल होता था लेकिन अब ऐसा नहीं है. Eaadhar Password अब हमारे नाम और जन्मतिथि में ही छुपा हुआ है. यदि आप Eaadhar PDF फॉर्मेट में खोलना चाहते है तो इसके लिए आपको अपने नाम के शुरूआती 4 लेटर्स और अपनी जन्म की साल डालनी होगी. जिसमे सभी लेटर्स कैपिटल होने जरुरी है. आपने जो जानकारी आधार कार्ड में दी है उसी के अनुसार ही आपका पासवर्ड होगा यानी जन्म तारीख़ और नाम आपका आधार कार्ड वाला ही होना चाहिये.

आइये इसे उधाहरण से समझने की कोशिश करते है जिस से आपको Aadhar PDF Password स्पष्ट रूप से समझ आ जाये.

  • मान लीजिये , आपका नाम GURUTEG SINGH है और आपकी जन्म तारिख 17 सितम्बर 1994 है. तो ऐसे में आपका Password for Aadhar GURU1994 होगा.
  • यदि किसी का नाम 3 लेटर्स का ही है जैसे PAN SINGH. तो ऐसे में PAN SINGH के नाम में से PANS उपयोग किया जायेगा और आगे डिजिटस में उसका जन्म का वर्ष होगा.
  • यदि किसी का नाम सिर्फ तीन अक्षर का है जैसे RAM. लेकिन कोई सरनेम नहीं है तो ऐसे में RAM और उसका जन्म वर्ष Password for Aadhar होगा.
  • परिस्थिति ऐसी भी हो सकती है की किसी का नाम V.GOPAL हो. तो इसके लिए Aadhar PDF Password V.GO और आगे 4 डिजिटस में उसका जन्म वर्ष होगा.

उम्मीद करते है ऊपर दी गयी जानकारी के बाद अब आपको Aadhar PDF Password जानने के लिए किसी की सहायता लेने की जरुरत नहीं पड़ेगी. यदि Eaadhar Password से जुडी अन्य जानकारी आपके पास मौजूद है तो हमे कमेंट बॉक्स या फिर मेल के जरिये बताना न भूलें.

अन्य प्रष्ठ

TRP Full Form | TRP कैसे चेक करते है ?

Refurbished Meaning in Hindi | Refurbished Mobiles क्या है ?

 

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here