गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च होता है How To Get Pregnant in Hindi

2
85
How To Get Pregnant in Hindi
Image Source : Google

How To Get Pregnant in Hindi

गूगल पर ” how to ” से कुछ भी सर्च करने पर आपने जरुर ध्यान दिया होगा की वह अपने आप ही How To Get Pregnant in Hindi , how to sex , how to kiss जैसे रिजल्ट भी Suggest करने लगता है. लेकिन क्या आप जानते है ? How To Get Pregnant in Hindi भारत में सबसे ज्यादा सर्च किया जाने वाला कीवर्ड है. यानी की इसे भारत में सबसे ज्यादा बार लोग सर्च करते है.

आंकड़ो पर नजर डाले तो How To Get Pregnant in Hindi सर्च करने का महीने में आंकड़ा लगभग ढाई लाख से 3 लाख तक पहुचंता है. जिसके बाद भी भारत विश्व में जनसख्याँ के नजरिये से दूसरे स्थान का देश है.

How To Get Pregnant in Hindi से जुडा यह आंकड़ा जानकार शायद आप चौंक गये हो लेकिन साथ में अजीब बात तो यह है की यदि भारत में लोग इन्टरनेट का इतना इस्तेमाल जानकारी प्राप्त करने के लिए करते है तो फिर भी भारत में जनसँख्या वृद्धि की दर पर लगाम क्यों नहीं है ?

शायद इसका उत्तर यह है की जहाँ इन्टरनेट की पहुच नहीं है , जानकारी और जागरूकता का आभाव है वहां आज भी बच्चों को भगवान् की देन , भगवान् का आशीर्वाद या फिर परियों की कहानी से जोड़ा जा रहा है. इसके पीछे का एक बड़ा कारण यह भी है की हमारे देश में सेक्स से जुडी शिक्षा को कोई तवज्जो नहीं है. सेक्स और सेक्स से जुडी बातो को हमारे समाज में बुरा माना जाता है.

दुर्भाग्य यह भी है की How To Get Pregnant in Hindi सर्च करने से इन्टरनेट पर मौजूद वेबसाइट खुल कर How To Get Pregnant in Hindi से जुडी जानकारी देने की जगह इधर उधर ध्यान भटकाती और एडल्ट स्टोरीज के साथ ज्यादा नजर आती है, ऐसे में सही उत्तर नहीं मिल पाता.

हमारे पांडा ने इन्टरनेट पर मौजूद विभिन्न वेबसाइट्स से जानकारी जुटाते हुए How To Get Pregnant in Hindi का सही रिजल्ट आप तक पहुचाने का प्रयास किया है. हमें उम्मीद है की यह जानकारी आपके लिए काफी हद तक सहायक होगी.

इसी के साथ हमारे पांडा का सुझाव यह भी है की किसी भी बिमारी या शरीर से जुडी समस्या को लेकर इन्टरनेट पर विश्वास करने की बजाय डॉक्टर से सलाह ली जाए तो बेहतर है जिसके पीछे का कारण यह है की इन्टरनेट पर दी गयी जानकारी किसी व्यक्ति विशेष की बीमारी को ध्यान में रखते हुए नही बल्कि लक्षणों के आधार पर डाल दी जाती है.

जैसे , मच्छर के काटने से लाल हुयी त्वचा इन्टरनेट पर केंसर जैसी गंभीर बिमारी भी बताई जा सकती है.

आइये अपने विषय पर वापस लौटते है और अब गम्भीरता से चर्चा करते है How To Get Pregnant in Hindi पर जिसमे पहले बात करते है गर्भावस्था यानी प्रेगनेंसी से जुडे कुछ ऐसे तथ्यों की जिन्हें शायद ही आपने कभी सुना हो.

How To Get Pregnant in Hindi
Image Source : Google
  • आपने गर्भावस्था को कई लोगो द्वारा पैर भारी होना भी कहते सुना होगा जिसके पीछे का तथ्य यह है की प्रेगनेंसी के दौरान महिला के पैरों का आकार सूजन के साथ साथ बदल जाता है जिसके बाद सूजन जाने के बाद भी वह पुनः अपनी पुरानी आकृति में कभी नही आते.
  • Pregnancy के दौरान बच्चे के फिंगरप्रिंट्स तैयार होने में लगने वाला समय 9 से 12 हफ्ते का होता है.
  • गर्भ में कोई भी बच्चा शांत नहीं होता यानी वह गर्भ में भी अंगूठा चूसता है साथ ही साथ उसके हाथ पैर चलते है.
  • आपने गर्भ का समय 9 महीने सुना होगा लेकिन यह जरुरी भी नहीं है की गर्भावस्था 9 महीने की ही हो , अधिक से अधिक समय की बात की जाए तो 364 दिन और 11 घंटो की गर्भावस्था का समय दर्ज किया जा चूका है.
  • गर्भावस्था यानी Pregnancy के दौरान 90 प्रतिशत महिलाओं की त्वचा का रंग बदल जाता है. कई लोगो द्वारा ऐसा माना भी जाता है की कुछ महिलाए बच्चे को जन्म देने के बाद अधिक सुन्दर हो जाती है.
  • गर्भ में बच्चे के आस पास तरल की मात्र अधिक होने के कारण उसके रोने की आवाज सुनाई नहीं देती.
  • Pregnancy के दौरान महिलाओं की हड्डी नरम हो जाती है यही कारण है की गर्भावस्था में हड्डी टूटने के चांस अधिक होते है.
  • जन्म लेने वाला बच्चा 2000 में से 1 दांतों के साथ भी पैदा होता है.
  • Pregnancy के दौरान युट्रेस का आकार बदलता है जिसमें सामान्य आकार से 500 गुना तक बदलाव होता है.
  • इस तथ्य पर शायद आप यकीन न करे या सोचने पर मजबूर हो जाये लेकिन गर्भ में बच्चे यूरिन करते है जिसे वह पी लेते है.
  • Pregnancy के दौरान नाक और मसूड़ों से खून आना आम बात होती है जिसके पीछे का कारण है की प्रेगनेंसी के दौरान रक्त गति काफी बढ़ जाती है.
  • Pregnancy के साथ महिलाओं के सूंघने की शक्ति भी बढ़ जाती है.
  • ट्विन्स यानी जुड़वाँ बच्चो की बात की जाए तो अमेरिका में सबसे अधिक ट्विन्स पैदा होते है.
  • Pregnancy के दौरान आपका आहार ही बच्चे का आहार होता है. यानी माँ जो खाती है वही बच्चे को मिलता है.

यह थे Pregnancy Facts, हम उम्मीद करते है आपको यह तथ्य पसंद आये होंगे और आपको नयी जानकारी मिली होगी. आइये How To Get Pregnant in Hindi में अब बात करते है कुछ ऐसे तरीकों की जिसके लिए आपने गूगल पर How To Get Pregnant in Hindi सर्च किया है यानी कुछ ऐसे रास्ते जिनसे सफलतापूर्वक आसानी से गर्भ धारण किया जा सकता है.

How To Get Pregnant in Hindi

How To Get Pregnant in Hindi
Image Source : Google

माँ बनने के लिए महिलाए कई प्रकार से प्रयास और प्रयोग करती है लेकिन कभी कभी कुछ महिलाए आसानी से अपने जीवन में यह ख़ुशी हासिल नहीं कर पाती. कुछ महिलाओं को गर्भवती होने यानी माँ बनने के लिए काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है ऐसे में पति पत्नी दोनों को ही चिकित्सक की राय के अनुसार टेस्ट कराने चाहिये.

आंकड़ो पर नजर डाले तो जितनी भी महिलाए माँ बनना चाहती है उनमे से 85% महिलाए एक साल में सफलता पूर्वक गर्भधारण कर लेती है जबकि इनमे से 22% महिलाए तो पहले महीने में ही गर्भवती हो जाती है.यदि एक साल प्रयास करने के बाद भी समस्या हो तो इस विषय को गंभीरता से चिकित्सक के साथ समझने की जरुरत है.

हम सभी जानते है की गर्भवती होने के लिए सम्भोग करना आवश्यक है जिसके लिए आपके पार्टनर का लिंग (Penis) योनि (Vagina) में जाना चाहिये जिसके बाद पुरुष के लिंग से निकलने वाले शुक्राणु (Sperm) महिला की योनि में छूटने आवश्यक है. जिसके बाद शुक्राणु योनि के मुख पर एकत्रित होकर आगे की प्रक्रिया को स्वतः ही रूप देते है.

इसके ही साथ साथ सम्भोग के समय महिला को ओवुलेशन पीरियड का भी ध्यान रखना चाहिये जैसे की समान्यता महिलाओं के मासिक धर्म के 12 वें और 16वें दिन का समय ओवुलेशन पीरियड हो सकता है. इस ओवुलेशन पीरियड के दौरान सेक्स करने पर Pregnancy की सम्भावना काफी हद तक बढ़ जाती है.

How To Get Pregnant in Hindi : Tips

How To Get Pregnant in Hindi
Image Source : Google

आपके द्वारा गूगल पर सर्च किया गया How To Get Pregnant in Hindi का जबाब हम आशा करते है हमारे साथ आपको ठीक से आसान शब्दों के साथ मिल रहा होगा. How To Get Pregnant in Hindi में अब हम चर्चा करेगे कुछ ऐसी बातों पर जिन्हें गर्भावस्था के दौरान आपको जरुर ध्यान में रखना है.

How To Get Pregnant in Hindi : TIP 1

चिकित्सक से समय समय पर सलाह, Pregnancy से पहले और गर्भवती होने के दौरान चिकित्सक से सलाह लेना बेहद ही जरुरी है जिसके पीछे का कारण है की यदि आप या आपके पार्टनर में से कोई भी किसी इन्फेक्शन या परेशानी से जूझ रहा है तो उसका ठीक तरह से उपचार किया जा सकता है जिस से बाद में आपको या होने वाले बच्चे को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े.

How To Get Pregnant in Hindi : TIP 2

Heavy Life Style बनाये, Pregnancy में स्वास्थ्य जीवन शैली का होना बेहद ही आवश्यक है ऐसे में रोजाना व्यायाम और फलों में विटामिन्स की मात्रा पर विशेष ध्यान दे. साथ ही साथ किसी भी प्रकार का तनाव न लें.

How To Get Pregnant in Hindi : TIP 3

सेक्स के बाद आराम करें, सम्भोग के बाद कुछ देर लेते रहने से महिला की योनि से स्पर्म के बाहर निकलने के विकल्प नहीं रहते. इसलिए सम्भोग के बाद कुछ समय लेटना गर्भधारण करने के लिए आवश्यक है.

How To Get Pregnant in Hindi : TIP 4

नशा न करे, यदि आप किसी भी प्रकार के नशे की आदि हैं तो वह तुरंत छोड़ दे. यह आपके और आपकी सन्तान दोनों के लिए ही बेहद हानिकारक है इसके कारण गर्भ में बच्चे की मौत के साथ साथ कई अन्य समस्याए जैसे विकलांगता या फिर शरीर का पूरा विकसित न हो पाने जैसे दुष्परिणाम सामने आ सकते है.

How To Get Pregnant in Hindi : TIP 5

दवाओं का प्रयोग कम करे, Pregnancy के दौरान किसी भी प्रकार की दवाई का उपयोग अपने मन से न करे साथ ही साथ ज्यादा आवश्यक होने पर ही चिकित्सक की सलाह अनुसार दवाई ले.

 ध्यान दे : How To Get Pregnant in Hindi लेख केवल जानकारी मात्र के लिए पब्लिश किया गया है. यह किसी भी प्रकार की चिकित्सक सुझाव सम्बन्धी लेख नहीं है. इस पर मौजूद सभी जानकारी इन्टरनेट के माध्यम से ही एकत्रित कर आप तक लायी गयी है. How To Get Pregnant in Hindi लेख में किसी के भी स्वास्थ्य से सम्बन्धित, लेखिका (मित्ताली शर्मा ) या फिर वेबमालिक की कोई भी जिम्मेदारी भरी भूमिका नहीं है.

अन्य प्रष्ठ

New Whatsapp Status in Hindi and English (2018)

Charlie Chaplin Biography : Life | Spouse | Movies | Quotes | Death

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here