No Cost EMI kya hai ? इसका कैसे लाभ उठायें ?

1
147
No Cost EMI
Image Source : Google

No Cost EMI

आज कल Online Shopping का दौर है. इन्टरनेट की दुनिया में कई बड़ी E-Commerce कम्पनियां खड़ी हो चुकी है. दिन प्रतिदिन बढ़ रहे प्रतिध्वन्धियों को चित करने के लिए हर कम्पनी ग्राहकों को लुभाने के चक्कर में नये नये ऑफर ला रही हैं ( No Cost EMI , Low Cost EMI , Free shipping , Pay Later , Cashback आदि ). सुई से लेकर वाशिंग मशीन तक घर और नित जरूरत का सारा सामान Online Stores पर मौजूद है देर है तो बस कुछ क्लिक करने की.

Ecommerce कम्पनियों में Amazon और Flipkart ने अपना अलग मुकाम हासिल किया है. लोग इन दोनों ही कम्पनियों पर आँख बंद करके भरोसा करते है. ऐसे में आय दिन यह कम्पनियां अपने ग्राहकों का फायदा दिखाने के लिए स्कीम लाती रहती हैं. कुछ समय से ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए No Cost EMI का लालच भी दिया जाने लगा है. जिसमे महंगे समान को मासिक किस्तों पर खरीदा जा सकता है जिसमे किसी तरह की ब्याज दर नहीं लगती.

आइये इस लेख में विस्तार से बात करते है No Cost EMI क्या है और इसके क्या फायदे है ?

Flipkart द्वारा शुरू किया गया यह ऑफर वैसे काफी फायदे का सौदा साबित हो सकता है जिसमे यदि आपको किसी महंगे समान की खरीददारी करनी है तो आप उसे आसान किस्तों पर ले सकते है जिसका आपको ब्याज भी नहीं देना होगा.

उधाहरण से इसे समझें तो मान लीजिये आपको कोई मोबाइल 90 हजार की कीमत का खरीदना है. जिसकी मासिक क़िस्त No Cost EMI के तहत 10 हजार रूपये है तो ऐसे में आपको EMI पर कोई ब्याज नहीं देना पड़ता और आपको आपका मोबाइल उतने ही दामों का पड़ता है जितना कैश में लेने से पड़ता.

ऐसे में अब सवाल आना लाजमी है की Customer और Seller को तो फायदा हो गया लेकिन क्या इसमें बैंक अपना घाटा झेलता है ?

तो इसका जबाब है , नहीं .. बैंक किसी भी प्रकार से घाटा नहीं झेलता. दरअसल जब भी कोई seller इस प्रकार की स्कीम देता है तो वह जानता है की वह प्रोडक्ट मार्किट में कैश प्राइस पर आसानी से नहीं निकलेगा इसलिए वह पहले ही बैंक को अपने profit में से कुछ हिस्सा दे देता है ताकि उसका सामान भी बिक जाए और किसी को नुक्सान भी न उठाना पड़े.

जैसे , 90 हजार के मोबाइल की क़िस्त 9 महीने में पूरी होंगी. ऐसे में Bank और Seller अपने फायदे की प्रतिशतता तय कर लेंगे. जिस से कस्टमर को कोई मतलब नहीं होगा. हाँ .. यह कहा जा सकता है की यदि seller 90 हजार के मोबाइल में पहले 5 हजार कमा रहा था तो अब उसे कुछ कम में संतोष करना पड़ेगा क्योंकि अब बीच में बैंक भी हिस्सेदार है.

Flipkart Mobiles या Flipkart laptop

No Cost EMI के साथ कैसे खरीदें ?

आइये अब बात करते है की आप Flipkart Pay Later या फिर No Cost EMI का फायदा कैसे उठा सकते है. इसके लिए आप जो भी प्रोडक्ट लेना चाहते है पहले उसे सेलेक्ट कर ले. एक बात ध्यान रखें , Flipkart Offers या Amazon Offers हर प्रोडक्ट के लिए नही है इसलिए इसे आपको पहले चेक करना होगा की वहां No Cost EMI Available है या नहीं. इसी के साथ आपको प्रोडक्ट की शर्ते भी देखनी होंगी चूँकि No Cost EMI के लिए Credit Cart होना अनिवार्य है. साथ ही साथ बैंक भी हो सकता है आपको Flipkart या Amazon की मर्जी का देखने को मिले.

 

  • प्रोडक्ट सेलेक्ट करने के बाद Place Order पर क्लिक करें.
  • अब आपके सामने Payment Option आएगा. हम EMI पर प्रोडक्ट खरीद रहें है इसलिए आपको EMI सेलेक्ट करना है. जहां आपके सामने फिर दो विकल्प होंगे , No Cost EMI और EMI with Interest.
  • No Cost EMI सेलेक्ट करने के बाद आपको अपने क्रेडिट कार्ड के अनुसार विकल्प और प्लान चुन कर आगे बढना है.
  • जिसके बाद आपने Choose This Plan पर क्लिक करके डिटेल्स देकर प्रोडक्ट को बुक कर देना है.

क्रेडिट कार्ड न होने पर विकल्प

यदि आपके पास क्रेडिट कार्ड नहीं है और आप No Cost EMI का लाभ लेना चाहते है तो आप नीचे दी गयी विडियो को ध्यान से देखें.

उम्मीद करते है , No Cost EMI से जुडी सभी जानकारी आपको अच्छे से समझ आई होगी. यदि इस से जुडे कोई भी सवाल या विचार आपके मन में हैं तो हमे नीचे कमेंट बॉक्स में लिखना न भूलें.

अन्य प्रष्ठ

High Quality Content क्या है ? इसे हिंदी में कैसे लिखे ?

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here