Facts About Jeans | क्यों होती है लडकियों की जीन्स की जेब इतनी छोटी ?

1
62
facts about jeans
Image Source : Google

Facts About Jeans in Hindi

Jeans , जो की हर उम्र का व्यक्ति बड़े चाव से पहनता है बात फिर चाहे भारत के प्रधानमंत्री की हो या अमेरिका के राष्ट्रपति की .. यहाँ तक की फिल्म स्टार भी Jeans पहनना पसंद करते है. ऐसे में यदि हम ध्यान दें लड़का और लडकी के बीच Jeans की तो यहाँ भी एक भेदभाव देखने को मिलता है जो की जेबों के बीच है. क्या आपने कभी गौर किया है महिलाओं की Jeans में बेहद ही छोटी जेब दी जाती है जबकि पुरुषों की Jeans में साइज़ के साथ ऐसा नहीं होता. Facts About Jeans in Hindi लेख में आज हम बात करेंगे ऐसे ही कुछ दिलचस्प Facts About Jeans की लेकिन उस से पहले जानते है महिलाओ और पुरुषों की Jeans में यह फर्क क्यों होता है ?

आप किसी भी ब्रांड लेवाइस , पेपे , फ्लाइंग मशीन की Jeans ले ले लेकिन महिलाओं की Jeans में हमेशा ही छोटी सी जेब या फिर Fake Pocket ही नजर आएगी ऐसे में पुरुषों की Jeans देखें तो उसमे जेब इतनी बड़ी होती है की आप अपने दो मोबाइल आसानी से रख ले साथ ही पीछे भी जेब इधर उधर भी जेब.

इसके पीछे का कारण बेहद ही दिलचस्प है , महिलायें हमेशा ही अपनी फिगर को लेकर चिंतित रहती है ऐसे में यदि Jeans की पॉकेट बड़ी होगी तो उनकी फिगर जगह जगह से बड़ी हुयी नजर आएगी जिस बात का ध्यान हर ब्रांड भी रखता है और इसलिए कुछ ब्रांड्स Fake Pocket या छोटी जेब ही महिलाओं की Jeans में देते है.

तो दोस्तों यह था महिलाओं की Jeans में छोटी जेब होने का दिलचस्प कारण. आइये अब चर्चा करते है कुछ ऐसे ही Interesting Facts About Jeans पर.

Interesting Facts About Jeans

क्या आप जानते है .. ?

  • Jeans की शुरुआत मजदूरों , लक्कड़हारों और नाविकों के लिए हुयी थी ताकि उनके कपड़े काम की वजह से जल्द खराब न हो. जो की समय 1864 का रहा.
  • आज के समय में Jeans हर देश में सभी की पसंद है यही कारण है की एक किसान से लेकर राष्ट्रपति तक पहनना पसंद करता है.
  • Jeans को लेकर हर व्यक्ति के अलग अलग तथ्य है. कोई इसके लुक्स का दिवाना है तो कोई इस पोशाक को काफी आरामदायक मानता है. ऐसे में जीन्स हुकुम सुनने वालों से लेकर हुकुम देने वालों तक पहुची है.
  • Jeans में उपलब्ध अलग अलग रंग आप सभी ने देखें होगे , लेकिन क्या आप जानते है Blue Jeans के नाम से डेनी मिल्लर द्वारा लिखी गयी किताब बेहद ही चर्चित है.
  • मिल्लर ने अपनी किताब Blue Jeans के लिए तुर्की भारत ब्राजील और दुबई जैसे देशों की यात्रा की और पाया इन सभी देशों के लगभग 50 प्रतिशत लोग जीन्स पसंद करते है  जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में इसका चलन कम है.
  • Blue Jeans में मिल्लर ने लिखा है की Comfort और Fashion का दूसरा नाम Jeans है और यही कारण है की आज जीन्स को हर उम्र के लोग इतना पसंद कर रहे है.

तो दोस्तों यह थे कुछ Facts About Jeans. उम्मीद करते है आपको यह पसंद आये होंगे. यदि आपके पास भी कुछ ऐसे ही Interesting Facts मौजूद है तो आप हमें Facts About Jeans सब्जेक्ट के साथ मेल करना न भूलें.

अन्य प्रष्ठ

Weird Rituals | पत्नी के लिए खुद ग्राहक ढूंड कर लाते है पति

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here