USB OTG Cable क्या है ? इसके क्या उपयोग है ?

2
72
OTG Cable
Image Source : Google

USB OTG Cable

एक दौर था जब किसी के पास मोबाइल होना बड़ी बात हुआ करती थी , फिर एक दौर आया जब हर हाथ में सादे  मोबाइल होने लगे लेकिन आज का दौर और भी ज्यादा आगे बढ़ चूका है आज Android का जमाना है और हर कोई Smart Android Phone की ओर भाग रहा है. ऐसे में यदि आप टेकनिक्ल फील्ड से नहीं है तब भी आपने एंड्राइड फ़ोन से जुडी कुछ टर्म्स जरुर सुनी होंगी हो सकता है इन्हें आपने कभी देखा भी हो लेकिन इस्तेमाल करना न जानते हो. आज हम इस लेख में बात करेंगे USB OTG Cable Kya hai ? OTG Cable के क्या उपयोग है और यह हमें किस काम आती है ?

OTG Full Form

OTG Cable Kya hai और इसके क्या उपयोग पर बात करने से पहले बात करते है OTG Full Form की. दरअसल , OTG Full Form On The Go cable है.

OTG Cable kya hai ?

OTG Cable यानी On The Go Cable किसी भी Smart Android Device को अन्य डिवाइस से कनेक्ट करने का माध्यम है जिस से आप आसानी से डाटा इधर उधर ट्रान्सफर या फिर एक डिवाइस को दूसरे डिवाइस से कनेक्ट कर के ऑपरेट कर सकते है.

उधाहरण के लिए मान लीजिये , आपके पास Smart Android Phone है जिसमे आप कुछ डाटा ट्रान्सफर करना चाहते है इसके लिए अब आप अपने मोबाइल को कंप्यूटर या लैपटॉप से कनेक्ट करें जो की पुराना , सीमित और काफी लम्बा प्रोसेस है. ऐसे में यदि आपके पास OTG Cable है तो आसानी से यह काम कर सकते है. आपको जरुरत है तो बस OTG Cable को अपने एंड्राइड डिवाइस से कनेक्ट करने की और दूसरी तरफ उस डिवाइस को जोड़ने की जहां से आप डाटा लेना चाहते है जैसे की कोई पेनड्राइव.

सिर्फ इतना ही नहीं OTG Cable से आप कई और डिवाइस भी जोड़ सकते है जिस से आपका मजा कई गुणा बढ़ जायेगा. जिन्हें हम नीचे विस्तार से बतायेगे. हालाँकि कुछ स्मार्ट एंड्राइड फ़ोन USB On The Go Cable को सपोर्ट नहीं करते. इसे चेक करने के लिए आप अपना मोबाइल मॉडल गूगल पर सर्च या फिर मोबाइल पैक पर देख सकते है.

OTG Cable कैसे इस्तेमाल करें ?

आपके एंड्राइड डिवाइस में Micro USB Port होता है. OTG Cable को कनेक्ट करने के लिए आपको Male Female साइड को देख कर आसानी से प्लग करना है जिसके बाद केबल के दूसरी साइड अन्य डिवाइस जैसे OTG Pendrive को लगाना है. OTG Pendrive को लगाते ही आप अपने मोबाइल से उस दूसरे डिवाइस को उपयोग करने के लिए तैयार है.

OTG Cable के दिलचस्प उपयोग

यदि आप OTG Cable को OTG Pendrive तक ही सीमित सोच रहे है तो आप गलत है. On The Go Cable का उपयोग आपकी सोच से कई गुना ज्यादा दिलचस्प और मजेदार है. आप इसका कई जगह काफी अच्छा प्रयोग कर सकते है. आइये जल्दी से नजर डालते है OTG के कुछ ऐसे ही उपयोगों पर जिन्हें आपने कभी नहीं सोचा होगा.

  • Phone Charging

सफ़र के दौरान या घर से बाहर कहीं भी Phone Charging कई बार बेहद बड़ी समस्या बन जाता है ऐसे में यदि आपके पास OTG Cable मौजूद है तो आप आसानी से एक फ़ोन को दूसरे फ़ोन से कनेक्ट कर के अपने फ़ोन को चार्ज कर सकते है. इसमें जिस फ़ोन में ज्यादा बैटरी होगी वह Host कहलायेगा. बशर्ते उसकी बैटरी ज्यादा चार्ज हो.

  • Game Controller

जानकर शायद आप चौंक जाए लेकिन यह सच है , जिस प्रकार आप अपने गेमिंग कंसोल के साथ गेम कंट्रोलर या रिमोट को कनेक्ट करके गेम खेलते है उसी प्रकार से आप OTG Cable का इस्तेमाल Game Controller को कनेक्ट करने के लिए कर सकते है जिसके बाद आप अपने एंड्राइड डिवाइस पर कोई भी गेम कंट्रोलर की मदद से खेल रहे होंगे. बशर्ते गेमिंग कंट्रोलर USB Port में हो.

  • Smart Phone and Camera

यदि आप फोटोग्राफी में दिलचस्पी रखते है और बाहर ट्रेवल करते समय मेमोरी कार्ड से परेशान हो जाते है तो OTG Cable आपके लिए यहाँ काफी मददगार सिद्ध होगी. आप अपने कैमरा को अपने मोबाइल से कनेक्ट करके विडियो और तस्वीरें आसानी से ट्रान्सफर कर सकते है.

  • Portable Hard Disk

यदि आपके पास काफी सारा डाटा मौजूद है और आप उसके लिए Portable Hard disk का इस्तेमाल करते है तो आपको अपने एंड्राइड डिवाइस पर कनेक्ट करने के लिए OTG Cable की आवश्यकता पड़ेगी.

  • LAN Connection

यदि आप ऐसी समस्या में फसें है जहाँ आपके पास इन्टरनेट कनेक्शन का केबल तो है लेकिन राऊटर मौजूद नहीं या किसी करणवश वह काम नहीं कर रहा तो आप OTG Cable की सहायता से LAN को अपने डिवाइस में कनेक्ट कर सकते है.जिसके लिए आपको सिर्फ OTG के साथ LAN कनेक्टर की आवश्यकता होगी.

  • Sound Card

यदि आप सोच रहे है आपके मोबाइल के Mic की क्वालिटी अच्छी नहीं है तो आप OTG के माध्यम से अलग Sound Card कनेक्ट कर सकते है.

  • USB Keyboard

कई बार हम अपने मोबाइल पर ज्यादा टाइप करते हुए आलस महसूस करते है या फिर वह इतना ज्यादा आसान नहीं रह जाता. तो इसके लिए आप अपने मोबाइल के साथ Keyboard को कनेक्ट कर सकते है जो की एकदम बेहतरीन काम करेगा और आप एंड्राइड पर कीबोर्ड से टाइप करने का आनंद ले पायेगे.

  • USB Mouse

यदि आप अपने मोबाइल पर लैपटॉप और कंप्यूटर की तरह कर्सर देखना चाहते है और टच की जगह सारे आप्शन कर्सर के जरिये इस्तेमाल करना चाहते है तो आप OTG Cable द्वारा USB Mouse को कनेक्ट कर सकते है. जो की सुनने में ही बेहद दिलचस्प है.

  • USB Fan

गर्मी के मौसम में थोड़ी सी हवा भी बेहद राहत पहुचाती है. ऐसे में यदि आप इमरजेंसी में फंसे है और हवा का कोई विकल्प नहीं है तो आप OTG Cable द्वारा USB Fan को कनेक्ट कर सकते है.

  • USB Light

यदि आप सेल्फी के शौक़ीन है और आपके फ्रंट कैमरा में फ़्लैश लाइट नहीं है तो आपके पास OTG Cable के साथ USB Light कनेक्ट करने का विकल्प मौजूद है. जिस से आप फ्रंट लाइट का आनदं ले सकते है. साथ ही साथ यदि आप कही ऐसी जगह फंस गये है जहां लाइट नहीं है या पॉवरकट है तो आप वहां भी इसका इस्तेमाल कर सकते है.

तो यह थे USB OTG Cable के कुछ उपयोग और OTG Full Form , उम्मीद करते है आपको इस लेख में पर्याप्त जानकारी मिली होगी. यदि OTG Cable से जुडे कुछ भी सवाल आपके मन में है तो आप हमें कमेंटबॉक्स में पूछ सकते है.

अन्य प्रष्ठ

Sapna Choudhary Video | नेट पर पॉपुलैरिटी देख रह जायेगे हैरान

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here