ब्लॉग की Alexa Ranking क्या है ? यह किस पर निर्भर है ?

1
138
Alexa Ranking Kya Hai
Image Source : Google

Alexa Ranking Kya Hai ?

Blogging की दुनिया में शुरूआती कदम हमारे आगे के सफ़र की नींव रखते है. ऐसे में हमे इस नींव को रखने में कई परेशानियों और नयी चुनौतियों का भी सामना करना पड़ता है. इस सभी चुनौतियों में हमे कई SEO Tools भी इस्तेमाल करना सीखने होते है जो हमारे ब्लॉग या वेबसाइट के लिए बेहद जरुरी है.

अक्सर ऐसा देखा जाता है शुरुआत में हम सभी SEO Tools की महत्वता को नहीं समझ पाते या फिर गलत SEO Tools इस्तेमाल में लेते रहते है जिसके कारण हमें आगे बढने में काफी कठिनाई होती है और मेहनत खराब जाती है. ऐसे में हम शुरूआती ब्लॉगर्स को Ahref Tool जरुर इस्तेमाल करने का सुझाव देते है जो आपके ब्लॉगिंग करियर को नयी दिशा देने में बेहद महत्वपूर्ण है.

सभी टूल्स के बारे में एक लेख में बात कर पाना सम्भव नहीं है लेकिन आज हम आपको बतायेगे Alexa Ranking Kya Hai ? Alexa Ranking किस पर निर्भर करती है ? Alexa Ranking कैसे सुधारें ?

Alexa Ranking Kya Hai ?

दरअसल , Alexa Ranking अमेज़न ( Amazon ) कम्पनी द्वारा बनाया गया ऐसा टूल है जिस से आप अपनी वेबसाइट की रैंकिंग अपनी कंट्री और ग्लोबली चेक कर सकते है. यह लगभग रोजाना ही आपको आपकी वेबसाइट की Growth डिटेल्स देता है. यानी आप अपनी कंट्री में किस रैंक पर है और विश्व में आपकी वेबसाइट की क्या रैंक है आप Alexa Ranking से चेक करते है.

सिर्फ वेबसाइट की रैंकिंग ही नहीं बल्कि आप इसके द्वारा अपनी वेबसाइट का Bounce Rate और साथ ही साथ व्यक्ति आपकी वेबसाइट पर कितना Time Spend कर रहा है इसका Avg भी पता चलता है जिसे देख कर आप अंदाज लगा सकते है की आपको अपनी वेबसाइट बेहतर बनाने के लिए किस दिशा में पहले काम करना जरुरी है.

यहाँ आपको आपकी वेबसाइट से जुड़े और भी links मिलते है जो लगभग आपके जैसे keywords पर ही काम कर रहे हों जिनसे आप उनकी वेबसाइट और अपनी वेबसाइट की तुलना आसानी से कर सकते है.

हमारा मानना है की , Alexa Ranking वेबसाइट से जुडा Growth चार्ट दिखाता है वह नये ब्लॉगर को Motivate करने के लिए बेहद जरूरी भी है. क्योंकि इस से हम अपने रिजल्ट को देख पाते है और हमें मालूम रहता है की हम किस प्रकार कार्य कर रहे है या हमें कितने सुधार की जरुरत है.

दिन प्रतिदिन सुधरती रैंकिंग हमे और भी ज्यादा मेहनत करने को प्रोत्साहित करती है. और यदि आपकी रैंकिंग गिर भी रही है तो हताश न हों और उसे सुधारने के लिए कार्य करते रहे आपको कुछ न कुछ जरुर नया सीखने को मिलेगा और आप आगे बढ़ते जायेगे.

आपको बता दें Alexa Ranking चेक करने के लिए यह Tool फ्री और Paid दोनों तरह से उपलब्ध है आप अपने अनुसार इसे चुन सकते है. फ्री टूल में कुछ लिमिटेशनस रहती है जबकि Paid Tool में आप अधिक डिटेल्स प्राप्त कर सकते है.

Alexa Ranking Tool कैसे उपयोग करें ?

यदि आप Alexa Ranking फ्री टूल उपयोग कर रहे है तो आपको सिर्फ गूगल में Alexa Site Ranking सर्च करना है जिसके बाद आपको alexa की वेबसाइट पर जा कर अपनी वेबसाइट का URL डालना होगा और आपके सामने वेबसाइट की सभी डिटेल्स जैसे Global Ranking , Country Ranking , Audience Location , Keywords , Competitor Sites आ जाएगी.

अगर आप Paid Alexa Ranking Tool का इस्तेमाल करना चाहते है तो आपको Create An Account पर क्लिक करके अपनी Mail Id को varify कराना होगा.जिसके बाद आपने अपना पासवर्ड सेट करना है और आगे अपनी वेबसाइट का URL submit करते ही आप सभी डिटेल्स देख पायेगे.

Alexa Ranking Tool ब्लॉग में कैसे लगाये ?

यदि आपको आपने ब्लॉग में alexa रैंकिंग दिखानी है तो आप आसानी से नीचे दिए गये कोड को अपनी वेबसाइट में जहां भी लगाना चाहते है वहा Paste कर दें.

<a href=”https://www.alexa.com/siteinfo/https://www.Hindipanda.com”><script type=”text/javascript” src=”https://xslt.alexa.com/site_stats/js/t/a?url=https://www.Hindipanda.com”>

</script>

ध्यान रहे , आपको Hindipanda.com की जगह अपनी वेबसाइट का URL सेट करना है.

Alexa Ranking Reviews

Alexa रैंकिंग रिव्यूज की बात करें तो कई लोग इसे fake मानते है और अहमियत नहीं देते. इस पर सभी के अपने अलग अलग विचार हैं लेकिन कुछ ब्रांड्स ऐसे भी है जो आपकी वेबसाइट का आंकलन alexa रैंक के द्वारा ही करते है. ऐसे में यदि आप Sponsership लेने के लिए मन बना रहे है तो चांसेस हैं की आपकी alexa रैंक अच्छी होने पर आप उसे आसानी से हासिल कर लेंगे.

Must Watch

तो दोस्तों यह थी Alexa Ranking Kya Hai ? से जुडी समस्त जानकारी. हम उम्मीद करते है आपको यह अच्छे से समझ आई होगी. यदि आपके मन में कोई भी सवाल या विचार है तो आप हमें नीचे कमेंटबॉक्स में बताना न भूलें.

अन्य प्रष्ठ

Web Hosting Kya Hai ? Web Hosting से जुडी समस्त जानकारी

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here