QR Code Kya Hai ? यह क्यों इस्तेमाल किया जाता है ?

0
165
QR Code Kya hai
Image Source : Google

QR Code Kya Hai ?

हम सभी ने रोज की जिन्दगी में कई ऐसे Codes देखें है जो अक्सर ही प्रोडक्ट्स की पैकिंग या फिर किसी दूकान आदि पर लगे होते है. कुछ Codes काली लाइन्स के साथ होते है तो कुछ Square या Box Shape में. जिन्हें देख कर हमारे दिमाग में यह बात जरुर आती है की इसमें कुछ डिटेल्स छुपी है जिन्हें हम स्कैनर की सहायता से ही जान सकते है. लेकिन यह डिटेल्स क्या है , कैसे हैं और क्यों छुपी है ? यह शायद हम में से बहुत ही कम लोग जानते हों. हो सकता है आप Bar Code और QR Code को आज तक एक ही समझते आये हो या फिर इसके बारे में ध्यान ही न गया हो की यह दोनों अलग अलग है. QR Code Kya Hai ? लेख में आज हम आपको विस्तार से बतायेगे QR Code Kya Hai ? यह क्यों इस्तेमाल किये जाते है ? और इसमें डाटा को कैसे स्टोर किया जा सकता है ?

QR Code Kya Hai ?

QR Code Kya Hai ? पर बात करने से पहले जान लेते है की QR Code Full Form क्या होती है ?

QR Code = Quick Response Code

दरअसल , QR Code यानी Quick Response Code का इस्तेमाल डाटा को डिजिटल फॉर्म में स्टोर करने के लिए किया जाता है जिसे हम साधारण रूप से नहीं पढ़ सकते लेकिन Code Scanner या फिर Smartphone की मदद से सभी डिटेल्स को एक्सेस कर सकते है.

आप कहेंगे की हम डाटा को डिजिटल फॉर्म में ट्रान्सफर करते ही क्यों है जब उसे पढने के लिए स्कैनर की मदद लेनी पड़ रही है. ऐसे में आपका सवाल वाजिफ है लेकिन आपको बता दें , QR Code में कन्वर्ट हुआ डाटा Machine Redable Form में होता है जिसे कंप्यूटर बेहद ही आसानी से समझ पाता है और एक्सेस करता है जबकि साधारण डाटा जो की text फॉर्म में होता है उसे कोई भी मशीन इतनी आसानी से नहीं समझ पाती.

QR Code दिखने में Square Shape में होते है जिसमे काफी डिटेल्स स्टोर की जा सकती है या फिर आप किसी भी URL को इन कोड्स में बदल सकते है. उधाहरण के लिए आप नीचे दी गयी तस्वीर को यदि किसी अन्य स्मार्टफ़ोन से स्कैन करेंगे तो आपको डायरेक्ट हमारी वेबसाइट www.HindiPanda.com पर ले जाया जायेगा. जिसके लिए आपको कुछ भी टाइप करने की आवश्यकता नहीं है.

QR Code Kya Hai
Image Source : Google

QR Code का इस्तेमाल आज के समय में सीमित जगहों पर नहीं है बल्कि इसकी मदद से प्रोडक्ट ट्रैक करना , Identify करना , सोशल मीडिया पर डाटा शेयर करना जैसे कई काम आसानी से किये जा सकते है.

उधाहरण के लिए मान लीजिये आपके पास कोई फेसबुक पेज है जिसे आप ऑफलाइन सभी के साथ शेयर करना चाहते है तो आप आसानी से QR Code की मदद लेकर दूसरों को लम्बा चौड़ा लिंक बताने की जगह यह Code Scan करवा सकते है. जिस से वह तुरंत ही आपके पेज पर पहुँच जायेगे. यह कोड सिर्फ आपकी वेबसाइट, विडियो , पेज या अन्य लिंक तक ही सीमित नहीं बल्कि आप अपना फोन नम्बर , मेसेज , डिस्काउंट कूपन , Map Location भी QR Code की फॉर्म में स्टोर कर सकते है.

जानकारी के लिए बता दें , QR Code का इस्तेमाल सबसे पहले 1994 में जापान ने किया जिसका श्रेय Denso Wave को जाता है जो की पहले अपनी कम्पनी के पार्ट्स को स्टोर करने के लिए इसका प्रयोग करते थे लेकिन बाद में उन्होंने इस तकनीक को सभी के साथ साझा किया.

आपने अक्सर ही मॉल या किसी भी शॉपिंग काम्प्लेक्स में प्रोडक्ट के ऊपर Barcode के साथ टैग लगा हुआ जरुर देखा होगा जिसे बिल के समय स्कैन किया जाता है और उस प्रोडक्ट की सभी डिटेल्स कंप्यूटर को अपने आप मिल जाती है. ऐसे में QR Code बारकोड से भी 100 गुना ज्यादा सक्षम है और काफी डाटा अपने साथ स्टोर कर सकता है. जबकि Barcode को स्कैन करने के लिए कई बार डायरेक्शन की भी देखभाल करनी पडती है.

तो दोस्तों उम्मीद है अभी तक आप QR Code Kya Hai ? लगभग लगभग समझ ही गये होंगे. आइये अब बात करते है की यदि आपके सामने ऐसा कोई QR Code आता है तो उसे आप कैसे स्कैन करें ?

QR Code स्कैन करना आज के समय में कोई चुनौती भरा काम नहीं है बल्कि इसके लिए कई मोबाइल पहले से ही सॉफ्टवेर देने लगे है. यदि आपके मोबाइल में यह नहीं है तो आप एप्प स्टोर से QR Code स्कैनर फ्री में डाउनलोड कर सकते है. जिसके बाद आपको कैमरा की तरह इसे इस्तेमाल करते हुए कोड को स्कैन करना है और आप आसानी से डाटा एक्सेस कर पायेगे.

यदि आपके मन में विचार है की QR Code आपके व्यापार के लिए किस प्रकार से उपयोगी सिद्ध हो सकता है तो हम आपको बता दें इसके कई फायदे है,

  • Business Card
  • Map Location
  • Discount Code
  • Messages
  • Web URL
  • Contact Page
  • App Link

यदि आपके व्यापार से जुड़ा कोई कार्ड है जिसपर आप अपनी सभी डिटेल्स नहीं दे सकते तो QR Code आपके लिए बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है. आप अपनी सभी डिटेल्स को डिजिटल फॉर्म में कन्वर्ट कर ले जिसके बाद वह कोड आप अपने Business Card के पीछे की तरफ दे सकते है ताकि कोई भी स्कैन करके आपकी बाकी जानकारी तक पहुच सके.

इसी प्रकार यदि आप किसी को Map Location, Discount Code, URL, App देना चाहते है तो वह भी इस फॉर्म में ट्रान्सफर की जा सकती है.

QR Code के नुक्सान

हम सभी जानते है सिक्के के दो पहलू होते है. Quick Response Code का यदि फायदा है तो कहीं न कहीं नुकसान भी है. दरअसल , Quick Response Code स्कैन करने से पहले हमें नहीं पता होता इसमें क्या डाटा एन्क्रिप्टेड है इसके कारण कई बार आप अनचाही साइट्स पर भी पहुच सकते है जो बाद में आपके डिवाइस के लिए हानिकारक सिद्ध हो सकती है.

तो दोस्तों यह थी Quick Response Code से जुडी जानकारी. उम्मीद करते है QR Code Kya Hai ? यह क्यों इस्तेमाल होता है और इसके क्या फायदे एवं नुक्सान है, सभी अच्छे से समझ आये होंगे. यदि आपके मन में QR Code Kya Hai ? से जुडा कोई भी सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंटबॉक्स में बेहिचक पूछ सकते है. साथ ही यदि आप कोई जानकारी साझा करना चाहते है तो QR Code Kya Hai ? सब्जेक्ट के साथ आप हमें मेल भी कर सकते है.

अन्य प्रष्ठ

Digital Marketing Kya Hai ? डिजिटल मार्केटिंग का क्या भविष्य है ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here