How to Gain Weight in Hindi | आइये जानें सही वजन कैसे पाए

0
138
How to Gain Weight in Hindi
Image Source : Google

How to Gain Weight in Hindi

 आइये जानें सही वजन कैसे पाए

आज के समय में जहां हजारो की संख्या में लोग गूगल पर How to Lose Weight in Hindi सर्च कर रहे है वहीं कई लोग ऐसे भी है जो अपने दुबलेपन से परेशांन है. आकड़ो को देखे तो महीने में जितने लोग How to Lose Weight in Hindi सर्च करते है उस से कहीं ज्यादा लोग How to Gain Weight in Hindi या फिर How to Gain Weight in Tamil कीवर्ड का सहारा लेते नजर आते है.

हमारे जीवन में संतुलित आहार बेहद ही महत्वपूर्ण है, आहार का बिगड़ा संतुलन ही मोटापे या फिर दुबलेपन का कारण है. जिसके लिए हमे घर में हमेशा ही बड़े बुजुर्ग टोकते नजर आते है. लेकिन हम सभी फास्टफूड के दिवाने,पौष्टिक आहार को नजर अंदाज करते हुए पिज्जा, बर्गर, मोमोज, चाउमीन की ओर खिचे चले जाते है जिसके बाद बढ़ते पेट या फिर घटते वजन को देख कर अच्छे जिम की तलाश में जुट जाते है.

How to Gain Weight in Hindi
Image Source : Google

यदि आप गूगल पर How to Gain Weight in Hindi सर्च करते है तो आपको शायद ही आसानी से आपके प्रश्न का सही उत्तर एकबार में मिले चूँकि How to Gain Weight in Hindi पर आपको कई सारे जिम और जिम से जुड़े प्रोडक्ट्स बेचने वाली कम्पनियों के प्रमोशन ज्यादा देखने को मिलते है.

आपके How to Gain Weight in Hindi सर्च को ध्यान में रखते हुए हमारे पांडा ने आपको उत्तर देने का प्रयास किया है. लेकिन How to Gain Weight in Hindi पर चर्चा करने से पहले हमारा सुझाव यह है की स्वास्थ्य से सम्बन्धित किसी भी समस्या को गूगल या इन्टरनेट के माध्यम से हल करने की बजाय चिकित्सक के साथ गंभीरता से समझा जाए वो बेहतर है. चूँकि इन्टरनेट पर डाली गयी जानकारी किसी व्यक्ति विशेष की बिमारी या परेशानी को ध्यान में रखते हुए नहीं बल्कि सामान्य लक्षणों के आधार पर उपलब्ध होती है.

जैसे, मच्छर के काटने से त्वचा का लाल होना इन्टरनेट की नजर में कैंसर का लक्षण है.

आइये अब वापस लौटते है आपकी सर्च How to Gain Weight in Hindi पर, वजन का ज्यादा या कम होना दोनों ही हमारे लिए कई समस्याए पैदा करता है. जिस प्रकार से बड़े हुए वजन को कम करना मुश्किल है उसी प्रकार कम वजन को सही अनुपात में लाना बेहद ही मुश्किल चुनौती है. कई लोग इसके लिए बाजार में मिलने वाले Weight Gainer का इस्तेमाल कर के अपने शरीर को बढाने का प्रयास करते है जो की आगे चल कर गम्भीर बीमारियों की जड़ बन जाता है.

How to Gain Weight in Hindi / BMI

How to Gain Weight in Hindi
Image Siurce : Google

क्या आप जानते है .. आयुर्वेद के अनुसार कौन लोग कमजोर या दुबलेपन का शिकार माने जाते है ? इसकी जानकारी के लिए चिकित्सक BMI यानी Body Mass Index का प्रयोग करके उम्र और लम्बाई के अनुसार वजन का आकलन करते है. जिन लोगो की कार्य करने की क्षमता बेहद ही कम होती है, शरीर की शिराओं का जाल दिखाई देता है, अँगुलियों के जोड़े मोटे होते है वह व्यक्ति Underweight या फिर दुबले कहे जाते है.

आप अपना BMI खुद जान सकते है जिसके लिए आपको अपना वजन और लम्बाई पता होनी चाहिये.

BMI = Weight in kilograms / ( Height in meters )²

How to Gain Weight in Hindi
Image Source : Google

How to Gain Weight in Hindi | दुबलेपन के कई कारण हो सकते है जिसमे खुराक का आवश्यक मात्र में शरीर को न मिल पाना मुख्य है. ऐसे में शरीर को पर्याप्त आहार की जरुरत होती है.आइये बात करते है ऐसे ही कुछ अन्य कारणों की जिनसे दुबलेपन की समस्या का सामना करना पड़ता है.

  • समय पर आहार न लेना
  • उपवास ज्यादा करना
  • पौष्टिक आहार न लेना
  • खुराक कम लेना
  • आनुवंशिकता
  • श्रम और भोजन का अनुपात ठीक न होना
  • खाने में कम रूचि

इसके आलावा टीबी रक्ताल्पता केंसर जैसी बीमारियाँ भी दुबलेपन का कारण हो सकती है जिसके लिए चिकित्सक से इस विषय पर बात करने में देरी नही करनी चाहिये.

How to Gain Weight in Hindi
Image Source : Google

How to Gain Weight in Hindi

यदि आप दुबलेपन के कारणों को ध्यान से देखें तो पायेगे की सभी कारणों में खान पान का अहम् योगदान है, यदि आपका खानपान संतुलित नही है तो सबसे पहले इसे ठीक करने की जरुरत है. जिसके लिए आप सुबह नाश्ते में हैवी ब्रेकफास्ट ले जिसके बाद समय पर लंच , शाम के समय में हैल्दी स्नैक्स और रात में संतुलित भोजन ले. जिसके साथ ही साथ आपको अपनी पसंद के अनुसार दिन में जूस , ड्राई फ्रूट्स , भुने चने , उबली दाले भी शामिल करनी है.

शरीर को भरपूर उर्जा देने वाले घी मक्खन सब्जी दूध सलाद आदि की मात्रा को आपने बढ़ाना है जिसके बाद ही आप अपने दुबलेपन की समस्या से छुटकारा पा सकते है.

How to Gain Weight in Hindi / Diet

How to Gain Weight in Hindi में आइये नजर डालते है कुछ ऐसे ही पौष्टिक खाद्य पदार्थो पर जो सभी के लिए बेहद उपयोगी है.

दूध, वसा कैल्शियम और विटामिन्स का अच्छा श्रोत है जिसे वजन बढ़ाने के लिए बेहद ही महत्वपूर्ण माना जाता है.दूध के साथ बादाम , किशमिश , केला शरीर के लिए काफी लाभदायक है.

फल, कहा जाता है की शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्व जो फलों में मौजूद होते है वह किसी भी अन्य भोजन और पौषक तत्वों से प्राप्त नही किये जा सकते. ऐसे में फलों को अपने भोजन में अवश्य ही शामिल करना होगा जिस से की शरीर को उपयोगी विटामिन्स और पोषक तत्व मिल सके. जिनमे केला , सेब , अनार , संतरा , मौसमी , पपीता बेहद ही लाभदायक है.

घी मक्खन पनीर दही, डेरी उत्पादों का शरीर का वजन बढाने में बेहद ही अहम् रोल होता है. सभी डेरी उत्पादों में वसा कैल्शियम और विटामिन्स भरपूर रूप से पाए जाते है.

मांस मछली अंडा दालें, यदि आप मांसाहार का सेवन करने से परहेज नहीं करते तो मांस और मछली आपके लिए बेहतरीन विकल्प है लेकिन यदि आप शाकाहारी है तो सोयाबीन , दाले , पनीर से प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकते है.

How to Gain Weight in Hindi /  Ayurvedic Ways

प्राचीन समय में आयुर्वेद के अनुसार गहरी नींद , चिंता न करना , खान पान पर ध्यान व हसमुख स्वाभाव के व्यक्ति को सिंह के समान बलशाली माना जाता रहा है. इन सभी बातो पर ध्यान देने वाला व्यक्ति ताकतवर और पुष्ट शरीर वाला बन जाता है.

आयुर्वेद की कुछ औषधियों की बात करे तो चवनप्राश , मूसली , अश्वगंधा , स्वर्ण भस्म , लौहभस्म , शिलाजीत आदि है जिन्हें चिकित्सक की सलाह के अनुसार सेवन किया जा सकता है. जो स्वास्थ्य शरीर के साथ साथ आत्मविश्वास और बीमारियों से लड़ने की क्षमता को बढाता है.

How to Gain Weight in Hindi
Image Source : Google

How to Gain Weight in Hindi / Lifestyle

यदि आप अपना वजन बढाना चाहते है तो आपको भोजन के साथ साथ अपनी जीवन शैली में भी कई बदलाव लाने होंगे जिसके बाद ही आप अपने शरीर में फर्क महसूस कर सकेगे.

  • गहरी नींद
  • व्यायाम
  • मालिश
  • तनाव से बचे
  • बीमारियों को कहे अलविदा

यदि हम बड़े चिकित्सको या फिर आयुर्वेद की बातो पर नजर डाले तो एक स्वस्थ व्यक्ति के लिए नींद का पूरा होना हमेशा से बेहद ही उपयोगी बताया गया है. ऐसे में यदि आप अपना वजन बढ़ाना चाहते है तो आपको अपनी जीवन शैली में नींद पर ध्यान देना होगा इसी के साथ हल्का फुल्का व्यायाम , शरीर की मालिश को भी स्थान देना अनिवार्य है. किसी भी प्रकार के तनाव या चिंता को नही ले जिस से की आपके शरीर पर इसका असर पड़े. यदि आप अच्छे खान पान के बावजूद भी वजन में फर्क नही देख रहे तो इसके लिए आपको चिकित्सक की राय के अनुसार टेस्ट कराने की आवश्यकता है.

उम्मीद करते है How to Gain Weight in Hindi लेख आप सभी को पसंद आया होगा. यदि आपके पास इस से जुडी अन्य जानकारी मौजूद है तो आप हमे comment box या फिर How to Gain Weight in Hindi सब्जेक्ट के साथ Mail  भी कर सकते है.

ध्यान दे : स्वास्थ्य से सम्बन्धित इन्टरनेट पर मौजूद किसी भी जानकारी पर आँख बंद करके भरोसा न करे. हर समस्या का हल गूगल बाबा नहीं है, हो सकता है जो व्यक्ति आपको मोटा होने की सलाह दे रहा है वह खुद भी दुबलेपन से जूझ रहा हो. स्वास्थ्य से जुडी चर्चा चिकित्सक से अवश्य करे.

अन्य प्रष्ठ

New Whatsapp Status in Hindi and English (2018)

गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च होता है How To Get Pregnant in Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here